For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी के मौसम में बॉडी को रखना है कूल तो पिएं गन्‍ने का जूस: Sugarcane Juice Benefits

गर्मी के मौसम में हीटस्‍ट्रो‍क और डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियां भी दस्‍तक देती हैं जिसमें गन्‍ने का रस चुटकियों में फायदा पहुंचा सकता है।
08:00 PM Apr 03, 2024 IST | Garima Shrivastava
गर्मी के मौसम में बॉडी को रखना है कूल तो पिएं गन्‍ने का जूस  sugarcane juice benefits
Sugarcane Benefits
Advertisement

Sugarcane Juice Benefits: गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में गन्‍ने का जूस काफी पसंद किया जाता है। इस मौसम में शरीर को कूल रखने के लिए लोग कई तरह की चीजें ट्राय करते हैं, जिसमें गन्‍ने का जूस सबसे ज्‍यादा राहत देने का काम करता है। गर्मी के मौसम में हीटस्‍ट्रो‍क और डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियां भी दस्‍तक देती हैं जिसमें गन्‍ने का रस चुटकियों में फायदा पहुंचा सकता है। इसके अलावा ये अन्‍य बीमारियों को दूर करने में भी मदद कर सकता है। ये न सिर्फ पेट के विकार को ठीक कर सकता है बल्कि लिवर को भी दुरुस्‍त रखता है। गन्‍ने का जूस पीने के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं जिसे जानकर यकीनन आप हैरान रह जाएंगे।

Also read: विटामिन ई का इस्तेमाल फेस पैक के तरह कर सकते हैं: Vitamin E Capsule

ये है एनर्जी बूस्‍टर

Sugarcane Juice Benefits
Energy Booster

गन्‍ने में अन्‍य कंपाउंड के साथ बड़ी मात्रा में ग्‍लूकोज होता है। ग्‍लूकोज और अन्‍य इलेक्‍ट्रोलाइट्स इसे इंस्‍टैंट पिक-मी-अप बनाते हैं। यह न केवल आपको तुरंत एनर्जी प्रदान करता है,बल्कि अगर इसे ठंडा होने पर पिया जाए तो शरीर की गर्मी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। गन्‍ने का रस हेल्‍थ पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

Advertisement

डायबिटीज को कंट्रोल करता है

Diabetes Diet
Diabetes Diet

यदि आपको लगता है कि डायबिटीज के रोगियों के लिए गन्‍ना खराब है, तो आप गलत हैं। गन्‍ने में ग्‍लूकोज होता है, लेकिन इंस्‍टैंट चीनी की तुलना में कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है, जो इसे डायबिटीज के रोगियों के लिए बेस्‍ट एनर्जी ड्रिंक बनाता है। यह न केवल डायबिटीज के पेशेंट्स को आवश्‍यक मात्रा में चीनी देता है बल्कि सुरक्षित भी रखता है। यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं और कुछ मीठा खाने की इच्‍छा रखते हैं, तो एक गिलास गन्‍ने के जूस का सेवन कर सकते हैं।

कैंसर के खिलाफ लड़ता है

fights against cancer
fights against cancer

गन्‍ना एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरा होता है जो शरीर पर बहुत शक्तिशाली प्रभाव डालता है। गन्‍ने के रस में मौजूद फ्लेवोन कैंसर सेल्‍स के उत्‍पादन और प्रसार को रोकने में मदद करता है। प्रोस्‍टेट कैंसर और स्‍तन कैंसर की शुरुआत और प्रसार को रोकने में गन्‍ने का रस मुख्‍य रूप से मदद करता है।

Advertisement

डिहाइड्रेशन को मात देता है

combats dehydration
combats dehydration

गर्मी और पानी की कमी एक व्‍यक्ति को डिहाइड्रेशन का शिकार बना देती है। लेकिन गर्मी के मौसम में गन्‍ने का रस डिहाइड्रेशन के बुरे प्रभाव को कम कर सकता है। इसमें कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज की उच्‍च मात्रा होती है। गन्‍ना शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट्स और पानी की कमी को पूरा करता है। इसलिए गर्मी में डिहाइड्रेशन को मात देने के लिए एक गिलास गन्‍ने का रस पी स‍कते हैं।

किडनी फंक्‍शन सुधरता है

Kidney Disease Problem
Kidney Disease Problem

गन्‍ने के रस में बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो आपकी किडनी को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये एंटीबायोटिक एजेंट है। जब इसे पानी या नारियल पानी के साथ लिया जाता है तो यह दर्द और जलन से राहत देने का काम करता है। जो लोग किडनी इंफेक्‍शन से परेशान हैं, वह गन्‍ने के रस का सेवन कर सकते हैं। ये किडनी की बीमारी से उबरने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Advertisement

लिवर को स्‍वस्‍थ रखता है

liver Damage
liver Damage Symptoms on Legs

गन्‍ना आपके बिलीरुबिन लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए जाना जाता है। यही एक कारण है कि आयुर्वेद में इस रस का उपयोग पीलिया जैसी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। इसके अलावा, गन्‍ने का लिवर पर भी सुरक्षात्‍मक प्रभाव पड़ता है। गन्‍ने का रस वास्‍तव में लिवर को नुकसान से बचाने में मदद करता है और क्षतिग्रस्‍त लिवर के लिए एक पेलिएटिव के रूप में कार्य करता है। यदि आप लिवर की देखभाल करना चाहते हैं तो प्रतिदिन एक गिलास गन्‍ने का रस पी सकते हैं। ये आपके लिवर को सुरक्षित रखता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement