For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मानसून का असली आनंद लेना है, तो गोवा के इन त्योहारों में ज़रूर शामिल हों: Monsoon Festivals of Goa

02:15 PM Jun 01, 2024 IST | Sonal Sharma
मानसून का असली आनंद लेना है  तो गोवा के इन त्योहारों में ज़रूर शामिल हों  monsoon festivals of goa
Monsoon Festivals of Goa
Advertisement

Monsoon Festivals of Goa: गोवा आप कई बार गए होगें लेकिन मानसून में नहीं गए हैं, तो एक बार ज़रूर विजिट करें। मानसून में गोवा घूमने का अपना आनंद है और उससे भी खास बात है मानसून में गोवा में होने वाले फेस्टिवल। मानसून के दौरान गोवा में मनाये जाने वाले त्योहारों की खास बात है। सांस्कृतिक उत्सवों से लेकर धार्मिक अनुष्ठानों तक, मानसून के दौरान गोवा में हर त्योहार का अपना अनूठा आकर्षण होता है, जो यहां आने वालों और स्थानीय लोगों को गोवा की समृद्ध परंपराओं से रूबरू कराता है। ऐसे ही त्योहारों के बारे में इस लेख में जानिए और प्लान कीजिए इनका हिस्सा बनने के लिए।

Also read: गोवा में इन जगहों को बना लें अपनी वेडिंग डेस्टिनेशन, आएंगे बेहद खूबसूरत फोटोज: Goa Wedding Destination

 Monsoon Festivals of Goa
Sao Joao

गोवा में सबसे लोकप्रिय मानसून त्योहार अगर कोई माना जाता है तो वह है साओ जोआओ महोत्सव। यह उत्सव पूरे राज्य में बड़े उत्साह से मनाया जाता है। यह महोत्सव हर साल 24 जून को गोवा में मनाया जाता है। सेंट जॉन द बैपटिस्ट के नाम पर इस उत्सव में मौज-मस्ती करने वाले लोग कुओं, नदियों और तालाबों में कूदकर जल क्रीडा करते हैं।

Advertisement

Sao joao celebration
Sao joao celebration

रंग-बिरंगी पानी की झांकियां, पारंपरिक संगीत और स्थानीय लोग और पर्यटक समान रूप से कोपेल यानी फूलों की माला पहनते हैं। इस महोत्सव का हिस्सा बनना यादगार साबित होता है।

sangod
sangod

हर साल 29 जून को गोवा सेंट पीटर और सेंट पॉल के पर्व को याद करता है। सेंट पीटर, मछली पकड़ने वाले समुदाय के लिए गहरा महत्व रखता है और यह त्योहार 'रैंपन' मछली पकड़ने के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है, जो समुद्री आशीर्वाद और नाव की तैयारी के अनुष्ठानों को प्रेरित करता है। मानसून उत्सव की शुरुआत सांगोड महोत्सव से होती है, जो गोवा में मछली पकड़ने वाले समुदाय द्वारा मनाया जाने वाला एक पारंपरिक नाव उत्सव है।

Advertisement

नारियल के पत्ते, फूलों और रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजी नावों के साथ उत्सव मनाया जाता है। चर्च की याद दिलाने वाली अतिरिक्त नाव संरचनाएं पानी की सतह को सुशोभित करती हैं। ध्वनि प्रणालियों से सुसज्जित, पारंपारिक पोशाक में मछुआरे लोक नृत्य, संगीत प्रदर्शन, नाटक और पारंपरिक धुनों से दर्शकों का मनोरंजन करते हैं।

यह त्योहार पोंडा के मार्सेल गांव से शुरू होने वाला यह त्योहार है। यह त्योहार देवकी कृष्ण मंदिर से जुड़ा है, जो कृष्ण और उनकी मां देवकी को समर्पित है। मड फेस्टिवल के नाम से भी इसे जाना जाता है। गोवा में मानसून के दौरान जून में इसे धूमधाम से मनाते हैं।

Advertisement

chikhal kalo
chikhal kalo

इस त्योहार की उत्पत्ति के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं हैं लेकिन हर साल स्थानीय लोग इसे धूमधाम से मनाते आ रहे हैं। इस उत्सव में लोग कीचड़ में लोटते हैं और पारंपरिक खेलों में हिस्सा लेते हैं।

chikhal kalo festivals
chikhal kalo festivals

भक्त श्रद्धा के रूप में सेंट ऑन को खीरे चढ़ाते हैं। यह अनूठी परंपरा इस मौसम के दौरान खीरे की बहुतायत से उत्पन्न होती है, जो उचित तरीके से कृतज्ञता का प्रतीक है। खीरा गोवा में मौसम की पहली फसल का भी प्रतीक है।

Touxeachem Festival
Touxeachem Festival

ख्रिस्ती धर्मगुरु के अनुसार, लोग दो खीरे लाते हैं, एक को अवर लेडी के चरणों में रखते हैं जबकि दूसरे को पवित्र प्रतिमा से छूते हैं। उत्सव के दौरान प्रस्तुत किए गए खीरे को स्थानीय समुदाय, आने वाले पुजारियों और आसपास के गांवों के बीच साझा किया जाता है। कुछ लोग ताज़ा खीरे का स्वाद लेना पसंद करते हैं, जबकि अन्य उन्हें ताज़ा सलाद में शामिल करते हैं।

जैसे ही मानसून की बारिश से परिदृश्य सराबोर हो जाता है, दिवर का सुरम्य द्वीप बोंडेरम महोत्सव के साथ उत्साहित हो जाता है। अगस्त के चौथे शनिवार को इसका आयोजन किया जाता है। इस त्योहार की विशेषता यहा होने वाली कलरफुल परेड है। इसमें गुटों के बीच नकली लड़ाई की जाती है।

Bonderam Festival
Bonderam Festival

प्रत्येक समूह प्रतिष्ठित ट्रॉफी के लिए होड़ करते हुए, झंडों से सजी विस्तृत झांकियाँ प्रदर्शित करता है। उत्सव में बड़ी संख्या में पर्यटक शामिल होते हैं। इसका समापन संगीत, नृत्य और स्वादिष्ट भोजन के साथ होता है।

जैसे ही मानसून गोवा में प्रवेश करता है, यह अपने साथ उत्सवों का तूफान लेकर आता है जो गोवा की संस्कृति और परंपरा का सार दर्शाता है। नाव जुलूस से लेकर पाक उत्सवों तक, प्रत्येक त्योहार इस तटीय स्वर्ग की समृद्ध विरासत की एक अनूठी झलक पेश करता है। तो, अपने बैग पैक करें, अपनी उत्सव की पोशाक पहनें और गोवा में मानसून उत्सव के जादू में डूब जाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement