For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

'हम मीठा नहीं खाते', अगर आप भी यही सोचते हैं तो जरा जान लीजिए सच्चाई: Avoid These Sugar Foods

09:30 AM Jun 23, 2024 IST | Ankita Sharma
 हम मीठा नहीं खाते   अगर आप भी यही सोचते हैं तो जरा जान लीजिए सच्चाई  avoid these sugar foods
Avoid These Sugar Foods
Advertisement

Avoid These Sugar Foods: हमें हमेशा हेल्दी फूड खाना चाहिए। ये बात हम सभी जानते हैं। लेकिन हेल्दी खाने का असल मतलब क्या है, ये अधिकांश लोग नहीं जानते। ऐसे में अक्सर लोग अपने ही हिसाब से खाने को ज्यादा हेल्दी या कम हेल्दी मान लेते हैं। यही कारण है कि भारत के करीब 56 प्रतिशत लोग अनहेल्दी फूड के कारण बीमार पड़ रहे हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि दिन में कौनसा भोजन आपको कितनी मात्रा में करना चाहिए।

Avoid These Sugar Foods
Antioxidant Rich Foods You Must Eat Every Day

विशेषज्ञों के अनुसार आपको हमेशा हेल्दी ईटिंग पर फोकस करना चाहिए। इससे आप कई क्रोनिक डिजीज से बच जाते हैं। अपनी डाइट में बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड, चीनी और अनहेल्दी फैट लेने से बचें। इसी के साथ रेगुलर एक्सरसाइज करें। माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी के कारण आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। वहीं अनहेल्दी फूड आपको बीमार करने के साथ ही ओवरवेट भी बना देते हैं।

Advertisement

अक्सर लोग कहते हैं कि हम तो ज्यादा चीनी खाते ही नहीं हैं। बस चाय में एक-दो चम्मच शक्कर डालते हैं। मिठाई को तो हाथ भी नहीं लगाते। लेकिन क्या आप जानते हैं दिन की ये एक दो चम्मच चीनी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार एक स्वस्थ वयस्क कोे प्रतिदिन करीब 20 से 25 ग्राम चीनी का ही सेवन करना चाहिए। क्योंकि आपके अन्य आहार में भी शर्करा की कुछ मात्रा होती है। इसी के साथ आपको सैचुरेटेड फैट के सेवन से बचना चाहिए। इसी के साथ आपको हेल्दी फैट खाने पर फोकस करना चाहिए। नट्स, सीड्स आदि को आप अपनी डेली डाइट में शामिल करें।

आपकी डेली डाइट में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होना जरूरी है। अपने दैनिक अनाज में करीब 40 प्रतिशत बाजरा शामिल करना आपके लिए अच्छा रहेगा। बाजरे में ढेर सारे  पोषक तत्वों के साथ ही भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इससे आपकी आंतें सेहतमंद रहती हैं। जूस पीने की जगह आप कच्चे फल खाने पर फोकस करें। सलाद को हमेशा भोजन से पहले खाएं। डाइट में माइक्रोग्रीन्स शामिल करना भी एक अच्छा विकल्प है।

Advertisement

शराब पीना आजकल लोगों का शौक बन चुका है।
Drinking alcohol has become a hobby of people nowadays.

शराब पीना आजकल लोगों का शौक बन चुका है। कुछ लोग तो टेंशन कम करने के नाम पर डेली ड्रिंक करते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार सप्ताह में आपको सिर्फ दो बार शराब का सेवन करना चाहिए। इसमें प्रत्येक बार 30 मिली अल्कोहल का ही सेवन करना चाहिए।

भोजन खाना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही जरूरी है उसे ठीक से पकाना। विशेषज्ञों के अनुसार मिट्टी के बर्तनों में पकाया गया भोजन आपकी सेहत के लिए बेस्ट होता है। इसी के साथ ग्रेनाइट कुकवेयर भी सुरक्षित माने जाते हैं। हालांकि ध्यान रखें कि इसमें टेफ्लॉन कोटिंग न हो। अगर आप नॉन-स्टिक पैन यूज करते हैं और उसपर टेफ्लॉन कोटिंग है तो आपको सचेत रहना चाहिए। ऐसे पैन को आप 170 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म न करें। इससे कोटिंग खराब होकर खाने में मिलने का डर बढ़ता है। अगर पैन की कोटिंग उतर गई है तो भी आप पैन को यूज न करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement