For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कार लोन लेना है तो जल्दी करें, इन बैंकों ने घटाई इंटरेस्ट रेट: Car Loan Interest

08:00 PM Jun 24, 2024 IST | Abhilasha Saksena
कार लोन लेना है तो जल्दी करें  इन बैंकों ने घटाई इंटरेस्ट रेट  car loan interest
Car Loan Interest
Advertisement

Car Loan Interest: आजकल कार लक्ज़री की जगह नीड बन चुकी है। अगर आपके घर में तीन या ज्यादा लोग हैं तो आपको कहीं भी जाने के लिए कार तो चाहिये ही और आजकल कार ख़रीदना पहले की तरह उतना मुश्किल भी नहीं है क्योंकि आजकल अपनी पसंद ख़रीदने के लिए आपको सालों तक बचत करने की ज़रूरत नहीं है। अब ये काम आप आसान किस्तों में कर सकते हैं। अगर आप भी कार ख़रीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सभी बैंकों के इंटरेस्ट रेट को अच्छे से कँपेयर कर लें और एक बार इन बैंकों की स्कीम के बारे में डिटेल में ज़रूर पता कर लें क्योंकि हाल ही में इन बैंकों ने कार लोन पर ब्याज दर को काफ़ी कम कर दिया है। जानते हैं इन बैंकों के बारे में-

Also read: सावधान! सस्ते लोन के नाम पर ना हो जाएं धोखाधड़ी के शिकार: Fake Loan Scam

बैंक ऑफ बड़ौदा

Car Loan Interest
Enjoying new car

अगर हाल में कार ख़रीदने का मन बना रहे हैं तो एक बार बैंक ऑफ बड़ौदा की इंटरेस्ट रेट और दूसरी फेसिलिटीज़ ज़रूर पता कर लें। यह बैंक चार साल के पीरियड के लिए 10 लाख रुपये तक के नए कार लोन पर इस समय 8.90 प्रतिशत की ब्याज दर से लोन दे रहा है। यानी कि ईएमआई 24,655 रुपये होगी।

Advertisement

आईसीआईसीआई बैंक

अगर आप सरकारी बैंक की ज्यादा फ़ॉर्मलाइटीज़ में पढ़े बिना जल्दी लोन लेना चाहते हैं तो फिर आप आईसीआईसीआई बैंक से भी बात कर सकते हैं। यह बैंक चार साल के पीरियड के लिए 10 लाख रुपये के नए कार लोन पर 9.10 प्रतिशत का ब्याज ले रहा है। आपको ईएमआई 24,745 रुपये देनी होगी।

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक की ब्याज दर इन दोनों बैंकों से थोड़ी ज्यादा है लेकिन आप इस बैंक को भी एक ऑप्शन के रूप में रख सकते हैं। यह बैंक चार साल के पीरियड के लिए 9.30 प्रतिशत की ब्याज दर पर 10 लाख रुपये का कार लोन दे रहा है। आपकी ईएमआई 24,835 रुपये होगी।

Advertisement

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक दूसरी बैंकों की तुलना में थोड़ी ज्यादा कस्टमर-फ्रेंडली है इसलिए आप इस बैंक से भी कार लोन आसानी से ले सकते हैं। अगर आप चार साल के पीरियड के लिए 10 लाख रुपये का कार लोन लेते हैं तो आपको 9.40 प्रतिशत की ब्याज दर देनी होगी। याही की आपको हर माह 24,881 रुपये आई ईएमआई देनी होगी।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने भी इस समय कार लोन पर ब्याज दर कम कर दी है। बैंक इस समय कार लोन पर 8.65% से 9.70% ब्याज़ दर से लोन दे रहा है। इसके अलावा इस समय एसबीआई कार लोन पर प्रोसेसिंग फ़ीस भी नहीं ले रहा है।

Advertisement

फिक्स्ड और फ्लोटिंग

fixed and floating
Couple after buying car

हमारे यहाँ कार लोन पर ब्याज दर फिक्स्ड और फ्लोटिंग दो तरीक़े से लगती है। फिक्स्ड इंट्रेस्ट रेट में जितनी अवधि के लिए लोन लेते हैं उस पूरी अवधि तक एक समान ब्याज दर रहती है और फ्लोटिंग में फाइनैंसियल मार्केट की बदलती स्थिति के आधार पर ब्याज दर भी बदलती रहती है।

तो, अगर आप भी कार लेने का मन बना रहे हैं तो इन बैंकों से सस्ती दरों पर लोन लेने का फ़ायदा ज़रूर उठायें।

Advertisement
Tags :
Advertisement