For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आईएमई 9 टैबलेट (IME 9 Tablet in Hindi ): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

अगर आपको ब्लड शुगर लेवल की समस्या है यानिकि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आप IME9 का सेवन कर सकते हैं। ये एक बेहतरीन दवा है जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह भी काम करती है।
08:30 PM Jul 13, 2023 IST | Renuka Goswami
आईएमई 9 टैबलेट  ime 9 tablet in hindi    उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
World Rabies Day
Advertisement

IME 9 Tablet: शुगर और डायबिटीज एक ऐसी समस्या जिससे आज पूरी दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा ग्रसित है। शुगर की बीमारी को डायबिटीज भी कहा जाता है। ये बीमारी वैसे तो जेनेटिक होती है पर खराब जीवनशैली के कारण भी यह बड़ी समस्या का कारण बन सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज के पेशेंट्स तो अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि ऐसे में पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल बैलेंस करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में कुछ खास आयुर्वेदिक दवाइयां आपको शुगर के खतरे से बचाती हैं। ऐसी आयुर्वेदिक दवाइयों में IME9 टैबलेट एक बेहतरीन दवाई है, जिसके सेवन से आप शुगर की समस्या से निजात पा सकते हैं। आइए इस टैबलेट के विषय में विस्तार से जानते हैं।

IME 9 का सेवन कौन कर सकता है?

IME 9 Tablet
IME 9 Tablet Whom to use

IME 9 एक आयुर्वेद आधारित दवाई है, जिसके सेवन से किसी भी व्यक्ति को डायबटीज अथवा शुगर की समस्या से निजात मिलती है। जब कभी आपको डॉक्टर IME9 प्रेस्क्राइब करते हैं तो उससे पहले वे आपकी उम्र, लिंग और मेडिकल हिस्ट्री जैसे मानकों का ध्यान रखते हैं। दरअसल आपको इस दवा की कितनी खुराक का सेवन करना चाहिए, यह आपकी उम्र और लिंग पर ही निर्भर करता है। ध्यान दें कि हर पेशेंट और उनकी स्थिति अलग हो सकती है। ऐसे में उनकी खुराक की मात्रा में अंतर होना एक आम बात है। IME9 नामक शुगर की दवा की खुराक की संख्या पूरी तरह से आपके कंडीशन पर डिपेंड करती है।

IME 9 टैबलेट के फायदे- IME 9 Tablet benefits in Hindi

Read more: C Tax O Forte Dry Syrup के फायदे

Advertisement

Benefits of IME 9 Tablet
Benefits of IME 9 Tablet

IME9 एक बेहतरीन आयुर्वेद आधारित टैबलेट है, जिसके नियमित सेवन से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आपके रक्त में अधिक मात्रा में शुगर है या फिर आपके रक्त में शुगर की कमी है, तो दोनो ही परिस्थितियों में IME9 की टैबलेट बेहद कारगर है।IME9 के सेवन से एक तरफ जहां ब्लड शुगर लेवल मेंटेन होता है, वहीं साथ ही ये इन्सुलिन के उत्पादन को भी बढ़ती है।

करती है शुगर कंट्रोल

शुगर के पेशेंट्स के लिए IME 9 काफी ज्यादा फायदेमंद है। शुगर एक ऐसी बीमारी है जिसको मेडिकल भाषा में डायबिटीज भी कहा जाता है जो मुख्य रूप से आपके रक्त में मौजूद शुगर की मात्रा में बढ़ोत्तरी से होती है। शुगर की समस्या होने पर पेशेंट को नॉर्मल से ज्यादा प्यास और भूख लगती है, साथ ही उन्हें अधिक पेशाब भी आता है। वे बार बार यूरीनेशन के लिए बाथरूम के चक्कर लगाते रहते हैं। शुगर होने पर पेशेंट को, थकान और कमजोरी का भी सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओं के इलाज के लिए आईएमई 9 टैबलेट को एक्सपर्ट्स काफी ज्यादा उपयोगी मानते है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की रिसर्चेस के अनुसार आईएमई 9 टैबलेट के नियमित सेवन से शुगर की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है।

Advertisement

इन्सुलिन का उत्पादन

आईएमई 9 टैबलेट न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है, बल्कि साथ ही आपके बॉडी में इंसुलिन के उत्पादन के लिए भी जिम्मेदार होती है। दरअसल IME9 में मौजूद प्राकर्तिक तत्व इतने शक्तिशाली होते हैं कि वे इंसुलिन का उत्पादन कर रक्त में शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिससे डायबिटीज जैसे रोगों से आसानी से सुरक्षा मिलती है। आईएमई 9 टैबलेट में मौजूद प्राकर्तिक तत्व शरीर में इंसुलिन का उत्पादन करने में भूमिका निभाते है इसीलिए अगर आपकी बॉडी में इन्सुलिन की कमी है, तो उसको दूर करने के लिए आपको आईएमई 9 टैबलेट का सेवन करना चाहिए।

ये एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह करती है काम

आईएमई 9 टैबलेट में पाए जाने वाले जामुन और करेले में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो इस दवा को एंटी ऑक्सीडेंट बना देते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस दवा के इस्तेमाल से कोशिकाओं यानिकि सेल्स को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। आईएमई 9 टैबलेट में पर्याप्त मात्रा में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद कोशिकाओं की रक्षा कर आपके शरीर को भी कई प्रकार के रोगों से सुरक्षित रखते है। आईएमई 9 टैबलेट के एंटी ऑक्सीडेंट गुणों की सहयाता से आप अपने आप को कई रोगों से बचा सकते हैं।

Advertisement

IME 9 टैबलेट के साइड इफेक्ट्स- IME 9 Tablet side effects in Hindi

Read more: सेफेक्‍सीम 200 के साइड इफेक्ट्स | बीकोसूल कैप्सूल के साइड इफेक्ट्स

Side Effects Of IME 9 Tablet
Side Effects Of IME 9 Tablet

IME9 एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा है, जिसके कई फायदे हैं। एक तरफ जहां ये आपकी बॉडी में बतौर एंटीऑक्सीडेंट काम करती है, जिससे आपकी स्किन प्यूरिफाइड रहती है। वहीं साथ ही कैंसर जैसे बड़े भयंकर रोगों से भी इसका एंटी ऑक्सीडेंट तत्व बचाता है। साथ ही यह इन्सुलिन का निर्माण कर बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को भी मेंटेन करता है। ऐसे में एक तरफ जहां इस दवा के कई फायदे हैं, वहीं इसकी साइड इफेक्ट्स को लेकर भी पेशेंट्स के मन में चिंता रहती है। पर आप इसका निश्चिंत होकर सेवन कर सकते हैं। अन्य आयुर्वेदिक दवाओं की तरह ही IME9 का भी आपकी बॉडी पर कोई नेगेटिव इंपैक्ट नहीं होता है।

IME9 टैबलेट में मौजूद होते हैं ये जादुई इंग्रेडिएंट्स

IME9 नामक डायबिटीज की ये कारगर दवा ऑर्गेनिक चीजों से बनती है, और काफी हद तक ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करती है। IME9 के जादुई इंग्रेडिएंट्स में मुख्यतः करेला और जामुन पाए जाते हैं।

करेला

IME9 की टैबलेट में पाया जाने वाला करेला एक ऐसा कंपोनेंट है जो ब्लड में ग्लूकोज़ के लेवल को कम करने में काफी सहायक होता है। करेला एक ऐसा घटक है जिसके इस्तेमाल फ्री रेडिकल्‍स की सक्रियता को कम किया जाता है और साथ ही ये ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस को रोकने के लिए भी जिम्मेदार होता है। IME9 में मौजूद करेला एक ऐसा तत्व है जो पाचन क्रिया को सुधारने व खानपान को ठीक कर देता है। साथ ही ये लीवर की फंक्शनिंग को भी ठीक करता है।

जामुन

IME9 में मौजूद जामुन का तत्व बॉडी में शुगर लेवल को मेंटेन करता है और साथ ही बॉडी में इंसुलिन के उत्पादन के लिए भी जिम्मेदार होता है। आप इस दवाई में सेवन से डायबिटीज का इलाज कर सकते हैं।

ये है दवाई खाने का सही तरीका- IME 9 Tablet Uses in Hindi

Read more: प्रोटीनेक्स पाउडर का उपयोग | डुफास्टोन 10एमजी टैबलेट का उपयोग

Right Way to take IME 9 Medicine
Right Way to take IME 9 Medicine

IME9 एक ऐसी खास और कारगर दवा है, जो पेशेंट्स को डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से बचाती है, ऐसे में इसके सेवन के दौरान पेशेंट को कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए। दरअसल ये एक ऐसी दवाई है जिसकी डोसेज मुख्यतः आयु पर निर्भर करती है।

वयस्क

अगर आप एक वयस्क हैं तो आपको IME9 की निर्धारित खुराक यानिकि 1 या 2 टैबलेट दिन में तीन बार लेनी चाहिए। आप इस दवाई का सेवन खाने से पहले करें और साथ ही ध्यान रखें कि इसके लिए आपको गुनगुना पानी इस्तेमाल करना होगा।

वृद्ध

वृद्धों को IME9 टैबलेट का इस्तेमाल करते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। आपको निर्धारित खुराक का उपयोग करना चाहिए, इसमें आप अधिक से अधिक दो टैबलेट दिन में तीन बार ले सकते हैं। IME9 को गुनगुना पानी के साथ ही सेवन करना चाहिए।

क्या बिना प्रिस्क्रिब्शन इस दवाई का सेवन कर सकते हैं?

अगर आप इस दवाई का फायदा चाहते हैं और कहीं ना कहीं आपको इस दवाई से होने वाले नुकसान का डर है तो आप बेझिझक इस दवाई का सेवन कर सकते हैं। दरअसल IME 9 एक ऐसी दवाई है जिसको डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना भी लिया जा सकता है। बस ध्यान रखें अगर आप जरूरत से ज्यादा IME 9 का सेवन करेंगे तो यह बेहद खतरनाक हो सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो आमतौर पर आपको IME 9 से कोई खतरा नहीं है, लेकिन छोटे बच्चों को इस दवाई से दूर रखना चाहिए।

IME9 टैबलेट का प्राइस- IME 9 Tablet Price in Hindi

Read more: व्‍हे प्रोटीन की कीमत | C Tax O Forte Dry Syrup की कीमत

IME 9 एक ऐसी आयुर्वेदिक दवाई है जिसका एक डब्बा (60 डोजेस) लगभग 300 रुपए का आता है। शुगर के ट्रीटमेंट के लिए ये एक अफोर्डेबल और कारगर दवाई है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Grehlaxmi इनकी पुष्टि नहीं करता. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

FAQ | क्या आप जानते हैं

IME 9 क्या काम करता है?

IME9 एक ऐसी टैबलेट है जो मुख्य रूप से शुगर यानिकि डायबिटीज का इलाज कर देती है। साथ ही ये बतौर एंटीऑक्सीडेंट भी काम करती है।

मुझे IME 9 कब लेना चाहिए?

IME 9 अपने शरीर में ब्लड शुगर लेवल की समस्या यानिकि शुगर से निजात पाने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए।

क्या IME 9 ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है?

जी हां, IME 9 एक ऐसी दवाई है जो आपकी बॉडी में ब्लड सुगर लेवल को नियंत्रित करती है और साथ ही आपकी बॉडी में बतौर एंटी ऑक्सीडेंट काम करती है।

क्या गर्भवती महिला काइमोरल टैबलेट ले सकती है?

गर्भवती महिला IME 9 को बिना किसी संकोच के शुगर लेवल की दिक्कत के समय पर ले सकती हैं, लेकिन एक बार डॉक्टर से कंसल्ट करना अच्छा रहेगा।

IME 9 कैसे लिया जाता है?

IME 9 टैबलेट को आप खाना खाने के बाद गरम पानी के साथ ले सकते हैं।

शुगर की सबसे अच्छी गोली कौन सी है?

अगर आपको शुगर की समस्या है या आप डायबटीज के मरीज हैं तो आप IME 9 का सेवन कर सकते हैं। ये एक बेहतरीन दवा है।

क्या बच्चे IME 9 ले सकते हैं?

बच्चे IME 9 का सेवन कतई न करें। ये उनकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

IME 9 टैबलेट की क्या कॉस्ट है?

IME 9 टैबलेट एक ऐसी आयुर्वेदिक दवाई है, जिसकी लगभग 60 टैबलेट 300 रुपए की आती हैं।

IME 9 के क्या फायदे हैं?

IME 9 एक काफी बेहतरीन दवाई है, जो आपको कई तरह से फायदे पहुंचाती है। अगर आपको शुगर की समस्या है, तो ये आपको शुगर एसएस राहत देती है।

क्या हैं इस दवा के साइड इफेक्ट्स?

आमतौर पर ये दवा कोई नुकसान नहीं पहुंचाती, पर कई बार इसके अत्यधिक सेवन से खतरा हो सकता है। साथ ही इस दावा को बच्चो से कोसो दूर रखना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement