For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

‘चमकीला’ में इम्तियाज अली ने बखूबी पेश की दिलों को जीतने की कहानी: Amar Singh Chamkila Review

02:13 PM Apr 13, 2024 IST | Nisha Singh
‘चमकीला’ में इम्तियाज अली ने बखूबी पेश की दिलों को जीतने की कहानी  amar singh chamkila review
Amar Singh Chamkila Review
Advertisement

Amar Singh Chamkila Review: इम्तियाज अली अपनी फिल्‍मों के जरिए दर्शकों को किरदारों से जोड़ने को काम करने में माहिर हैं। एक बार फिर उन्‍होंने ‘अमर सिंह चमकीला’ में कुछ ऐसा ही कर दिखाया है। पंजाबी सिंगर अमर सिंह चमकीला की बायोपिक को उन्होंने उम्दा तरीके से पेश किया है। दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा फिल्‍म में मुख्‍य किरदारों में हैं। दिलजीत दोसांझ ने अमर सिंह चमकीला के किरदार को बखूबी निभाया है। उन्‍होंने चमकीला के व्‍यक्तित्‍व को कुछ इस तरह पेश किया है कि दर्शकों के जेहन में चमकीला की यादें ताजा हो गई हैं। फिल्‍म नेटफ्लिक्‍स पर रिलीज हो चुकी है और फिल्‍म क्रिटिक्‍स को भी पसंद आ रही है। आइए जानते हैं कि इम्तियाज अली के निर्देशन और कलाकारों की अदायगी पर क्रिटिक्‍स की क्‍या राय है।

Also read: पंजाबी सिंगर ‘अमर सिंह चमकीला’ की कहानी लेकर आ रहे हैं इम्तियाज अली: Chamkila

फिल्‍म क्रिटिक कोमल नाहटा ने ‘चमकीला’ के रिव्‍यू में फिल्‍म के अलग अलग पहलुओं पर बात की है। उन्‍होंने चमकीला की पटकथा और संवाद के बारे में बात करते हुए कहा कि इम्तियाज अली और साजिद अली ने फिल्‍म की पटकथा और संवाद कुछ इस तरह से लिखे हैं कि चाहे आप अमर सिंह को जानते हों या न जानते हों, ऐसा लगेगा कि आप उससे कनेक्‍ट हो जाएंगे। इम्तियाज ने फिल्‍म का निर्देशन भी बखूबी किया है। एक सेकंड के लिए भी ऑडियंस डिसकनेक्‍ट नहीं होती। अमर सिंह चमकीला के किरदार में दिलजीत सिंह दोसांझ छा गए हैं। ऐसा लगता ही नहीं कि वो किरदार निभा रहे हैं। परिणीति चोपड़ा ने भी बेहतरीन काम किया है। ए आर रहमान का बैकग्राउंड म्‍यूजिक और फिल्‍म का संगीत अच्‍छा है। फिल्‍म के बारे में कोमल नाहटा ने विस्‍तार में अपने यूट्यूब चैनल पर रिव्‍यू दिया है।

Advertisement

ऐसा बहुत कम होता है जब क्रिटिक्‍स फिल्‍मों की बढ़ चढ़कर बढ़ाई करते हैं। ऐसा ‘चमकीला’ के साथ हो रहा है। फिल्‍म की कहानी के छोटे छोटे सीन्‍स को इस तरह पेश किया गया है कि वो सीधे दिल को छू जाते हैं। ऐसा कहना है फिल्‍म क्रिटिक बाराद्वाज रंगन का। उनके अनुसार ‘चमकीला’ में इम्तियाज अली ने चमकीला के स्‍टार बनने और उनसे जुड़ी कंट्रोवर्सीज को पर्दे पर बखूबी पेश किया है। पंजाब के 'एल्विश' कहे जाने वाले चमकीला ने सफलता से लेकर लोगों की नफरत का असल जिंदगी में सामना किया था। जिसे इम्तियाज ने पर्दे पर बखूबी दिखाया है। फिल्‍म में दो बारे असैसिन सीन्‍स के दौरान पर्दे पर जो भावनाएं उमड़ी हैं उनका कोई जवाब नहीं है। दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा ने बखूबी काम किया है। फिल्‍म का म्‍यूजिक इसकी कहानी को और भी बेहतरीन बनाता है। कुल मिलाकर इम्तियाज अली ने लम्‍बे अर्से बाद दर्शकों के लिए एक बेहतरीन फिल्‍म बनाई है।

जानी मानी फिल्‍म क्रिटिक अनुपमा चोपडा ने चमकीला में दिलजीत दोसांझ को चमकीला के किरदार के लिए चुनना इम्तियाज अली का मास्‍टर स्‍ट्रोक बताया है। उनका मानना है दिलजीत ने जिस तरह से चमकीला के किरदार को निभाया है वो काबिले तारीफ है। फिल्‍म में समाजिक दायरे और सोच का सामना करके सफलता तक पहुंचना। अश्‍लील गानों का आरोप लगने के बाद भी पंजाब से लेकर दुनियाभर में अपना नाम कमाने वाले अमरसिंह चमकीला की कहानी को इम्तियाज अली ने बखूबी पेश किया है। फिल्‍म का संगीत इसकी जान है। ए आर रहमान का म्‍यूजिक कहानी से जुड़ा हुआ है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement