For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में आपके भी फटते हैं पैर तो ये उपाय आएंगे काम: Footcare in Summer

09:30 AM May 22, 2024 IST | Nidhi Goel
गर्मियों में आपके भी फटते हैं पैर तो ये उपाय आएंगे काम  footcare in summer
Footcare in Summer
Advertisement

Footcare in Summer: सर्दियों से ज्यादा गर्मियों में पैर फटने की समस्या अधिक देखी जाती है। साथ हमें ऐसा लगता है कि पैर में धूल मिट्टी चिपकी है। इस कारण हम बार-बार पैरों को धोते हैं, जिस वजह से हमारे पैरों की त्वचा रूखी होने लगती है। दरअसल, गर्मियों में हम बिना मोजे ही पहनें बाहर चले जाते है जिससे धूल मिट्टी पैरों पर चिपक जाती है। धूल मिट्टी से आपके पैरों में ड्राइनेस आ जाती है। जिससे पैर जल्दी फट जाते हैं। लेकिन गर्मियों में पैर फटने का सिर्फ यही एक कारण नहीं है। और भी बहुत सी वजहें है यहां हम आपको विस्तार में इसके बारे में बताते है। साथ ही उन उपायों की भी चर्चा करेंगे जो आपकी इस समस्या को कम सकते हैं।

Also read : एड़ियों में जमी डेड स्किन को रिमूव करने के लिए आजमाएं ये आसान नुस्‍खे: Foot Care

गर्मियों में पैर फटने के कारण

Footcare in Summer
Reasons for cracked feet in summer
  • यदि आप गर्मी में पानी सही से नहीं पीते हैं तो ऐसे में पैरों की त्वचा रूखी होकर फटने लगती है। क्योंकि शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा पर ड्राईनेस हो जाती है।
  • जब आप धूप में निकलते है तो धूप की किरणों का असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है। ऐसे में शरीर में डिहाइड्रेशन के साथ पैरों की त्वचा भी फटने लगती है। क्योंकि गर्मियों में पैरों में जुराबें नहीं पहनते है जो दिक्कतों को अधिक बढ़ा देती है।
  • आजकल के मौसम में धूल-मिट्टी ज्यादा उड़ती है और ये मिट्टी आपके पैरों में लग जाती है। जिससे पैरों में रूखापन आ जाता है और पैर फटने लगते है।
  • कई बार दवाइयों के ज्यादा सेवन से भी त्वचा पर ड्राइनेस हो जाती है। और ये ड्राइनेस इतनी अधिक होती है कि आपके पैर फटने लगते है।
  • नहाने के बाद जरूरी होता है कि आप पैरों को फटने से बचाने के लिए किसी भी तरह की क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें। लेकिन यदि आप इनका इस्तेमाल नहीं करते है तो भी पैर फटने लगते है।
  • यदि शरीर में विटामिन की कमी है तो भी पैर फटते है।

पैर फटने से बचने के लिए ये घरेलू उपाय को अपनाएं

तेल और मोम को मिलाकर लगाएं: पैरों को फटने से बचाने के लिए ये नुस्खा कारगर है। इसके लिए आप सरसों के तेल में मोम को मिक्स कर लें। अब इन दोनों को मिलाकर पैरों के तलवों पर लगाए। और फिर जुराबें पहन लीजिए। इसका असर जल्दी ही दिख जाएगा।

Advertisement

शहद और दूध को मिलाकर लगाएं: कच्चे दूध में थोड़ा सा शहद मिला लें। अब इन्हें अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इसे पैर पर लगाएं। और बीस मिनट के लगा छोड़ दें इसके बाद पैरों को धो लें। इसके बाद कोई मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगा लें।

शहद और कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल: पैरों की डेड स्किन को हटाने में स्क्रब काफी फायदेमंद होता है। आप शहद और कॉफी को मिलाकर मिश्रण बना लें और उससे पैरों की स्क्रबिंग करें। डेड स्किन बिल्कुल हट जाएगी। इसके बाद पैरों को धोकर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं।

Advertisement

शहद और दही को मिलाकर लगाएं: यदि आपको पैरों के लिए मास्क बनाना है तो आप शहद और दही को मिलाकर फटे हुए पैरों पर लगाएं। और इसे बीस मिनट लगा छोड़ दें। इसके बाद पैरों को धो लें आपको असर दिखेगा।

कोकोनट ऑयल में विटामिन ई मिलाकर लगाएं: स्किन को हाइड्रेट करने के लिए आप कोकोनट ऑयल में विटामिन ई को मिलाकर लगाएं। इसे रात पर पैरों पर लगे रहने दें इससे त्वचा हाइड्रेट होकर क्लीन हो जाएगी। उसमें ड्राइनेस खत्म हो जाएगा।

Advertisement

इन बातों का भी रखें ख्याल

  • पानी त्वचा के लिए काफी जरूरी होता है। जिससे त्वचा हाइड्रेट रहे। और त्वचा रूखी न हो। इसलिए रोजाना आठ से दस गिलास पानी पिएं।
  • फल और सब्जियां भरपूर मात्रा में खाएं जिससे शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी पूरी होती रहे।
  • अपनी डाइट में विटामिन सी को जरूर लें ऐसे चीजें जिनमें विटामिन सी होता है जैसे आम, संतरा, नींबू आदि।
Advertisement
Tags :
Advertisement