For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन तरीक़ों से सुधारें अपनी क्रेडिट हिस्ट्री: Cibil Improve Score

03:00 PM Apr 09, 2024 IST | Abhilasha Saksena
इन तरीक़ों से सुधारें अपनी क्रेडिट हिस्ट्री  cibil improve score
Cibil Improve Score
Advertisement

Cibil Improve Score : आजकल फ्रिज, टीवी से लेकर कार या घर ख़रीदना पहले की तुलना में बहुत आसान हो गया है क्योंकि हर कुछ आसान किश्तों यानी कि ईएमआई में उपलब्ध है। लेकिन इन आसान ईएमआई का फ़ायदा ले पाना कुछ लोगों के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है। इसकी वजह यह है कि लोन देने के पहले बैंक आपके क्रेडिट स्कोर को अच्छे से जाँचती है और अगर उसमें कुछ भी कमी दिखती है तो आपके लाख कोशिश करने के बाद भी आपको लोन नहीं मिल सकता है। इसलिए अगर छोटी-छोटी किश्तों से आप अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं तो अपने क्रेडिट स्कोर पर ज़रूर ध्यान दें। चलिए आज हम आपको बताते हैं वो कौन से तरीक़े हैं जिनसे आप अपना क्रेडिट स्कोर सुधार सकते हैं-

Also read: कार लोन लेने से पहले कर लें तैयारी। बच्चों को सिखायें मनी मैनेजमेंट 

समय पर बिल का भुगतान करें  

Cibil Improve Score
pay bills on time

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाये रखने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर करें। अधिकांश लोग क्रेडिट कार्ड के बिल का पूरा भुगतान करने की जगह मिनिमम अमाउंट ही जमा करते हैं। यह आपके क्रेडिट स्कोर को कम करता है।

Advertisement

ज़रूरत के हिसाब से ही कर्ज लें 

Take loan only as per need
Take loan only as per need

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय अपनी क्रेडिट लिमिट का पूरा इस्तेमाल करने से बचें। अगर आप क्रेडिट कार्ड का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो लोन देने वाले को लगता है कि आप पूरी तरह से कर्ज  पर ही निर्भर हैं और यह आपके क्रेडिट स्कोर पर प्रतिकूल असर डाल सकता है। इसलिए कर्ज का उपयोग कम से कम करें।सामान्यतः कार्ड लिमिट का 30 फीसदी से कम ही उपयोग करना चाहिए। क्रेडिट कार्ड का कम उपयोग आपके बेहतर वित्तीय प्रबंधन को दर्शाता है और इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी सकारात्मक असर पड़ता है।

नये कार्ड का तुरंत इस्तेमाल ना करें  

Do not use the new card immediately
Do not use the new card immediately

क्रेडिट कार्ड लेते ही तुरंत लोन लेने से बचें क्योंकि ऐसी स्थिति में आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।अगर आप कम समय के अंतराल में ही दूसरी-दूसरी बैंकों से लोन या या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो इससे आपकी छवि ख़राब हो सकती है। लंबे समय के अंतराल से कर्ज लेने से आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है।

Advertisement

समय-समय पर अपना क्रेडिट स्कोर करें चेक  

Check your credit score periodically
Check your credit score periodically

नियमित रूप से क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करने से न केवल गड़बड़ियों का पता चलता है बल्कि क्रेडिट स्कोर कम होने किसी तरह की कोई गड़बड़ी तो नहीं हुई है और साथ ही कम क्रेडिट स्कोर पता चलने पर इसको सुधारने के तरीक़े भी अपना सकते हैं।

गारंटर बनने से बचें  

Check your credit score periodically
Check your credit score periodically

अगर किसी दूसरे के लोन के लिए आप गारंटर बन रहे हैं तो देख लें कि उस व्यक्ति का पुराना रिकॉर्ड कैसा है। क्योंकि उसका बैंक के साथ लेन -देन भी आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है।

Advertisement

तो, आप भी अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाये रखने के लिए ये तरीक़े ज़रूर अपनायें।

Advertisement
Tags :
Advertisement