For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मेकअप करने के बाद चेहरे पर होने लगती है खुजली, तो जानिए क्या है इसका कारण: Itching After Makeup

05:00 PM Feb 01, 2024 IST | Anjali Mrinal
मेकअप करने के बाद चेहरे पर होने लगती है खुजली  तो जानिए क्या है इसका कारण  itching after makeup
Itching After Makeup
Advertisement

Itching After Makeup: सभी महिला लगभग मेकअप जरूर करती है और मेकअप करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करती है। कई बार ऐसा होता है कि मेकअप प्रोडक्ट इंटरनेट की मदद से भी खरीद लेती है परंतु कई बार वह इंटरनेट को फॉलो करने के चक्कर में अपनी स्किन के हिसाब से प्रोडक्ट नहीं ले पाती है, जिसकी वजह से स्किन खराब होने लगती है या फिर उनको कई समस्या का सामना करना पड़ता है, जिनमें से एक होता है मेकअप करने के बाद खुजली होने की समस्या। ऐसा कई लोगों के साथ होता है। अगर आपके साथ भी यह समस्या बार-बार हो रही है तो यह एक स्किन प्रॉब्लम बन सकती है। इसीलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि मेकअप करने के बाद खुजली होने के क्या कारण हो सकते हैं और किस तरह से स्किन को प्रॉब्लम से बचा सकते हैं।

Also read : प्राइमर की बजाए करें इस चीज का इस्तेमाल, मेकअप रहेगा लॉन्ग लास्टिंग

अधिकतर प्रोडक्ट का स्किन पर सूट ना करना

Itching After Makeup
makeup products is not suitable for your skin

कई बार महिलाएं जल्दबाजी करने में अपनी स्किन टोन को नजर अंदाज कर देती हैं और गलत प्रोडक्ट बाजार से या फिर ऑनलाइन खरीद लेती हैं। जिसकी वजह से उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद उन्हें तरह-तरह के स्किन इन्फेक्शन होने लगते हैं। परंतु कोशिश करें कि आप कोई भी प्रोडक्ट को खरीदते समय किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले या फिर अपनी स्किन के अनुसार ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

Advertisement

सही तरीके से स्किन केयर रूटीन को फॉलो ना करना

not following right skincare routine
not following right skincare routine

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप सही तरीके से स्किन केयर रूटीन को फॉलो नहीं करते हैं तो कई बार प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल हमारी स्किन को पूरी तरह से डैमेज कर सकते हैं। इसीलिए किसी भी मौसम में यह जरूरी है कि आप उस मौसम के अनुसार स्किन केयर रूटीन जरूर से जरूर फॉलो करें।

जरूरत से ज्यादा मेकअप की परत को बढ़ाना

layering too much makeup
layering too much makeup

कई बार ऐसा होता है कि हम मेकअप करने के बाद खुश नहीं होते हैं इस जिसकी वजह से मेकअप के ऊपर मेकअप की लेयर बढ़ाने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपकी स्किन उस पर रिएक्ट कर सकती है और आपको इसकी वजह से पिंपल जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

गंदे ब्रश या स्पंज का इस्तेमाल करना

dirty makeup
using dirty makeup and sponges

जब भी मेकअप करते हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि मेकअप हम साफ तरीके से करें। जब कभी भी आप मेकअप करें तो तुरंत ही मेकअप ब्रश को धोकर साफ कर देना चाहिए। अगर आप गंदे ब्रश का इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्किन को तरह-तरह की इंफेक्शन हो सकते हैं जिसकी वजह से आपकी स्किन पूरी तरह से डैमेज हो सकती है या फिर पिंपल जैसी समस्या का सामना या खुजली जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसी बहुत सारी वजह होती है जिसकी वजह से मेकअप करने के बाद चेहरे पर खुजली होने लगती है या फिर सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करने की वजह से चेहरा खराब होने लगता है। इसीलिए यह जरूरी है कि हम अच्छे से अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें या फिर अच्छे तरीके से मेकअप करें जिससे हमारे चेहरे पर खुजली ना हो।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement