For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

त्वचा की खूबसूरती को रखना है बरकरार तो अपनाएं ये उपाय: Skin Beauty Remedy

11:00 AM Apr 19, 2024 IST | Reena Yadav
त्वचा की खूबसूरती को रखना है बरकरार तो अपनाएं ये उपाय  skin beauty remedy
Skin Beauty Remedy
Advertisement

Skin Beauty Remedy: चिलचिलाती गर्मी जहां हमारी खूबसूरती को छीन लेती है, वहीं कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं, इसलिए फूल सी कोमल त्वचा को गर्मी से बचाकर रखना बहुत जरूरी है। वह कैसे, आइए जानें-

मौसम कोई भी हो, उसका असर त्वचा पर अलग-अलग रूपों में पड़ता ही है और उसके अलावा भी कई ऐसे कारण होते हैं, जिनकी वजह से त्वचा पर समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। ऐसे में इनका बचाव करना बहुत जरूरी होता है, ताकि त्वचा को ज्यादा नुकसान ना पहुंचे और समय रहते प्रॉब्लम को दूर किया जा सके। आइए जानें, ऌगर्मी के मौसम में त्वचा पर होने वाली समस्याएं और उनके उपाय-

Also read: गर्मी के मौसम में फ्रेश और चमकती स्किन पाने के लिए चेहरे पर लगाएं यह कूलिंग फेस मास्क: Cooling Face Masks

Advertisement

  1. चेहरे की चमक कम हो जाने पर दही के साथ मक्की का आटा डालकर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इसके बाद बादाम का तेल लगाएं।
  2. फेस काला पड़ जाए तो मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा मिल्क पाउडर और एक चम्मच सिरका मिलाकर पैक बनाकर लगाएं।
    3.कभी-कभी नाक पर झाइयां हो जाती हैं। इसके लिए जायफल को घिसकर नाक पर लगाएं।
  3. गुलाबजल, नींबू, दही और खीरा को एक साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में चमक आएगी।
  4. हल्दी में थोड़ी सी ताजी मलाई, दूध तथा आटा मिलाकर उबटन बना लें। इस उबटन को चेहरे पर करीब 15 मिनट लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे पर चमक आएगी।
  5. रात को सोने से पहले 10 से 15 बादाम को भिगोकर रख दीजिए। सुबह इन्हें छीलें तथा इनमें 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। ऐसा करने से चेहरे की सुंदरता बढ़ जाएगी।
  6. चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच टमाटर का रस और थोड़ा सा चंदन का पाउडर मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा और गर्दन धो लें। ऐसा करने से रंग भी साफ दिखने लगेगा और त्वचा भी कोमल हो जाएगी।
  7. चेहरे की स्क्रबिंग के लिए टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। त्वचा को निखारने के लिए यह स्क्रब काफी अच्छा है।
  8. आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद मिलाकर लगाएं और इसे हल्के हाथों से मलें और धो लें।
    10 फेस की क्लींजिंग करने के लिए चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह से मलें। इसके बाद चेहरा धो लें।

त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें, जैसे-

  1. धूम्रपान ना करें। इससे त्वचा पर झुर्रियां आने लगती हैं और इससे त्वचा की छोटी रक्त धमनियों में रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है। इससे ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, जिससे त्वचा पर कई समस्याएं हो जाती हैं।
  2. ठोस साबुन और डिटर्जंेट से त्वचा का तेल बाहर निकल जाता है, इसलिए उनका प्रयोग ना करें।
  3. नहाने के बाद त्वचा को बहुत तेजी से तौलिए से ना रगड़ें। इससे त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं और त्वचा लाल पड़ जाती है।
  4. तनाव त्वचा का दुश्मन है। अगर आप तनाव में हैं तो इसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है, इसलिए तनाव से दूर रहें।
  5. अगर त्वचा पर कोई दिक्कत चल रही है तो जंक फूड, तेल-घी और तेज मसाले वाले भोजन से बचें।
  6. तेज धूप में जाने से बचें, क्योंकि यह त्वचा के लिए सही नहीं है। अगर जाना भी है तो पूरे उपाय करके जाएं, ताकि धूप से बचा जा सके।
  1. दिन में दो बार किसी ना किसी चीज से, जो आपको सूट करे, उससे त्वचा की क्लीङ्क्षनग करें।
    2.पानी पीने से शरीर और त्वचा से हानिकारक टॉक्ंिसस और तेल पसीने से बाहर निकल जाते हैं और त्वचा स्वस्थ रहती है, इसलिए किसी न किसी रूप में पानी पीते रहें।
  2. हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों का सेवन करने से त्वचा संबंधी सभी समस्याएं दूर रहती हैं और त्वचा स्वस्थ रहती है।
  3. धूप में घर से बाहर निकलने से पहले सनक्रीम लोशन का प्रयोग भी जरूर करें।
  4. घरेलू फेस पैक के इस्तेमाल से भी त्वचा साफ होती है और उस पर ग्लो भी आता है, इसलिए अपनी त्वचा के अनुसार घरेलू पैक का नियमित इस्तेमाल करें।
  5. किसी अच्छी कंपनी के ही मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, वरना त्वचा में समस्याएं हो जाती है।
  6. रात को सोने से पहले मेकअप को अवश्य क्लीन करें और चेहरे को साफ करके सोएं।
  7. स्वास्थ्यवर्धक भोजन करें। इससे त्वचा भी स्वस्थ रहेगी।
  1. अत्यधिक पसीना निकलने के कारण लोग अक्सर डिहाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का शिकार हो जाते हैं, जिसका असर त्वचा पर साफ नजर आता है। डिहाइड्रेशन से बचने का सबसे बढ़िया उपाय यह है कि ढेर सारा पानी पिएं, चाहें तो लस्सी और नारियल पानी भी ले सकते हैं।
  2. अत्यधिक वसायुक्त और तला हुआ भोजन करने से सुस्ती आती है, जिससे शरीर की पाचन क्रिया क्षीण हो जाती है। यह त्वचा पर भी असर डालता है और उसे बेजान और बदसूरत बना देता है।
    3.बहुत ज्यादा कॉफी और चाय पीने से बार-बार पेशाब आता है, जिससे शरीर का पानी बाहर निकल जाता है और त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है।
  3. हल्का और आसानी से हजम होने वाला हेल्दी भोजन ही लें।
  4. कार्बोनेट युक्त और गैसयुक्त पेय पदार्थों सहित मद्यपान और धूम्रपान करने से त्वचा सूख या झुलस जाती है।
  5. चुस्त, त्वचा से चिपके वस्त्र ब्लड सर्कुलेशन में बाधा उत्पन्न करते हैं। इनसे अधिक पसीना आता है और आप असहज हो जाते हैं, इसीलिए ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें और दिनभर ठंडक का एहसास हो।
    7.सुबह 10 बजे से लेकर अपराह्न 4 बजे तक धूप में जाने से बचें, क्योंकि इस समय पराबैंगनी किरणें अपने चरम पर होती हैं। घर से बाहर निकलने से आधे घंटे पहले शरीर के खुले हिस्सों पर 15-30 के एसपीएफ वाले सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें और हर 4-6 घंटे बाद इसे दोबारा लगाएं।
    8.अधिक क्षारीय आहार जैसे- नींबू, जैतून का तेल, साबुत अनाज, नट्स, गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां और बीजों का सेवन करें।
  6. अम्लीय आहार जैसे- डेयरी उत्पाद, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और चीनी के सेवन में कमी लाएं।
  7. एक दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास ताजा और स्वच्छ पानी पीकर अपनी त्वचा को हाइड्रेट बनाएं। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने और त्वचा को जल्दी ढलने से रोकने में प्राकृतिक ढंग से मदद करता है।
  8. नियमित रूप से व्यायाम करने से मांसपेशियां प्रभावी तरीके से काम करने के लिए मजबूत बनेंगी। इससे आपकी त्वचा को अधिक ऑक्सीजन मिल सकेगी। जब आप व्यायाम करते हैं तो इससे जो पसीना निकलता है, उसके साथ शरीर में जमा कई विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।
  9. तनाव मुक्त और खुशी से भरपूर जीवनशैली कई तरीके से आपकी मदद करेगी। ज्यादा तनाव के कारण आपकी त्वचा रूखी बन जाती है और बूढ़ी लगने लगती है। जब आप तनाव से बाहर आते हैं तो शरीर भी सही ढंग से कार्य करने लगता है और त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर धीमा हो जाता है।
  10. त्वचा की साफ-सफाई और देखभाल एक-दूसरे के पूरक हैं। जब आप अपनी त्वचा को साफ-सुथरा और स्वस्थ रखते हैं तो आप इसे विनाशकारी फ्री रेडिकल्स, जो आपकी त्वचा की क्वॉलिटी को प्रभावित करते हैं, से मुक्त रखने में सहायता करेंगे।

नेच्यूरल स्किन: प्राकृतिक त्वचा वह होती है, जो दाग-धब्बों, मुंहासों से रहित, साफ-सुंदर, स्वस्थ, मुलायम, चमकदार होती है। यह त्वचा सबसे अच्छी त्वचा होती है।
देखभाल: गर्मियों में स्किन टॉनिक का प्रयोग करें और सर्दियों में मॉइश्चराइजर का प्रयोग अवश्य करें, ताकि आपकी प्राकृतिक त्वचा की नमी वातावरण और प्रदूषण चुरा न ले।
ऑयली स्किन: तैलीय त्वचा चिकनी और चमकदार होती है, पर रोमछिद्र ऐसी त्वचा में थोड़े बड़े होते हैं और ब्लैक हेड्स भी होते हैं। इन सब कारणों से त्वचा पर मुंहासे तुरंत हो जाते हैं।
देखभाल: ऐसी त्वचा वाले गुनगुने पानी से दिन में दो बार अवश्य अपना चेहरा धोएं। मेडिकेटिड फेसवॉश का ही प्रयोग करें। मेकअप कम से कम करें। ऐसी त्वचा को मसाज की आवश्यकता नहीं होती और न ही स्क्रब की। पानी अधिक पिएं, तले भोज्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें। फल-सब्जियां ज़्यादा खाएं।
ड्राई स्किन: खुश्क त्वचा बहुत पतली और पारदर्शी होती है। इसकी ऊपरी परत खुश्क और पतली होने के कारण अक्सर जल्दी से झड़ जाती है और त्वचा में खिंचाव बना रहता है। इस त्वचा पर झुर्रियों और ढीलेपन का प्रभाव जल्दी
आता है।
देखभाल: त्वचा की सफाई के लिए क्लींजिंग मिल्क का प्रयोग करें। खुश्क त्वचा पर एस्ंट्रजैंट का प्रयोग न करें। इस तरह की स्किन के चेहरे को बार-बार नहीं धोना चाहिए। नहीं तो प्राकृतिक नमी खत्म हो जाएगी और त्वचा अधिक खुश्क व बेजान लगेगी। ऐसी त्वचा वाले साबुन का प्रयोग कम करें।
मिक्स्ड स्किन: ऐसी त्वचा वालों को 'टी जोन त्वचा वाले भी कहते हैं, क्योंकि इनके चेहरे का कुछ भाग तैलीय और कुछ भाग खुश्क या प्राकृतिक त्वचा वाला होता है, जैसे माथा, नाक, ठोड़ी का भाग, गाल, आंखों के आस-पास की त्वचा खुश्क होती है।
देखभाल: ऐसी त्वचा की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए और नमी प्रदान करने वाले लोशन का इस्तेमाल करें। रात को सोने से पहले 'नैरीशिंग क्रीम से मालिश करें और दिन भर खूब सारे पानी व तरल पदार्थों का सेवन करें।

Advertisement

  1. घमौरियां गर्मियों की बीमारी है। यह बीमारी फुंसियों के रूप में प्रदर्शित होती है और यह समस्या तब और अधिक असहनीय हो जाती है, जब आप काफी देर तक घर से बाहर रहते हैं। जिन लोगों को काम करने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है, वे धूप, गर्मी, प्रदूषण या नमी से नहीं बच सकते।
    2.ज्यादा पसीने से अक्सर घमौरियां हो जाती हैं, छोटे छाले पड़ जाते हैं और ये त्वचा की परतों और चुस्त कपड़े वाले स्थानों पर ज्यादा होते हैं।
  2. घमौरियों के लिए आप मटर के फूल, चंदन और धनिया पाउडर बराबर मात्रा में लेकर इसमें थोड़ा सा गुलाबजल और जायफल मिलाएं। इस प्रकार तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह या पूरे शरीर पर लगाएं। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धोएं। आप ताजगी और स्फूर्ति का एहसास करेंगे।
  3. घमौरियों के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर के पेस्ट को एक छोटे कपूर और छाछ के साथ मिलाएं। घर में बने इस पेस्ट को नहाने से कुछ मिनट पहले लगाएं और फिर ठंडे पानी से नहाएं। फुंसियां बड़ी तेजी से गायब हो जाएंगी।
  4. गर्मी के मौसम में मुंहासों की समस्या हो जाती है, इसलिए इनसे बचने के लिए तैलीय भोजन का सेवन ना करें और नट्स और गेहं से भरपूर खाने का सेवन करें।
  5. मौसम चाहे कोई भी हो, पर्याप्त पानी पीना हमेशा बहुत जरूरी होता है। गॢमयों में इसका महत्त्व और बढ़ जाता है।
  1. गर्मियों में सनस्क्रीन सूर्य की किरणों से बचने के लिए लगाना जरूरी होता है, लेकिन इसे खरीदते समय स्किन टोन का ध्यान रखना जरूरी है।
  2. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो जैल या स्प्रे में उपलब्ध सनस्क्रीन खरीदकर लगाएं। इससे आपकी त्वचा ज्यादा ऑयली नहीं दिखेगी।
  3. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो लोशन या क्रीम के रूप में उपलब्ध सनस्क्रीन लगाएं। इससे आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से सुरक्षा मिलेगी।
  4. ऐसा सनस्क्रीन लगाएं, जो आपको नेच्यूरल लुक दे और साथ ही आपके चेहरे को चिपचिपा दिखने से रोके।
  5. यूवीए और यूवीबी से सुरक्षा प्रदान करने वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
  6. तेज धूप में निकलने से पहले एसपीएफ-30 और पीए या इससे ज्यादा एसपीएफ और पीए वाला सनस्क्रीन लगाएं।
  7. सनब्लॉक क्रीम को अच्छी-खासी मात्रा में लेकर लगाएं, क्योंकि एक या दो बूंद लगाने से यह प्रभावकारी असर नहीं दिखा सकेगा। इसे धूप में निकलने से कम से कम आधे घंटे पहले लगाएं।
  8. सनसक्रीन खरीदते समय कब तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह जरूर जांच कर लें। इसके इस्तेमाल की तारीख जरूर देख लें।
Advertisement
Tags :
Advertisement