For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपनी जींस को रखना चाहते हैं बिल्कुल नया तो इस तरीके से रखें जींस का ख्याल: New Jeans Tips

04:30 PM Apr 09, 2024 IST | Anjali Mrinal
अपनी जींस को रखना चाहते हैं बिल्कुल नया तो इस तरीके से रखें जींस का ख्याल  new jeans tips
New Jeans Tips
Advertisement

New Jeans Tips: जींस एक ऐसा आउटफिट होता है जिस पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाओं को भी उतना ही पहनना पसंद होता है। आज के समय में अगर देखा जाए तो हर उम्र की महिलाएं जींस पहनना पसंद करती है। उनके वार्डरोब में अक्सर ही जींस के अलग-अलग कलर, शेड और डिजाइन देखने को मिल जाते हैं, लेकिन सबसे बड़ी समस्या यही आती है कि यह हमेशा एक जैसी और नई नहीं दिखाई देती है।

भले ही जींस को रफ माना जाता है लेकिन जींस को सही तरीके से मेंटेन नहीं किया जाए तो कुछ समय बाद जींस पुरानी दिखाई देने लगती है। ऐसे में अगर आप भी अपनी जींस को बिल्कुल नया रखना चाहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं इसके जरिए आप अपनी जींस का ख्याल रख सकते हैं।

Also read : व्हाइट जींस में दिखेंगी स्टाइलिश, अगर पहनेंगी इस तरह

Advertisement

जींस को धूप से बचाए

New Jeans Tips
don't dry your jeans in direct sun light

हिट जींस के फैब्रिक को नुकसान पहुंचा सकती है, इसीलिए ड्रायर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसी के साथ तेज धूप में भी जींस को नहीं सुखाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी जींस बिल्कुल पुरानी दिखाई देती है।

जींस पर ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करें

bleach
Don't use bleach on jeans

कई बार जींस पर मौजूद दाग धब्बों को हटाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ब्लीच बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली होता है जिसकी वजह से जींस का रंग फीका पड़ जाता है। जिससे आपकी जींस को नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर आपकी जींस पर किसी भी प्रकार का दाग धब्बा लग गया है तो इसके लिए ब्लीच का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करें। इसकी बजाय आप लिक्विड डिटर्जेंट या फिर फैब्रिक रिमूविंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Advertisement

जितना हो जींस को कम धोए

wash less
wash less

अक्सर महिलाओं की यही आदत होती है कि वह एक बार पहनने के बाद जींस को धो देती है, हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। अगर आप बार-बार जींस को धोते हैं तो इससे वह पुरानी दिखाई देने लगती है। जहां तक हो जींस को धोने से बचना चाहिए। जींस को वैसे भी इसी तरीके से तैयार किया जाता है जिससे उसको जल्दी से धोना ना पड़े। अगर आप इसे धो रहे हैं तो हमेशा इसके लिए ठंडा पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसी के साथ अगर आप वाशिंग मशीन में जींस को धोना चाहते हैं तो जींस को धोने से पहले जींस को उल्टा कर लेना चाहिए। इससे कपड़े को नुकसान नहीं पहुंचता है।

एयर ड्राई का बिल्कुल ना करें इस्तेमाल

 air dry
not to use air dry

जींस को धोने के बाद ड्रायर में डालकर अक्सर महिलाएं सुखाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। जींस को धोने के बाद रैक के ऊपर हवा में सूखने के लिए रख दे। हालांकि इसको सूखने के लिए दो दिन का समय लग सकता है। लेकिन जल्दी में सूखाने के लिए एयर ड्राई का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी जींस खराब हो जाती है।

Advertisement

ड्राई क्लीन का कर सकते हैं इस्तेमाल

Dry clean
Dry clean your jeans

जींस पर अगर किसी प्रकार के दाग धब्बे लग गए हैं और उसे आप हटाना चाहते हैं तो इसके लिए ड्राई क्लीन की मदद ले सकते हैं। ड्राई क्लीन से गंदगी और दाग आसानी से हट जाते हैं। इसी के साथ जींस को धोते समय उस पर किसी भी प्रकार का कोई इफेक्ट नहीं पड़ता है, क्योंकि यह एक महंगा विकल्प होता है इसीलिए इसको संभाल कर इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आप भी अपनी जींस को नई रखना चाहते हैं तो इस तरीके से जींस की केअर कर सकते हैं। इससे आपकी जींस बिल्कुल नई दिखाई देती है और वह जल्दी खराब नहीं होती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement