For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डायबिटीज को रिवर्स करना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीके: Ways to Reverse Diabetes

07:00 AM Jun 08, 2024 IST | Abhilasha Saksena
डायबिटीज को रिवर्स करना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीके  ways to reverse diabetes
Ways to Reverse Diabetes
Advertisement

Ways to Reverse Diabetes: आजकल डायबिटीज एक सामान्य बीमारी हो गई है। पहले जहां 50 या 60 साल के लोगों को यह समस्या घेरती थी, अब 30 साल की उम्र में ही लोग इसका शिकार बन रहे हैं। डायबिटीज की वजह से दूसरी बीमारियों होने का भी ख़तरा बढ़ जाता है। इसलिए लोग शुगर होने का पता चलते ही दवाइयाँ लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन, अगर आप शुरुआत में ही अपनी लाइफस्टाइल में कुछ परिवर्तन कर लें तो आप बिना दवाइयों के डायबिटीज़ को पूरी तरह से रिवर्स कर सकते हैं। चलिए जानते हैं डायबिटीज को रिवर्स करने के तरीक़े-

Also read: शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को दोगुनी तेजी से बढ़ाते हैं ये फूड आइटम्स: Bad Cholesterol Food

कम कैलोरी डाइट

Ways to Reverse Diabetes
Include low-calorie food in your diet

डायबिटीज को रिवर्स करने के लिए सबसे ज़रूरी है हेल्दी डाइट लेना। इसके लिए ऐसी डाइट लें जो कैलोरी में कम हो और फ़ाइबर में ज्यादा। आपको ज्यादा से ज्यादा सब्जियों, फलों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और एवोकाडो आदि का सेवन करना चाहिए। इनमें फ़ाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और कैलोरी कम। फाइबर रिच फूड को पचने में अधिक समय लगता है, ऐसे में इन्हें खाने से शरीर में शुगर की मात्रा एकदम से बढ़ती नहीं है। इससे आपका वजन भी  नियंत्रित रहेगा और आप डायबिटीज को ज्यादा आसानी से रिवर्स कर सकेंगे।

Advertisement

स्ट्रेस मैनेजमेंट

Stress management
Stress management is a must to control diabetes

डायबिटीज का एक प्रमुख कारण स्ट्रेस होता है। जो लोग काम और घर के काम की वजह से स्ट्रेस में रहते हैं उन्हें डायबिटीज होने का ज्यादा ख़तरा रहता है। इसके लिए कोशिश करें कि कम से कम तनाव लें। खुश रहने की कोशिश करें।

क्वालिटी स्लीप

शुगर कंट्रोल में रखने के लिए अच्छी नींद ज़रूरी है। प्रतिदिन 8 घंटे की क्वालिटी नींद होने से आप डायबिटीज की समस्या से निजात पा सकते हैं। खराब नींद इंसुलिन सेंसटिविटी को प्रभावित कर सकती है। अनियमित नींद की वजह से आपकी डायबिटीज और बढ़ सकती है। हर दिन सोने का समय तय कर लें। उसी टाइम से सोने जायें और 8 घंटे की नींद लेकर हर दिन एक तय समय पर सुबह उठें। इससे इंसुलिन सेंसटिविटी और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है।

Advertisement

नियमित योग या वर्कआउट

Dhanurasan
Dhanurasan

कई हेल्थ रिपोर्ट्स में सामने आया है कि नियमित रूप से योगासन करने से  नेचुरल तरीके से शरीर में इंसुनिल का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। आप धनुरासन कर सकते हैं। यह आसन पैंक्रियाज को सक्रिय कर देता है, जिससे इंसुलिन स्पाइक का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा बलासन भी कर सकते हैं, यह इंसुलिन प्रोड्यूजिंग बीटा सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है।

डेली वॉक

Daily walk
Silent Walking Benefits Credit: Istock

डायबिटीज को रिवर्स करने के लिए आप हर दिन कम से कम 30 से 40 मिनट की ब्रिस्क वाक ज़रूर करें। हो सके तो सुबह घास पर नंगे पाँव चलने की कोशिश करें। रात को भी खाना खाने के बाद वॉक करें। इससे कैलोरी बर्न हो जायेंगी और मोटापा कंट्रोल में रहेगा, जिससे शुगर का लेवल स्पाइक नहीं करेगा।

Advertisement

तो, आप भी अगर डायबिटिक या प्री-डायबिटिक हैं तो इन तरीक़ों को अपनाकर अपनी शुगर को रिवर्स कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement