For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आ जाती है हाथ-पैर की उंगलियां में सूजन तो आजमाएं ये असरदार घरेलू नुस्‍खे: Swelling Remedy

08:00 AM Mar 30, 2024 IST | Pratima Singh
आ जाती है हाथ पैर की उंगलियां में सूजन तो आजमाएं ये असरदार घरेलू नुस्‍खे  swelling remedy
Swelling Remedy
Advertisement

Swelling Remedy : हाथों और पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है, जिसकी वजह से यह लाल नीली पड़ने लगती है। साथ ही खुजली और दर्द की समस्या भी होने लगती है। दरअसल बॉडी की नसें सिकुड़ने लगती है और इसका असर सबसे ज्यादा ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है और इसकी वजह से पैरों और हाथों में ब्लड क्लॉट का निर्माण होने लगता है। यही कारण है कि उंगलियों में लालिमा और सूजन की समस्या भी आने लगती है। यह परेशानी पूरे दिन तंग करती है तो ऐसे में आप कुछ कारगर घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं।

Also read: आखिर क्यों होती है शरीर में सूजन, जान लीजिएं ये 5 कारण: Causes of Swelling

लहसुन वाला तेल

Swelling Remedy
Benefits of mustard oil and garlic

उंगलियां सूज जाएं तो इसे ठीक करने के लिए एक खास तरह का तेल तैयार करें, जिसके लिए सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां, हींग ,अजवाइन और नमक को मिलाकर उबालें और फिर ठंडा होने दें और जब यह गुनगुना रह जाए तो इसे हाथों और पैरों की उंगलियों पर लगाकर मसाज करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। रोजाना दिन में 2 से 3 बार इस तेल को गुनगुना करके मालिश करने से इस समस्या में आराम मिलता है।

Advertisement

Lemon Juice
Remedies For Swelling In Toes

जो उंगलियां सूजी हुई हैं उन पर नींबू निचोड़ कर इसके रस को लगाएं। इसके साथ ही नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर कॉटन बॉल्स की मदद से सुजन वाली जगह पर अप्लाई करें। ऐसा करने से उंगलियां ठीक हो जाएंगी।

उंगलियों के सूजने पर एक चम्मच सरसों तेल में काली मिर्च को पीसकर मिक्स कर लें और इस लेप को अपनी सूजी हुई उंगलियों पर मसाज करते हुए लगाएं। यह तरीका आपको खुजली और इरिटेशन से आराम दिलाएगा और दर्द को भी दूर करेगा।

Advertisement

Use Honey And Turmeric
Use Honey And Turmeric

हल्दी और शहद यह दोनों ही सामग्री एंटीबैक्टीरियल होती है और यह स्किन में सूजन की समस्या को दूर करने में कारगर मानी जाती है। उंगलियां सूजने पर कच्ची हल्दी को पीसकर इसमें शहद को मिक्स करें। अब इस लेप को अपनी उंगलियों पर लगा दें। इससे सूजन और दर्द में राहत मिलेगी।

नारियल के तेल में कपूर को डालकर लगाने से ठंड में सजी हुई उंगलियां और लालिमा को दूर करने में मदद मिलती है और खुजली भी दूर हो सकती है।

Advertisement

  1. गरम आटे को मथ लें और फिर उसे अपनी सूजी हुई उंगलियों पर पेस्ट की तरह लगाएं।
  2. अदरक को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। आप इसे अलग-अलग तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं।
  3. अपने हाथों और पैरों की उंगलियों पर जैतून के तेल में हल्दी को मिलाकर इससे मसाज करें।
  4. प्याज का सेवन इस मौसम में बढ़ा दें क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक अच्छा होते हैं जो इस समस्या में राहत दिला सकते हैं।
Advertisement
Tags :
Advertisement