For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मानसून में हेल्दी रहना है तो इन फूड के सेवन से बचें: Foods to be Avoided in Monsoon

09:30 AM Jul 09, 2024 IST | Abhilasha Saksena
मानसून में हेल्दी रहना है तो इन फूड के सेवन से बचें  foods to be avoided in monsoon
Foods to be Avoided in Monsoon
Advertisement

Foods to be Avoided in Monsoon: मानसून का मौसम हर किसी को पसंद आता है। तेज बारिश को देखते हुए भजिये और चाय का आनंद लेना किसे नहीं भाता होगा। लेकिन, हमारा पसंदीदा यही मौसम अपने साथ बहुत सी मौसमी बीमारियाँ भी लेकर आता है। इसलिए सही मायनों में इसको इंजॉय करना है तो हमको इस दौरान अपने ख़ान-पान का ख़ास ध्यान रखना होगा, क्योंकि ग़लत ख़ान-पान की वजह से इस मौसम में फ्लू, डायरिया, फ़ूड पॉइजनिंग जैसी बहुत सी बीमारियाँ हो सकती हैं। इसलिए बहुत ही सावधानी के साथ अपना खाना चुनें। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मानसून में स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी डाइट से किन चीज़ों को डिलीट करना चाहिये-

Also read: बच्चों को स्पोर्ट्स या एनर्जी ड्रिंक देने से हो सकते हैं ये नुकसान: Health Risks of Energy Drinks

फ्राइड फूड

Foods to be Avoided in Monsoon
Fried Foods

फ़्राइड फ़ूड बच्चों और बड़ों सभी को खूब पसंद आता है लेकिन बरसात के मौसम में ज्यादा मसाले और तला हुआ खाना पाचन से संबंधित बहुत सी समस्याएँ पैदा कर सकता है, क्योंकि बरसात के मौसम में नमी अधिक होती है। इस मौसम में वॉक या दूसरी फिजिकल एक्टिविटी भी ज्यादा नहीं होती हैं, जिसके कारण पेट में एसिडिटी और गैस की समस्या बढ़ सकती है।

Advertisement

हरी पत्तेदार सब्जियां

Green Vegetables
Green Vegetables

हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ सेहत के लिए बहुत ज़रूरी हैं लेकिन बरसात के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा बढ़ जाता है। इन्हें अच्छी तरह से धोकर, पकाने के बाद भी कई बार बैक्टीरिया रह जाते हैं और जिसके कारण पेट में इंफेक्शन हो सकता है।

सीफूड

Sea Food
Sea Food

बरसात के मौसम में सी फूड खाने से बचना चाहिए। इस मौसम में समुद्री जीवों में बैक्टीरिया और वायरस के फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है और इस समय इनका सेवन करने से फूड पॉइजनिंग होने का ख़तरा बना रहता है।

Advertisement

स्ट्रीट फूड

वैसे तो किसी भी मौसम में स्ट्रीट फ़ूड खाना ठीक नहीं है लेकिन मानसून के सीजन में तो इससे एकदम दूरी बना लेना चाहिये। दरअसल, स्ट्रीट फूड में हाईजीन पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है। इसलिए इनके सेवन से तरह-तरह के संक्रमण और पेट से संबंधित बीमारियां होने का ख़तरा रहता है।

स्प्रॉट्स या कच्ची सब्ज़ियां

स्प्रॉट्स और कच्ची सब्जियां स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद होते हैं। लेकिन, इस समय इनके सेवन से बचना चाहिए। दरअसल, इनमें जर्म्स और बैक्टीरियार पनपने लगते हैं।

Advertisement

मशरूम

Mushrooms
Mushrooms are harmful in monsoon

प्रोटीन और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स से रिच मशरूम को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन, मानसून के दिनों में इसके सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इन दिनों मशरूम में संक्रमण बहुत आसानी से हो जाता है। संक्रमित मशरूम खाने से कई तरह की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है।

रखे हुए फल

fresh fruits
Always eat fresh fruits in monsoon

अगर आप फलों को काटकर रख देते हैं और उनका सेवन बहुत देर तक नहीं करते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत नुक़सानदायक हो सकते हैं क्योंकि इनमें कई जर्म्स पैदा हो जाते हैं।

तो, मानसून के मौसम के मौसम का स्वस्थ रहकर भरपूर आनंद लेना चाहते हैं तो भूलकर भी इन चीज़ों का सेवन नहीं करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement