For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हर वक्त बिजी रहता है पार्टनर तो इस तरह निकालें रिश्ते के लिए टाइम: Spending Time with Partner

03:30 PM May 11, 2024 IST | Mitali Jain
हर वक्त बिजी रहता है पार्टनर तो इस तरह निकालें रिश्ते के लिए टाइम  spending time with partner
Spending Time with Partner
Advertisement

Spending Time with Partner: रिश्ते में भी नाजुक पौधे की तरह होते हैं। उन्हें भी फलने-फूलने और मजबूत बनने के लिए समय, प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। अगर रिश्ते में इनमें से एक भी चीज की कमी हो जाए तो वह रिश्ता बहुत अधिक लंबे समय तक नहीं चल पाता है। कई बार यह देखने में आता है कि दोनों पार्टनर एक-दूसरे से बेहद प्यार करते हैं, लेकिन फिर भी वह अलग हो जाते हैं। जिसकी वजह बनता है समय।

अधिकतर कपल्स में ऐसा होता है कि एक पार्टनर बहुत अधिक बिजी होता है और वह अपने रिश्ते व पार्टनर को समय ही नहीं दे पाता है। वहीं, दूसरा पार्टनर हमेशा ही उसके फ्री होने या फिर उसके साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए तरसता रहता है। एक वक्त तक तो वह एडजस्ट करता है, लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे वह अपने पार्टनर से दूर होता चला जाता है। इस तरह उनका रिश्ता टूट जाता है। आपके साथ यह नौबत ना आए, इसके लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए कुछ रास्ते निकालें। ऐसा करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह नामुमकिन नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बिजी पार्टनर के साथ कुछ अच्छा वक्त बिता सकते हैं-

Also read: पार्टनर के साथ फिजिकल कंपैटिबिलिटी बनाने के लिए इन टिप्स की लें मदद: Love and Romance

Advertisement

टाइम करें एडजस्ट

हो सकता है कि आपके पार्टनर का शेड्यूल कुछ ऐसा हो कि उसके खुद के लिए भी समय निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ वक्त ऐसा निकालें, जब आप उसके अनुसार अपना टाइम एडजस्ट कर पाएं। मसलन, अगर वह ऑफिस जा रहे हैं तो आप कभी-कभी उन्हें कार में ड्रॉप करने जा सकते हैं। इस तरह आप कुछ वक्त साथ बिता पाएंगे और एक-दूसरे से ढेर सारी बातें कर पाएंगे।

हम सभी अपने ऑफिस व काम से अलग कुछ एक्टिविटीज जरूर करते हैं। ऐसे में आप उस एक्टिविटी को साथ में करने की कोशिश करें। मसलन, अगर आपके बिजी पार्टनर फिटनेस फ्रीक हैं तो आप उनके साथ जिम ज्वॉइन करें और एक साथ वर्कआउट करें। इस तरह, जब आप पूरे दिन में कुछ घंटे साथ बिताएंगे, तो ऐसे में आपको उनके ना होने या फिर हमेशा बिजी रहने की शिकायत नहीं होगी।

Advertisement

Make Sunday Funday
Make Sunday Funday

अगर आपके पार्टनर के पास वर्कलोड बहुत अधिक होता है और वे सप्ताह में केवल एक दिन ही फ्री होते हैं तो ऐसे में आप उस दिन को स्पेशल बनाने की कोशिश करें। यह कोशिश करें कि उस दिन का अधिक से अधिक समय आप अपने पार्टनर के साथ बिताएं। उनके साथ जमकर मस्ती करें। पूरे सप्ताह में आपको जो कमी महसूस हुई है, उसे पूरा करने की कोशिश करें। इस तरह, वह भी अपने पूरे सप्ताह की थकान भूलकर आपके साथ अपने रिश्ते को भरपूर जी पाएंगे।

अगर आपके पार्टनर अमूमन बिजी रहते हैं तो यकीनन आपके लिए उनके साथ बहुत अधिक समय बिता पाना संभव नहीं होता होगा। ऐसे में कोशिश करें कि आप छोटे-छोटे पलों को खास बनाएं। मसलन, आप कभी-कभी उनके लिए खास डिनर बनाएं या फिर उन्हें अपने हाथों से खाना खिलाएं। इस तरह आप बिना बोले ही अपनी फीलिंग्स उन तक पहुंचा सकते हैं। रात को सोते समय हमेशा उन्हें हग करके सोएं। इस तरह के पल रिश्ते को खास बनाते हैं और फिर समय रिश्ते में दूरी नहीं ला पाता है।

Advertisement

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपका पार्टनर जरूरत से ज्यादा बिजी है और उसके पास समय ना होने के कारण आप खुद को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं तो इस स्थिति में अपनी भावनाओं को मन में दबाकर ही ना रखें। बल्कि आप अपने पार्टनर से इस विषय पर बात करें। उन्हें समझाएं कि उनका बिजी शेड्यूल किस तरह आपको मानसिक रूप से परेशान कर रहा है। जब आप दोनों एक-दूसरे की अपेक्षाओं और प्राथमिकताओं को समझ पाते हैं, तो इससे आप दोनों ही कोई बीच का रास्ता खोज लेते हैं। जिसके कारण रिश्ते में समय की कमी के चलते समस्या पैदा नहीं होती है।

अगर आपके पार्टनर बहुत बिजी रहते हैं तो ऐसे में अपने रिश्ते में खास पलों को जीने के लिए आपको ही कुछ स्टेप्स उठाने की जरूरत होगी। मसलन, आप 10-15 दिन में अपने पार्टनर के लिए डेट नाइट शेड्यूल कर सकते हैं या फिर उनके लिए कभी-कभी कोई सरप्राइज प्लॉन कर सकते हैं। इस तरह, आप समय कम होने पर भी अपने पार्टनर व रिश्ते को प्राथमिकता दे सकते हैं। यह आपके रिश्ते में प्यार को हमेशा बनाए रखेगा।

Stay Connected
Stay Connected

हो सकता है कि काम के चक्कर में आपका पार्टनर आपको समय ना दे पाता हो। ऐसे में आपको उनसे दूर होने की जरूरत नहीं है। आप दूर होते हुए भी उनसे कनेक्टेड रह सकते हैं। मसलन, आप दिनभर में काम के बीच में उन्हें टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं या फिर पार्टनर के लंच टाइम पर उन्हें वीडियो कॉल भी की जा सकती है। इससे आपको उनके दूर होने या बिजी होने का अहसास ही नहीं होगा। यहां तक कि एक साधारण “आई लव यू“ या “आई मिस यू“ का मैसेज भी आपके रिश्ते को खुशनुमा बनाए रख सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement