For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वजन घटाने की है जल्‍दी तो रोजाना करें ये 5 जापानी एक्‍सरसाइज: Japanese Exercise

वजन कम करने के लिए बैलेंस डाइट जितनी जरूरी है उतनी ही जरूरी होती है एक्‍सरसाइज।
07:00 AM Jan 21, 2024 IST | Garima Shrivastava
वजन घटाने की है जल्‍दी तो रोजाना करें ये 5 जापानी एक्‍सरसाइज  japanese exercise
Japanese Exercise For Weight Loss
Advertisement

Japanese Exercise: वजन घटाना सबसे मुश्किल कामों में से ए‍क है खासकर उनके लिए जो अधिक मेहनत या परहेज करने से कतराते हैं। हम में से अधिकांश लोग वजन घटाने की कोशिश तो करते हैं लेकिन मोटिवेशन की कमी या परिस्थितियों की वजह से इसे अधूरा ही छोड़ देते हैं। वजन कम करने के लिए बैलेंस डाइट जितनी जरूरी है उतनी ही जरूरी होती है एक्‍सरसाइज। यदि हफ्ते में पांच दिन लगभग 40-45 मिनट एक्‍सरसाइज की जाए तो तेजी से वजन कम हो सकता है लेकिन हार्डकोर एक्‍सरसाइज करना सबके बस की बात नहीं। ऐसे में सिंपल और इफेक्टिव एक्‍सरसाइज आपके काम आ सकती हैं। इनदिनों जापानी एक्‍सरसाइज काफी ट्रेंड में हैं। ये न केवल आपकी बॉडी को टोन करती है बल्कि फ्लेग्जिबिलिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकती हैं। इन एक्‍सरसाइज को कम समय में आसानी से किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन एक्‍सरसाइज के बारे में।

Also read : योगा मैट को साफ करना है बेहद आसान, बस अपनाएं ये तरीका

तैसो

Japanese Exercise
Japanese Exercise-Tayso

तैसो एक प्राचीन जापान की ट्रेडिशनल एक्‍सरसाइज है जिसे लगभग हर कोई फॉलो करता है। ये स्‍ट्रेचिंग, स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग और एरोबिक का कॉम्‍बीनेशन है। इस एक एक्‍सरसाइज से पूरी बॉडी टोन हो सकती है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप स्‍पॉट जॉगिंग कर सकते हैं जिससे आपकी बॉडी एक्‍सरसाइज के लिए रेडी हो जाएगी। इसके बाद आर्म सर्कल, लेग स्‍विंग और रोटेशन जैसी स्‍ट्रेचिंग करें। इसके बाद आप लगभग 10-15 मिनट के लिए तेजी से वॉक या जॉगिंग करें। इस एक्‍सरसाइज का अभ्‍यास किसी भी समय किया जा सकता है।

Advertisement

रिवर्स क्रंचेज

रिवर्स क्रंचेज वजन कम करने के लिए आइडियल एक्‍सरसाइज मानी जाती है। ये एक्‍सरसाइज पेट और लव हैंडल को कम करने में मदद करती है। इसका अभ्‍यास करने के लिए सबसे पहले मैट पर सीधे लेट जाएं। अब अपने घुटनों को मोड़ें और उन्‍हें पेट या सिर के ऊपर तक ले जाने का प्रयास करें। इससे आपके पेट की मांसपेशियों पर खिंचाव आएगा। फिर अपने पैरों को सीधा कर लें। इस प्रक्रिया को 15-20 बार दोहराएं। इसके प्रतिदिन आप 3-4 सेट कर सकते हैं।

टॉवल स्विंग

towel swing
towel swing

ये बेहद आसान और प्रभावी जापानी एक्‍सरसाइज है जिससे पेट पर जमे जिद्दी फैट को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा टॉवल स्विंग एक्‍सरसाइज पीठ को मजबूती प्रदान करती है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आपको 4 इंच के एक टॉवल की आवश्‍यकता पड़ेगी। जिसे बेलन के आकार में रोल करना होगा। फिर एक चटाई पर लेट जाएं और टॉवल को कमर के नीचे रख दें। अपने पैरों और कंधों को एक समान चौड़ाई में रखें। साथ ही पैरों और हाथों की उंगलियों को खोल कर रखें ताकि वह आपस में चिपके नहीं। लगभग 5 मिनट तक इस पोजिशन में रहें और फिर रिलेक्‍स करें।

Advertisement

रशियन ट्विस्‍ट

रशियन ट्विस्‍ट बहुत प्रभावी एक्‍सरसाइज है। इससे पेट और कमर की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये पीठ और हाथों के लिए भी बेहतरीन एक्सरसाइज मानी जाती है। इसे करने के लिए मैट पर बैठ जाएं और अपने हाथों में बॉल या 2 किलो का डंबल ले लें। अब घुटनों को मोड़ते हुए पै‍रों को उठाएं और होल्‍ड करें। फिर अपर बॉडी को ट्विस्‍ट करते हुए हाथों को पहले लेफ्ट और फिर राइट घुमाएं। ध्‍यान रखें ट्विस्‍ट करते वक्‍त आपके हाथ जमीन को छूने चाहिए। इस प्रक्रिया को 20 बार दोहराएं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement