For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डिजिटल इंडिया के दौर में घर के गमलों को ऐसे बनाएं स्मार्ट: Smart Pots

05:30 PM May 14, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
डिजिटल इंडिया के दौर में घर के गमलों को ऐसे बनाएं स्मार्ट  smart pots
Smart Pots
Advertisement

Smart Pots: वर्तमान में पेड़-पौधों की अहमियत को कोई नहीं इंकार कर सकता है। यह पौधे एक तरफ़ जहां हमारे घर और आसपास के वातावरण को शुद्ध बनाते हैं, दूसरी तरफ़ यह हमारे मन को भी सकून देते हैं। जिस जगह पर भी पेड़ पौधा होता है वहाँ का माहौल बहुत ही सकारात्मक रहता है। यही वजह है कि सिर्फ़ गांव देहात ही नहीं हमारे शहरी जीवन में भी इन पौधों की बहुत ज़्यादा अहमियत है। कुछ लोग इन पौधों को शौक़ से लगाते हैं तो कुछ लोग इनके औषधीय गुणों की वजह से, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन पौधों को सजवत के लिए लगाना पसंद करते हैं। घरों की शोभा बढ़ाने में इन पौधों का बहुत ही ज़्यादा भूमिका है। ऐसे में पौधों के साथ साथ आप अपने घर के गमलों को भी स्मार्ट बना सकते हैं।

Also read : आपके पौधे में नहीं आ रहे गुलाब, तो आजमाएं ये उपाय फूलों से भर जाएगा गमला: Gardening Tips

Smart Pots
Why is it important for pots to be smart?

जिनको पेड़ पौधों से लगाव होता है वे लोग काफी महंगे पौधे घर में लगाते हैं। लेकिन अपनी व्यस्तता की वजह से इन पौधा का ध्यान नहीं रख पाते हैं और पौधा ख़राब हो जाता है। ऐसे में यदि आपका गमला स्मार्ट है तो वाह ख़ुद ही इन पौधों का ख़्याल रख लेगा और आपको ज़्यादा ध्यान भी नहीं देना पड़ेगा। यदि आप भी अपने घर में लगे पौधों का रोज ध्यान नहीं रख पा रहे तो इस तरह का स्मार्ट गार्डन सेटअप कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि इस दिशा में हम क्या क्या  और कैसे कर सकते हैं।

Advertisement

drip irrigation
Install drip irrigation system

पौधों के खरब होने अथवा मरने की सबसे बड़ी वजह पानी की कमी होती है। क्योंकि शहरों में ज़्यादातर पौधे गमले में लगाए जाते हैं। इसलिए इनका पानी जल्दी सूखता है। यह गर्मी का मौसम है और यदि ऐसे में आप हर दूसरे दिन पौधे को पानी नहीं डालेंगे तो वह सूख जायेंगे। इससे अपने पौधों को बचाने के लिए आप एक ऑटोमेटिक ड्रिप इरिगेशन सिस्टम लगा सकते हैं। यह सीधे आपके अपने घर के टैंक से जुड़ जाता है। यह सिस्टम एक साथ पौधों को पानी देने की बजाय बूंद बूंद कर के पानी देता है। ऐसे में यदि आप सप्ताह भर के लिए भी आप घर से भरा है तो भी आपके पौधे को पानी मिलता रहेगा।

sprinklers
use sprinklers

गर्मी के दिनों में यह तापमान कई बार इतना ज़्यादा बढ़ जाता है कि धूप में रखे जाने वाले पौधे भी जलने लगते हैं। यह धूप में रखे जाने वाले पौधे हैं इसलिए इनको घर के अंदर तो हम रख नहीं सकते लेकिन हम स्प्रिंकलर का इस्तेमाल ज़रूर कर सकते हैं। यह भी सीधे आपके टैंक से जुड़ जाता है। इस में आप एक टाइमर लगा दें, यह कुछ कुछ समय पर स्प्रिंकलर को ऑन कर देगा। जिससे की पौधों पर पानी की फुहार पड़ जाएगी और उनका तापमान कम हो जाएगा। यदि आप पॉलीहाउस में गार्डनिंग करते हैं, वहां तो टेंपरेचर चेक करने वाला सिस्टम लगा होता है। तापमान बढ़ते ही यह अपने आप चालू हो जाता है।

Advertisement

Water and PH Meter Test
Water and PH Meter Test

वॉटर और पीएच टेस्टिंग मीटर गार्ड्निंग जैसी चीज़ के लिए बहुत ही ज़्यादा सहायक है। यदि आप इसे इंस्टाल करते हैं तो आपको ये पता चल सकेगा कि गमले में पानी डालने की जरूरत है या नहीं है। कुछ लोग सोचते हैं कि ज़्यादा से ज़्यादा पानी डाल दें लेकिन पौधों में ज्यादा पानी देने से भी उन्हें नुकसान होता है। मिट्टी के पीएच की जाँच बहुत ज़रूरी होती है यदि पीएच सही नहीं है तो पौधा अच्छे से ग्रो नहीं करेगा। कई बार तो पौधे मर अथवा सूख भी जाते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement