For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मोटापा, डायबिटीज जैसी बीमारियों से छुटकारा चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें जुकिनी: Zucchini Benefits

07:00 AM May 24, 2024 IST | Abhilasha Saksena
मोटापा  डायबिटीज जैसी बीमारियों से छुटकारा चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें जुकिनी  zucchini benefits
Zucchini Benefits
Advertisement

Zucchini Benefits: गर्मियों के मौसम मे मिलने वाली जुकिनी एक सुपरफूड है। खीरे की तरह दिखने वाली यह जुकिनी स्‍वाद में कद्दू से मिलती-जुलती है। यह पीले और हरे रंग की होती हैं। इसको सब्ज़ी, सूप या सलाद के रूप में खाया जा सकता है। कई ज़रूरी पोषक तत्‍वों से भरपूर है यह जुकनी हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाए रखने और कई बीमारियों को दूर रखने में मददगार है। जुकिनी में पानी की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी, कार्ब्‍स और शुगर काफी कम मात्रा में होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा की वजह से यह शरीर को फ्री-रेडिकल्स से बचाने में मददगार है। फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6, मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर जुकिनी डायबिटीज, मोटापा और दिल की बीमारियों से दूर रखने में मददगार हैं। चलिए आज हम जानते हैं जुकनी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में-

Also read: लगाएं रोजाना गर्मियों वाला मेकअप: Summer Makeup Tips

वजन घटाने में मददगार 

Zucchini Benefits
It helps in weight control

मोटापे की समस्‍या आजकल आम हो गई है। इसकी वजह से दूसरी बीमारियों के होने का ख़तरा बढ़ जाता है। जुकिनी में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है। इस कारण लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख नहीं लगती है।

Advertisement

शुगर मरीज़ों के फ़ायदेमंद

Diabetes
It is good for diabetic patients

जुकिनी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए यह डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण औषधि की तरह है। फाइबर से भरपूर है होने की वजह से भी यह हाई ब्‍लड शुगर के रोगियों के लिए अच्छी रहती है।  टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में जुकिनी का सेवन करने से शुगर लेवल तेज़ी से कम होने लगता है। नियमित रूप से अगर आप इसका सेवन करते हैं तो धीरे-धीरे दवाई की आवश्यकता कम होने लगती है।

हेल्दी डाइजेशन

 digestion
It helps in digestion

जुकिनी पाचन के लिए बहुत अच्छी रहती है। इसके सेवन से पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं से निजात मिल सकता है। जुकिनी में पानी बहुत होता है जिससे पेट साफ़ रहता है और इससे कब्ज की समस्या दूर होती है। इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है।

Advertisement

दिल को रखे हेल्दी

heart health
It improves your heart health

जुकिनी में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को कम करता है और दिल के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्यान रखता है। जुकिनी में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नेचुरली रुप से कंट्रोल करने में सहायक होता है।  इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट्स एथेरोस्क्लेरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं, यह एक ऐसी स्थिति जिसमें धमनियों में प्लाक जमा हो जाता है। 

आंखों के लिए है लाभदायक

Eyes Health
It is good for eyes

बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और सी से भरपूर होने के कारण जुकीनी आंखों की रोशनी को बनाये रखने के लिए बेहद फ़ायदेमंद है। इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जिससे रेटिना हेल्दी रहता है। ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इसमें कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद हैं।  यह मोतियाबिंद या उम्र से संबंधित अन्य आंखों की स्थितियों के जोखिम को भी कम करता है।

Advertisement

तो, आप भी अब इस लो-कैलोरी और हाई-कार्ब फ़ूड को तुरंत अपनी डाइट में शामिल कर लें।

Advertisement
Advertisement