For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

40 की उम्र के बाद भी दिखना चाहती हैं जवां और स्टाइलिश तो काम के हैं टिप्स: Beauty Tips

11:00 AM Feb 02, 2024 IST | Pratima Singh
40 की उम्र के बाद भी दिखना चाहती हैं जवां और स्टाइलिश तो काम के हैं टिप्स  beauty tips
Beauty Tips
Advertisement

Beauty Tips: उम्र के साथ-साथ हमारी खुबसूरती भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। वहीं 40 की उम्र के बाद तो हर इंसान में एक ठहराव सा आ जाता है। इस उम्र में हर कोई मेच्योर दिखाई देने लगता है। भले ही महिलाओं से उनकी उम्र पूछने पर वह बुरा मान लेती है लेकिन उनके चेहरे पर उनकी उम्र झलक ही जाती है। उम्र बढ़ने के साथ ही महिलाएं अपनी बॉडी पर ध्यान देना कम कर देती हैं, जिसकी वजह से उनका वजन भी बढ़ने लगता है और उनके चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं, जिससे वह अपनी उम्र से भी ज्यादा बूढ़ी दिखने लगती हैं।

उम्र 40 होने का मतलब ये नहीं है कि आप अपनी पर्सनालिटी को मेंटेन करना और खुद को सजाना-सवांरना छोड़ देंगी। इस उम्र में आप खुद को फिट और स्टाइलिश दिखाने के लिए सही डाइट के साथ ही कुछ टिप्स को भी आजमा सकती हैं। इन टिप्स और अच्छी आदतों को अपनाकर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और बॉडी को खुद को स्टाइलिश दिखा सकती हैं। ‌

Also read : रूखी त्वचा को खूबसूरत बनाएं मेकअप से: Makeup for Dry Skin

Advertisement

Beauty Tips
best makeup products

मेकअप करने से चेहरा बेदाग और खूबसूरत नजर आता है, लेकिन ऐसे प्रोडक्ट्स के अधिक इस्तेमाल से चेहरा जल्दी बूढ़ा नजर आने लगता है। ऐसे में 40 के बाद कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप मेकअप का उपयोग कर रही हैं तो इसके लिए ऐसे प्रोडक्ट्स को चुनें, जिसमें मॉइश्चराइजिंग गुण हों। इसके अलावा मेकअप के लिए लिक्विड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। यह बढ़ती उम्र के लिए सही होते हैं। साथ ही मेकअप प्रोडक्ट की क्वालिटी का खास ख्याल रखें।

हर उम्र की महिलाओं के लिए सही इनरवियर का चुनाव बेहद जरूरी है क्योंकि यह आपके फिगर को मेंटेन दिखाने में मदद करते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि 40 की उम्र के बाद सही फिटिंग वाली ब्रा को ही चुनें। अगर आप अपनी बॉडी को फिट और कर्वी दिखाना चाहती हैं तो इसके लिए अपनी ड्रेस को कैरी करने से पहले शेपवियर जरूर पहनें।

Advertisement

Workouts for Women
Workouts for Women

पुरुष वर्ग में एक खास बात होती है कि वह किसी भी काम को अपने सही समय पर ही करना पसंद करते हैं, लेकिन महिलाओं पर कई जिम्मेदारियां होने की वजह से वह किसी भी वक्त पर कोई भी काम करने की आदत डाल लेती हैं। ज्यादातर महिलाएं किसी वर्कआउट का टाइम फिक्स नहीं रखती हैं और कई बार तो लापरवाही के चलते या किसी जरूरी काम के लिए इसे कई दिनों के लिए छोड़ भी देती है। ऐसा करना गलत है क्योंकि इससे वह कंसिस्टेंट नहीं हो पाती हैं और उनकी फिटनेस पर इसका काफी प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमेशा प्रयास करें कि वर्कआउट के लिए एक सही समय निश्चित रहे।

Night skin care routine
Night skin care routine

अक्सर महिलाएं यह गलती जरूर करती हैं कि वह पूरे दिन तो अपनी त्वचा का खूब ध्यान देती है लेकिन रात के समय इस बात को अनदेखा कर देती हैं और अपनी स्किन को पैंपर करना भूल जाती हैं। दरअसल, नाइट में स्किन सेल्स रीजेनरेट होते हैं और अगर आपकी उम्र 40 के आसपास है तो आप रात के वक्त सोने के पहले अपना चेहरा धोकर इसे मॉइश्चराइज करना बिल्कुल ना भूलें।

Advertisement

बढ़ती उम्र को छिपाने के लिए केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करने की जगह आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा लिक्विड को शामिल करें, क्योंकि बॉडी में पानी की कमी होने से स्किन पर फाइन लाइंस नजर आने लगती है, जिसकी वजह से उम्र अधिक दिखने लगती है। ऐसे में दिन भर में 8 से 10 क्लास पानी को जरूर पीकर अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। लिक्विड के तौर पर आप फलों का फलों का जूस, सूप और सब्जियों के जूस को अपने आहार में जरूर शामिल करें। इसके अलावा नारियल पानी को अपने डाइट में शामिल करके आप अपने शरीर को हाइड्रेट रख सकती हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंजाइम्स, बी कांप्लेक्स विटामिन और अमीनो एसिड उम्र के लक्षणों को रोकने में सहायता करते हैं। इससे आपकी स्किन भी ग्ला करेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement