For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पार्टनर के साथ बढ़ाना है इंटिमेसी तो इन गलतियों से बचें: Intimacy in a Relationship

03:30 PM Jun 15, 2024 IST | Abhilasha Saksena
पार्टनर के साथ बढ़ाना है इंटिमेसी तो इन गलतियों से बचें  intimacy in a relationship
Intimacy in a Relationship
Advertisement

Intimacy in a Relationship: हर रिश्ते में कभी-कभी झगड़ा और बहस होना आम बात है। पार्टनर के साथ भी हमारी किसी ना किसी बात को लेकर अनबन होती रहती है। लेकिन, यह अनबन अगर हमेशा का क़िस्सा बन जाये तो धीरे-धीरे दूरियाँ बढ़ने लगती हैं और कई बार तो साथ रहना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन, अगर आप थोड़ी सी सूझ-बूझ से काम लें और दोनों के बीच की कुछ बातों को जो आपके बीच मतभेद का कारण बनते हैं दूर कर लें तो फिर देखिए आपकी इंटिमेसी कैसे बढ़ेगी और कितनी ख़ूबसूरत बन जाएगी आपकी ये ज़िंदगी। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी बातें हैं जिन्हें आपको अपनी लाइफ से तुरंत डिलीट करके पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को लव, केयर और ट्रस्ट से भर सकते हैं-

Also read: रिश्ते में सम्मान क्यों है जरुरी: Respect in Relationship

मैसेज भेजने से बचें

Intimacy in a Relationship
don't use phone

आजकल छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा होने पर कपल एक-दूसरे को ब्लेम करते हुए भद्दे टेक्स्ट मेसेज करने लगते हैं, इससे आपसी टकराव और दोनों के बीच दूरी ज्यादा बढ़ने लगती है। इसकी जगह आप पार्टनर के साथ बैठकर आमने-सामने खुलकर बात करें। इससे मनमुटाव ख़त्म हो जाएगा और दोनों के बीच की ग़लतफ़हमी भी दूर हो जाएगी और आपकी इंटिमेसी बढ़ेगी।

Advertisement

हमेशा ख़ुद को सही ना ठहरायें

Husband Wife Relationship
Don't try to prove yourself right always

झगड़ा होने पर हम हमेशा ख़ुद को ही सही ठहराने की कोशिश करते हैं। कई बार गलती आपकी भी हो सकती है या ऐसा भी हो सकता है कि गलती किसी की भी ना हो। ख़ुद को सही साबित करने की आदत आपके अखडू स्वभाव को दर्शाता है और इससे रिलेशनशिप ख़राब होती है। कभी-कभी आगे बढ़कर अपनी गलती मान लेने से रिश्ता खूबसूरत हो जाता है।

आरोप लगाने से बचें

Blaming
Wait for your partner to calm down

कई बार झगड़े की वजह बेकार के आरोप लगाना भी हो सकता है। हमेशा पार्टनर पर आरोप लगाने की वजाय परिस्थिति को समझने की कोशिश करें। हो, सकता है उसके उस एक्शन का कारण उसकी कोई मजबूरी हो।

Advertisement

वर्चुअल वर्ल्ड से हटकर साथ समय बिताएँ

आजकल पति-पत्नी साथ होने के बाद भी अपना-अपना फ़ोन हाथ में रखकर सिर्फ़ वर्चुअल दुनिया में ही खोए रहते हैं। कई बार एक-दूसरे को समझने के लिए साथ में कुछ समय बिताना ज़रूरी है। इस समय डिजिटल दुनिया से पूरी तरह दूरी बनाकर सिर्फ़ एक-दूसरे में खोने की कोशिश करें।

spend some time
Share time with partner

स्पेस दें

पार्टनर को हमेशा मॉनिटर करने और कंट्रोल में रखने की जगह उसको स्पेस देने की कोशिश करें। अगर उसको किसी काम में ख़ुशी मिलती है तो आप अपनी ख़ुशी के लिये उस काम को करने से नहीं रोकें। इसी तरह आप ख़ुद भी अपनी स्पेस रखें, अपनी पसंद के काम करें। इससे दोनों के बीच आपसी विश्वास बढ़ता है।

Advertisement

give some space
Understanding each other is important

तो, आप भी अगर अपने पार्टनर के साथ इंटिमेसी बढ़ाना चाहती हैं तो आज ही इन नकारात्मक बातों को अपनी से हटा दीजिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement