For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पति को नहीं है आपके मायके की परवाह,तो ऐसे बदलें उनका मन: In Laws Relationship Tips

03:30 PM May 17, 2023 IST | Mitali Jain
पति को नहीं है आपके मायके की परवाह तो ऐसे बदलें उनका मन  in laws relationship tips
In Laws Relationship Tips
Advertisement

In Laws Relationship Tips: कहते हैं कि विवाह दो लोगों के बीच का बंधन नहीं होता है, बल्कि यह दो परिवारों को आपस में जोड़ता है। जब लड़की शादी करके अपने मायके से ससुराल जाती है तो पति के साथ-साथ उसे अन्य कई रिश्ते भी सौगात में मिलते है। वह एक बहू, भाभी, चाची, मामी बन जाती है और उससे यही उम्मीद की जाती है कि वह हर रिश्ते को उतने ही प्यार से निभाए। जिस तरह एक व्यक्ति की अपनी पत्नी से कई तरह की उम्मीदें होती हैं, ठीक उसी तरह पत्नी भी अपने पति से कुछ आशाएं रखती हैं। उसकी यह इच्छा होती है कि उसका पति उसका व उसके परिवार का सम्मान करे। जिस तरह वह उसके माता-पिता को अपने पैरेंट्स की तरह मानती है, ठीक उसी तरह पति भी उसके माता-पिता की अपने पैरेंट्स की तरह इज्जत करे। हालांकि, अधिकतर कपल्स के बीच ऐसा नहीं होता है। बहुत से पति अपनी पत्नी के मायके को वह सम्मान नहीं देते हैं। अगर आपके पति को भी आपके मायकेवालों की कोई परवाह नहीं है तो आप कुछ आसान उपायों को अपनाकर उनका मन बदल सकती हैं-

गेट टू गेदर का लें सहारा

किसी को जानने व समझने के लिए वक्त की जरूरत होती है। इसलिए, अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके परिवार व पति के बीच वह बॉन्डिंग नहीं बन पा रही है तो ऐसे में आप समय-समय पर एक छोटा गेट-टू-गेदर प्लॉन करें। ऐसा करने से जब सभी को आपस में वक्त बिताने का मौका मिलेगा तो यकीनन उनके विचारों में भी काफी परिवर्तन आएगा। इससे रिश्तों में मिठास व मजबूती आएगी।

रोज-रोज ना जाएं मायके

In Laws Relationship Tips
In Laws Relationship Advice

कई बार पति अपनी पत्नी के मायके वालों की इज्जत इसलिए भी नहीं करते हैं, क्योंकि लड़की हर दूसरे दिन अपने मायके चली जाती है। भले ही आपका मायका पास हो या फिर दूर, लेकिन आपको रोज-रोज वहां जाने से बचना चाहिए। ऐसा करने से पति को यह लगने लगता है कि उसकी पत्नी को उसकी या उसके परिवार की कोई परवाह नहीं है। वह बस अपने मायके के बारे में ही सोचती है। इससे पति के मन में ना केवल अपने ससुराल के प्रति इज्जत कम होती है, बल्कि पति-पत्नी के रिश्तों में भी तनाव पैदा होने लगता है।

Advertisement

कभी भी ना करें तुलना

कुछ लड़कियां शादी के बाद जब नए घर में जाती हैं तो वहां का माहौल उन्हें रास नहीं आता है। ऐसे में वह छोटी-छोटी बात पर अपने नए परिवार की तुलना मायके से करने लग जाती हैं। जब आप पति के सामने बार-बार ऐसा करती हैं, तो इससे पति को काफी बुरा लगता है। धीरे-धीरे उन्हें पत्नी के मायके व मायकेवालों से एक अजीब सी चिढ़ होने लगती है। ऐसे में वे उनसे दूरी बनाना ही पसंद करते हैं। यहां तक कि वे किसी भी तरह के ओकेजन में ना जाने के लिए तरह-तरह के बहाने बनाते हैं।

उनके परिवार को दें पूरा सम्मान

कहते हैं कि आप जैसा व्यवहार खुद के लिए चाहते हैं, वैसा ही आपको दूसरों के साथ करना चाहिए। यह एकदम सही बात है। इसलिए, अपने पति की नजरों में मायके के लिए सम्मान पैदा करने का सबसे आसान तरीका है कि आप उनके परिवार को पूरा सम्मान दें। जब आप उनकी केयर करेंगी और उन्हें सम्मान देंगी तो यकीनन पति भी ऐसा ही करेंगे। जब वे आपको ऐसा करते हुए देखते हैं तो उन्हें यह लगता है कि मेरी पत्नी मेरे परिवार का इतना ख्याल रखती है तो मुझे भी उसके परिवार का सम्मान करना चाहिए। इससे दोनों परिवारों के आपसी संबंध काफी अच्छे बनते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement