For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन तरीक़ों से सुधारें अपना क्रेडिट स्कोर: Improve Credit Score  

03:00 PM Jan 19, 2024 IST | Abhilasha Saksena
इन तरीक़ों से सुधारें अपना क्रेडिट स्कोर  improve credit score  
Improve Credit Score  
Advertisement

Improve Credit Score : लोन की आसानी से उपलब्धता के चलते आजकल हम अपने अधिकांश शौक़ पूरे कर सकते हैं। चाहें वो घर बनाना हो, गाड़ी ख़रीदना हो या घर का कोई सामान लेना हो, सब कुछ आजकल आसानी से मिल सकता है। लेकिन, आपको लोन कितना मिलेगा और मिलेगा या नहीं, यह आपके सिबिल या क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा रखें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि सिबिल 750 से ऊपर रखना जरूरी है, क्योंकि इसके नीचे सिबिल स्कोर होने से संभावना है कि आपका लोन रिजेक्ट कर दिया जाए। इसलिए ज़रूरी है कि आप एक बेहतर सिबिल स्कोर रखें। चलिए जानते हैं कैसे आप अपना क्रेडिट स्कोर सुधार सकते हैं।

Also read: पर्सनल लोन लेने से बचेंटैक्स बचाने के लिए इन जगहों पर करें इन्वेस्टमेंट

क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय से करें  

Improve Credit Score
Set reminder for credit card bill payment

अगर आप क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो इसकी बिलिंग साइकिल का ध्यान रखें। हर महीने की नियत तारीख़ को याद से कार्ड के पेमेंट का भुगतान कर दें।कोशिश करें कि हमेश कार्ड का पूरा पेमेंट करें। ऐसा करने से पता चलता हैं कि आप ज़िम्मेदार हैं। ईएमआई और क्रेडिट कार्ड पेमेंट के लिए रिमाइंडर सेट करके रखें।

Advertisement

कम से कम उधार लें 

Try to avoid taking loans
Try to avoid taking loans

कोशिश करें कि उधार नहीं लेना पढ़े। अगर बहुत ज़रूरी हो तो उतना ही उधार लें जितना आप आसानी से वापस भुगतान कर सकें। ऐसा करने से बैंक और लोन संस्थान इस बात को समझते हैं कि आप एक ज़िम्मेदार उधारकर्ता हैं। इस कारण से आपको नया क्रेडिट/उधार आसानी से मिल सकता है। केवल जो आप खर्च कर सकते हैं उतना ही लोन लेने से आपके ऊपर अत्यधिक कर्ज भी नहीं पढ़ता है। 30 प्रतिशत से कम क्रेडिट कार्ड उपयोग का लक्ष्य रखें।

एक से ज्यादा लोन के लिए अप्लायी ना करें  

Applying for home loan
Applying for home loan

एक से ज़्यादा लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से बचें। इससे आपका क्रेडिट स्कोर गिरता है। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति बार-बार आवेदन कर रहा है, तो उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। जब भी आप क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक क्रेडिट ब्यूरो से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट मांगता है।

Advertisement

क्रेडिट रिपोर्ट देखते रहें  

credit report
Check your credit report regularly

क्रेडिट रिपोर्ट आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करती है।कई बार क्रेडिट रिपोर्ट में दी गई गलत जानकारी आपके स्कोर को नुकसान पहुँचाती है।इसके लिए ज़रूरी है कि आप नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करते रहें। अगर आपको लगता है कि इस रिपोर्ट में कोई गलत जानकारी दी गई है तो संबंधित क्रेडिट ब्यूरो को इसकी सूचना दें।

पुराने क्रेडिट कार्ड को बंद न करें 

यदि आपके पास कोई पुराना क्रेडिट कार्ड है, तो उसे बंद न करें, बैंक उन आवेदकों पर भरोसा करते हैं जिनका इतिहास लंबा है और जिन्होंने अपना बकाया समय पर चुकाया है। इसलिए, यह कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन जब आप लोन के लिए अनुरोध करते हैं तो यह मददगार हो सकता है।

Advertisement

Credit card

कितना होना चाहिए आपका सिबिल स्कोर? 

 सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। 300 से 549 के बीच का क्रेडिट स्कोर खराब माना जाता है, जबकि 550 से 750 के बीच के स्कोर को काफी अच्छा माना जाता है। यदि यह 750 से 900 के बीच है, तो यह बहुत ही अच्छा सिबिल स्कोर है।

तो, अगर आप भी अपना क्रेडिट स्कोर सुधारना चाहते हैं तो हमारे बताये ये तरीक़े ज़रूर अपनाकर देखें।

Advertisement
Advertisement