For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

छोटे किचन को बनाना है खूबसूरत तो ट्राई करें ये हैक्स: Kitchen Interior

05:30 PM Apr 17, 2024 IST | Nikki Mishra
छोटे किचन को बनाना है खूबसूरत तो ट्राई करें ये हैक्स  kitchen interior
Kitchen Interior
Advertisement

Kitchen Interior: किचन छोटा हो या बड़ा, इसकी मालकिन आपके अलावा कोई नहीं होता है। किचन पर राज चलाने के लिए इसमें रहकर न सिर्फ खाना पकाना है, बल्कि इसकी क्लिनिंग और खूबसूरती भी बहुत ही जरूरी होती है। अगर आपका किचन काफी छोटा है, तो इससे परेशान न हों। बल्कि छोटे से किचन को आप बहुत ही खूबसूरती से सजा सकते हैं, जिससे आपको यहां काम करने में भी मन लगेगा। वहीं, लोग भी आपके किचन की तारीफ करेंगे। आइए जानते हैं छोटे से किचन को किस तरह से खूबसूरत बनाएं?

Also read : हैंगिंग बास्केट गार्डन के लिए पांच सबसे अच्छे पौधे

Kitchen Interior
interior Designer

अगर आप अपने छोटे से किचन को स्टाइलिश दिखाना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक अच्छे से इंटिरियर डिज़ाइनर की सलाह लें। इंटिरियर डिजाइनर आपके किचन के कम स्पेस को स्मार्टली तरीके से एक अलग सोच प्रदान करता है। इसके अलावा आप इंटरनेट पर अलग-अलग तरह के आइडियाज सर्च कर सकते हैं, जिसमें कम स्पेस में सामान को रखने का सही तरीका बताया जाता है।

Advertisement

किचन काफी छोटा है, तो ऐसे में अपने किचन में बिना वजह से सामान न भरें। खासतौर पर अगर आप किसी पीजी या फिर किराए के घर में रहते हैं, तो ऐसे में आप बिना वजह सामान न रखें। सही सामान का ही प्रयोग करें, ताकि आप कम जगह में भी अच्छे से सेट हो पाएं।

Kitchen
Kitchen

किचन काफी ज्यादा छोटा होने पर आप दीवारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसपर छोटे-छोटे हैंगर लगाएं, जिसपर आप बर्तनों और चम्मचों को टांग सकते हैं। इससे आपका कम स्पेस में भी बर्तन अच्छे से सेट हो जाएगा। बर्तनों को टांगने के लिए आप S शेप के हुक्स का प्रयोग कर सकते हैं। इस तरह के हुक्स काफी कम स्पेस घेरते हैं।

Advertisement

Hanger on Kitchen
Hanger on Kitchen

कई बार किचन में बड़ी-बड़ी दराजें होती हैं, जिसका प्रयोग आप एक साथ कर लेते हैं। ऐसे में चीजें मिक्स हो जाती है। इससे बचने के लिए आप दराजों को दो से अधिक हिस्सों में बांटकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बर्तनों को सेट करना काफी आसान हो जाता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement