For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

होम इंश्योरेंस है बहुत जरूरी, खरीदने से पहले जान लें कुछ बातें: Home Insurance Tips

03:00 PM Oct 16, 2023 IST | Pinki
होम इंश्योरेंस है बहुत जरूरी  खरीदने से पहले जान लें कुछ बातें  home insurance tips
Home Insurance Tips
Advertisement

Home Insurance Tips: दिन-ब-दिन बढ़ती महंगाई के बीच अपना मकान खरीदना बहुत मुश्किल हो गया है। आर्थिक पहलू को एक तरफ रखकर सोचें तो मकान को घर हम बनाते हैं, जिससे हमारी तरह-तरह की भावनाएं जुड़ी होती हैं। घर खरीदने के बाद जरूरी है उसको सुरक्षित रखना। किसी भी अनजान खतरे से अपने आशियाने को बचाए रखने के लिए होम इंश्योरेंस लेना बहुत महत्वपूर्ण है, जोकि एक सामान्य वर्ग के व्यक्ति के लिए काफी समझदारी भरा फैसला है।

होम इंश्योरेंस आपके अपने घर का होता है। अगर आपको समझ नहीं आ रहा कि आप कैसे और कहां से अपने घर का इंश्योरेंस कराएं तो आप इंश्योरेंस एडवाइजर की मदद लें सकते हैं। इंश्योरेंस लेने का मकसद अपने घर को प्राकृतिक आपदाओं, चोरी और सेंधमारी, आग और अन्य खतरों से बचाने का होता है। होम इंश्योरेंस में आपके घर के उपकारों की आर्थिक क्षति भी कवर होती है।

दो तरह के होते हैं होम इंश्योरेंस

Home Insurance Tips
Two Types of Home Insurance Tips

होम इंश्योरेंस के दो प्रकार होते हैं, जिसमें पहला- बिल्डिंग इंश्योरेंस और दूसरा कॉन्टेंट्स इंश्योरेंस। बिल्डिंग इंश्योरेंस के अंदर आपके घर को भौतिक तौर पर कवर किया जाता है, जबकि कॉन्टेंट्स इंश्योरेंस में घर को भौतिक तौर पर कवर किए जाने के साथ ही अंदर रखे सामान को भो कवर किया जा सकता है। ऐसे में होम इंश्योरेंस खरीदते वक़्त आपको इन बातों का ध्यान रखना जरूरी होगा।

Advertisement

कवरेज पर दें ध्यान

होम इंश्योरेंस को खरीदने से पहले से जांचे कि आपको कितना कवर मिल रहा है। आप अपने घर में रखे सामान के आधार पर इंश्योरेंस खरीद सकते हैं। किसी भी आपात स्थिति के कारण हुए नुकसान से निपटने में आर्थिक रूप से मदद मिलती है। होम इंश्योरेंस अन्य इंश्योरेंस के मुकाबले सस्ता होता है।

करें तुलना

अक्सर हम जब बाजार में कुछ खरीदने निकलते हैं तो दो-तीन जगहों पर एक चीज़ के दाम और गुणवत्ता की तुलना करते हैं। ऐसे में होम इंश्योरेंस खरीदते वक़्त भी आपको तुलना करनी चाहिए। किसी एक ही कंपनी से न खरीदते हुए आप अन्य कंपनी से भी तुलना करनी चाहिए। ताकि आपको अगर चलकर किसी तरह का पछतावा ना रहे।

Advertisement

नियम और शर्तों पर दें ध्यान

जब आप किसी कंपनी से होम इंश्योरेंस खरीदते हैं तो उनके नियम और शर्तों को ध्यानपूर्वक पढें। हर होम इंश्योरेंस कंपनी अपनी कुछ लिमिट्स लगाती हैं। अगर आपने इन्हें अच्छे से नहीं पढ़ा तो भविष्य में क्लेम करते वक़्त आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही क्लेम करने में दिक्कत आ सकती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement