For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डिलीवरी के बाद दिखना चाहते हैं स्लिम, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें: Weight Loss after Delivery

07:30 AM Apr 18, 2024 IST | Nikki Mishra
डिलीवरी के बाद दिखना चाहते हैं स्लिम  तो डाइट में शामिल करें ये चीजें  weight loss after delivery
Weight Loss after Delivery
Advertisement

Weight Loss after Delivery : प्रेग्नेंसी के दौरान अधिकतर महिलाओं को इस बात का डर लगा रहता है कि कहीं वे डिलीवरी के बाद बल्की सी न नजर आने लगें। इसकी वजह से कुछ महिलाएं स्ट्रेस काफी ज्यादा लेती हैं। लेकिन आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान वेट को लेकर स्ट्रेस लेने की जरूरत नहीं होती है, बल्कि आपको इस दौरान अपने खानपान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। ताकि आपकी डिलीवरी हेल्दी हो सके। इसके अलावा डिलीवरी के बाद अपने आहार में कुछ चेंजेस करके आप वेट लॉस आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं डिलीवरी के बाद शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल किस तरह करें और स्लिम लुक कैसे पाएं?

Also read: स्वास्थ्य के लिए काले अंगूरों के चमत्कारी लाभ

Weight Loss after Delivery
Fiber Rich Foods

डिलीवरी के बाद आपको हमेशा अपने आहार में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर आहार को रखने की जरूरत होती है, ताकि आपका पेट लंबे समय तक भरा रहे और आप ओवरईटिंग से बच सकें। इससे आपका वेट लॉस अच्छे से होगा। साथ ही आप बिना वजह खाने से बचेंगे। इसके लिए आपको उबले आलू, उबले अंडे, प्रोटीन युक्त शेक,साबुत अनाज, मूंगफली जैसी चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है।

Advertisement

Coconut Water
Coconut Water

वेट लॉस के लिए तरल पदार्थों का सेवन करना बहुत ही जरूरी होता है। इससे आपका वेट लॉस अच्छे से होगा। साथ ही आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा। तरल पदार्थों के रूप में आप नारियल पानी, नींबू पानी, दाल का पानी इत्यादि को शामिल कर सकते हैं।

डिलीवरी के बाद अगर आप स्लिम दिखना चाहते हैं, तो दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं। शरीर में पानी कम होने से सूजन बढ़ती है, जिसकी वजह से आपका वेट लॉस नहीं होता है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत ही जरूरी होता है।

Advertisement

Drink Water
Drink Water

फलों के रस के जगह पर साबुत फल चुनें। फलों के रस को कम मात्रा में लेना चाहिए क्योंकि वे अतिरिक्त कैलोरी प्रदान कर सकते हैं। साबुत फल आपको विटामिन और पोषक तत्व देता है और इसमें अधिक फाइबर होता है, जो आपको कम कैलोरी के साथ पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है।

Fruits
Fruits

डिलीवरी के बाद बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आप इन आहार का चुनाव कर सकते हैं। इससे आपके समग्र शरीर को लाभ मिलेगा। हालांकि, अगर आपकी स्थिति में सुधार नहीं है, तो अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement