For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बैली फैट से पाना है छुटकारा तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव: Get Rid of Belly Fat

07:30 AM May 24, 2024 IST | Mitali Jain
बैली फैट से पाना है छुटकारा तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव  get rid of belly fat
Get Rid of Belly Fat
Advertisement

Get Rid of Belly Fat: मोटापा आज के समय में महामारी बनता जा रहा है। भारत सहित पूरे विश्व में लोग अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान है। अमूमन उनका अधिक वजन पेट के आसपास जमा होता है। मोटी तोंद अक्सर लोगों को शर्मिन्दगी का अहसास करवाती है। साथ ही साथ, यह कई तरह की बीमारियों की वजह बनती है। इसलिए, एक हेल्दी लाइफ जीने के लिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आप अपने वजन को मेंटेन करें।

अमूमन जब लोग अपना वजन कम करने की सोचते हैं तो वे जिम जाकर वर्कआउट करना शुरू करते हैं। लेकिन लंबे समय तक भी जी-तोड़ मेहनत करने के बाद जब वजन कम नहीं होता है तो ऐसे में मन में निराशा होना स्वाभाविक है। उन्हें लगता है कि वे जिम में दो-तीन घंटे बिता रहे हैं, लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल रहा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि वे अपने लाइफस्टाइल में बदलाव नहीं करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे लाइफस्टाइल से जुड़े बदलावों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको बैली फैट से छुटकारा दिलवाएंगे-

Also read: तीन मिनट की ये एक्सरसाइज कम कर देगी मोटापा, दिल भी होगा दुरुस्त, जानें कैसे: 3 Minute Workout

Advertisement

Get Rid of Belly Fat
Take Healthy Diet

वेट लॉस करने और बैली फैट को कम करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। वेट लॉस में लगभग 75 प्रतिशत भूमिका आपके आहार की ही होती है। इसलिए, आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और होल ग्रेन को भरपूर मात्रा में शामिल करें। जहां तक संभव हो, शुगरी फूड आइटम्स व ड्रिंक्स से दूरीब बनाएं। व्हाइट ब्रेड, पास्ता और पेस्ट्री जैसे रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से बचें। डाइट में हेल्दी फैट्स शामिल करने के लिए एवोकाडो, नट्स, सीड्स और जैतून के तेल को शामिल करें। अपनी डाइट में सॉल्यूबल फाइबर का सेवन बढ़ाएं, जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही साथ, प्रोटीन इनटेक पर भी ध्यान दें। प्रोटीन सोर्स के रूप में लीन मीट, मछली, अंडे, डेयरी और प्लांट बेस्ड प्रोटीन का सेवन किया जा सकता है।

कुछ लोगों की यह शिकायत होती है कि वे डाइट तो फॉलो कर रहे हैं, लेकिन फिर भी उनका वजन कम नहीं हो रहा। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप सही तरह से आहार नहीं लेते। सबसे पहले तो आप हेल्दी आइटम्स खाते हुए भी पोर्शन कण्ट्रोल रखें, ताकि आपका कैलोरी काउंट बैलेंस रहें और आपके लिए वजन कम करना आसान हो। इसके अलावा, खाने को हमेशा चबा-चबाकर खाएं। जल्दी-जल्दी खाने की जगह हर निवाले को आराम से खाएं। इससे आप ना केवल ओवरईटिंग से बचते हैं, बल्कि पाचन भी बेहतर तरीके से होता है। जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। साथ ही, जब आप खाना खा रहे हैं तो उस दौरान स्क्रीन से दूरी बनाएं। जब आप फोन या टीवी के सामने बैठकर खाते हैं तो आप अनजाने में बहुत अधिक खा लेते हैं, जिससे वेट लॉस नहीं हो पाता है।

Advertisement

long gaps
Do not do long gaps

कई बार लोग काम निपटाने के चक्कर में अपने मील टाइम को नजरअंदाज करते हैं। ऐसा करने की गलती ना करें। जब आप दो मील्स के बीच में लॉन्ग गैप्स करते हैं तो इससे आपकी फूड क्रेविंग्स बढ़ती है। साथ ही साथ, आप जरूरत से ज्यादा खाते हैं। इसके अलावा, लॉन्ग गैप्स के कारण मेटाबॉलिज्म पर भी नेगेटिव असर पड़ता है। इसलिए, हमेशा अपने साथ खाने की हेल्दी आइटम्स रखें। जिसे आप काम के बीच में भी आसानी से खा सकें।

खाने के साथ-साथ अपने वाटर इनटेक का भी खास ख्याल रखें। कुछ लोग पानी काफी कम मात्रा में पीते हैं, जिससे उनका शरीर प्यास को भूख समझने की गलती कर बैठता है। ऐसे में वे ओवरईटिंग करते हैं और उनका वजन कम नहीं हो पाता है। इसलिए, अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करें और हमेशा अपने साथ पानी की बोतल जरूर कैरी करें। इसके अलावा, आप लिक्विड कैलोरी से बचने की कोशिश करें। अगर आप प्लेन पानी नहीं पीना चाहते हैं तो फल व सब्जियों से इंफ्यूज्ड पानी का सेवन कर सकते हैं। इनका टेस्ट भी काफी अच्छा होता है और इनसे आपका वजन बढ़ने की जगह कम होने लगता है।

Advertisement

बढ़ी हुई तोंद को कम करने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में बहुत अधिक बदलाव करने की जरूरत नहीं होती है। बस आप कुछ छोटी-छोटी चीजों को बदलें। मसलन, जब आप ऑफिस जाते हैं तो आप लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इसी तरह, घर के छोटे-छोटे काम खुद निपटाएं। मार्केट जाएं तो स्कूटी या कार की जगह पैदल चलकर जाएं। ये छोटे-छोटे कदम आपके लाइफस्टाइल को अधिक एक्टिव बनाते हैं। सिर्फ जिम में दो घंटे पसीना बहाकर वजन कम नहीं किया जा सकता। आपको अपने लाइफस्टाइल को मोडिफाई करना चाहिए।

अधिकतर लोग अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं, क्योंकि वह एक ही तरीका अपनाते हैं। लेकिन अगर आप अपनी जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं तो ऐसे में नई चीजों को ट्राई करें। मसलन, अपने खाना बनाने के तरीकों में बदलाव लाएं। किसी एक इंग्रीडिएंट से सिर्फ एक ही डिश ना बनाएं, बल्कि आप उसे कई अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आप हर दिन एक ही डिश बनाएंगे तो जल्द ही बोर हो जाएंगे और फिर आप अनहेल्दी फूड आइटम्स पर स्विच करेंगे। इसलिए, अपने लाइफस्टाइल को बदलें और कुछ नई चीजों को अपनाएं। इससे आपको खुद को एक्सप्लोर करने का मौका भी मिलेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement