For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 15 बातों से छुडाएं पीछा और पाएं खूबसूरत त्वचा:

02:30 PM Mar 03, 2024 IST | Richa Mishra Tiwari
इन 15 बातों से छुडाएं पीछा और पाएं खूबसूरत त्वचा
in 15 baaton se chhudaen peechha aur paen khoobasoorat tvacha
Advertisement

सौंदर्य देखभाल और उत्पादों से जुड़े कई ऐसे मिथक हैं जिनका महिलाएं अनुसरण करती आई हैं, जबकि इन्हें ब्रेक करके आप ज्यादा बोल्ड और खूबसूरत दिख सकती हैं।

ब्यूटी और मेकअप को लेकर पुराने समय से कुछ नियम चले आ रहे हैं, लेकिन आज कल के बदलते फैशन के दौर में वो समय आ चुका है, जब इन नियमों को तोड़ कर अपना स्टाइल खुद क्रिएट किया जाए। चलिए आपको कुछ नियम और उन्हें ब्रेक करने के तरीके बताते हैं-

ये कहा जाता है की आंखों और होठों पर बोल्ड कलर वैंपिश लुक देता है लेकिन इनके इस्तेमाल में जरा सा ध्यान रख इस मिथक को तोड़ा जा सकता है। आपको बस सेम फैमिली के कलर शेड्स का इस्तेमाल करना है, तो आपका लुक अच्छा लगेगा।

Advertisement

सेम सेम रहने का फैशन अब बहुत पुराना हो चुका है। अब खुद को खूबसूरत बनाने के लिए आपको अपनी पसंद के अनुसार कलर चुनना है। ऐसे रंगों का इस्तेमाल करें जो आपको कॉम्प्लीमेंट की जगह एक प्रिडिक्टेबल लुक दे।

dark lips banaenge old

ऐसा कहा जाता है डार्क रंगों से ओल्ड लुक मिलता है लेकिन प्लम, स्ट्रॉबेरी, वाइन रंग के बोल्ड लिपस्टिक के साथ अगर बोल्ड आई ब्रो और लाइन्ड आइज रखी जाए तो ये खूबसूरत लगेगा। बेयर चीक्स (जिसमें चीकबोन्स को हाइलाइट नहीं करते) आपको खूबसूरत और मॉडर्न लुक देंगे।

Advertisement

ये बात बिल्कुल सही है कि पानी हमारे शरीर और त्वचा को डिहाइड्रेट रखने में मदद करता है लेकिन इसके अलावा स्किन का मॉइश्चर बनाए रखने के लिए कुछ प्रोडक्ट्स भी जरूरी हैं जिनका आपको डेली उपयोग करना चाहिए।

अक्सर ये कहा जाता है कि व्यक्ति को अपनी स्किन टोन के हिसाब से कलर का चुनाव करना चाहिए लेकिन इसका मतलब आपके स्किन के कलर से नहीं होता है बल्कि उन रंगों से है जिनका आप मेकअप करते समय इस्तेमाल कर रहे हैं। अच्छे से चुना गया आई, लिप और नेल कलर आपको परफेक्ट लुक देगा।

Advertisement

सुगंधित बॉडी वॉश, बॉडी लोशन और फिर परफ्यूम का उपयोग करके, मीठी महक की तलाश सभी लोगों को होती है। लेकिन इनका अधिक मात्रा में इस्तेमाल आपको किसी सड़े हुए फूल की तरह महक देगा। इसलिए केवल एक सुगंध का उपयोग करें वो चाहे लोशन हो, बॉडी वॉश, हेयर स्प्रे या अच्छी सुगंध। ओड डे के मुकाबले आप अपने परफ्यूम को थोड़ा अपग्रेड कर सकते हैं।

अगर आप भी अपने बालों की रूट्स को छुपाने के लिए उन पर कलर करती हैं, तो इसे तुरंत ही करना बंद कर दें क्योंकि विजिबल रूट्स इन दिनों फैशन ट्रेंड का हिस्सा है। एक दिखावटी टच-अप से अच्छा नैचुरल लुक होता है।

इस मिथक को अगर आप उल्टा करके समझेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा क्योंकि आप जितनी तेजी से एक्सफोलिएट करेंगे आपकी त्वचा को उतना नुकसान होने वाला है। शरीर की तुलना में चेहरे की त्वचा ज्यादा नाजुक होती है, ऐसे में इसे तेजी से घिसने पर नैचुरल ऑइल्स खत्म हो जाएंगे, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा।

tejee eksapholiet karane se milegee behatar tvacha
tejee eksapholiet karane se milegee behatar tvacha

ब्लैक और वाइट हेड्स की समस्या अधिकतर लोगों को होती है और उन्हें यह सलाह दी जाती है कि क्लिंजर या फिर स्क्रब का इस्तेमाल करने से उन्हें इस समस्या से निजात मिल जाएगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ये त्वचा की गंदगी नहीं बल्कि बदलते हार्मोंस से होता है इसलिए इसे क्लींजर या स्क्रब सही नहीं करेंगे।

केवल क्रीम की क्वालिटी से उसके बेहतर होने का अनुमान बिल्कुल भी ना लगाएं। कीमत से कभी भी प्रोडक्ट की गुणवत्ता और बेहतरी का पता नहीं लगाया जा सकता है। इसीलिए प्राइस टैग देखने की जगह यह जरूरी है कि जो प्रोडक्ट खरीद रहे हैं उसमें मौजूद इनग्रेडिएंट को देखा जाए।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप बेहतरीन और अच्छे स्किन केयर प्रोडक्ट उपयोग करेंगे तो आपको कभी भी उम्रदराज दिखने वाली समस्या नहीं होगी। अपनी त्वचा के अनुरूप मिलने वाला प्रोडक्ट इस्तेमाल करें और रात को सोने से पहले मेकअप निकालना बिल्कुल ना भूलें। कुछ बुनियादी नियमों का पालन करने के बाद झुर्रियां आपसे पूरी तरह से दूर रहेगी।

गर्मियों में सनस्क्रीन का उपयोग करने के बारे में तो अधिकतर लोग सोचते हैं लेकिन ठंड और बरसात में वह इसे इग्नोर करने लगते हैं। यह सिर्फ एक मिथक है कि तेज धूप में ही हमारी स्किन पर प्रभाव पड़ता है। बरसात के दिनों में जब बादल होते हैं तब भी धूप हम तक पहुंचती है और इससे हमारी त्वचा को नुकसान हो सकता है। सनस्क्रीन को हर 3 से 4 घंटे में उपयोग करते रहना चाहिए।

यूवीए, यूवीबी और यूवीसी यह तीनों की तरह की किरणें हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक होती है। एसपीएस की बात आने पर हम सिर्फ यूवीबी किरणों से अपनी त्वचा की सुरक्षा कर पाते हैं। जब भी सनस्क्रीन की बात आती है तब एसपीएफ की जगह प्रोडक्ट में मौजूद इंग्रिडिएंट को देखना चाहिए।

30 की उम्र के बाद हर व्यक्ति की त्वचा में मौजूद कोलेजन और इलास्टिन टूटने लगते हैं। जब तक हम 18 साल के होते हैं तब तक हमारी त्वचा की खूबसूरती चरम पर रहती है और यह 20 से 30 साल की उम्र तक बनी रहती है। इसके बाद ये कम होने लगती है।

लेजर ट्रीटमेंट करवाने से बाल पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे यह बात बिल्कुल भी सही नहीं है। इस ट्रीटमेंट से आपके मोटे बाल मुलायम पड़ जाते हैं और मुलायम बाल पहले से भी ज्यादा नरम हो जाते हैं और बालों का घनत्व दिखाई नहीं देता है।
बरसात के दिनों में जब बादल होते हैं तब भी धूप हम तक पहुंचती है और इससे हमारी त्वचा को नुकसान हो सकता है। सनस्क्रीन को हर 3 से 4 घंटे में उपयोग करते रहना चाहिए।

Advertisement
Advertisement