For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वजन घटाने के लिए ओट्स दही मसाला को डाइट में करें शामिल: Oats Masala Dahi

07:30 AM Apr 23, 2024 IST | Swati Kumari
वजन घटाने के लिए ओट्स दही मसाला को डाइट में करें शामिल  oats masala dahi
Oats Masala Dahi
Advertisement

Oats Masala Dahi: जब हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है, तो उसे घटाने के लिए हम सभी अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बहुत बदलाव जरूर करते हैं। प्रतिदिन एक्सरसाइज करने के साथ ही हम अपने कैलोरी पर नियंत्रण रखने की भी कोशिश करते हैं। इसके साथ ही उन सभी खानों से दूरी बना लेते हैं, जो हमारे वजन बढ़ने का कारण होती है। हालांकि, कुछ ऐसे भी व्यंजन होते हैं, जो वजन कम करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। उन्हीं व्यंजनों में ओट्स का भी नाम शामिल है। ओट्स से बनी ऐसी कई रेसिपीज है, जिसे खाकर आपका वजन कम हो सकता है। आज हम आपको ओट्स मसाला दही की रेसिपी बताने वाले हैं, जो वजन कम करने की जर्नी में आपकी पूरी मदद कर सकता है।

Also read: तेजी से वजन कम करने के लिए इन 9 लो कैलोरी वाले फूड्स को डाइट में करें शामिल: Low Calorie Foods

Oats Masala Dahi
Oats Masala Dahi Ingredients

एक कप ओट्स
दो कप कप दही
एक कटा हुआ प्याज
एक कटा हुआ टमाटर
एक कटी हुई गाजर
एक कटी हुई शिमला मिर्च
एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
एक छोटा चम्मच सरसों के बीज
एक बड़ा चम्मच जीरा
4-5 करी पत्ता
दो सूखी लाल मिर्च

Advertisement

घर पर वजन कम करने के लिए ओट्स दही मसाला बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स लें। इसे गैस पर नरम होने तक गर्म पानी में उबाल लें। इसके साथ ही आप चॉपिंग बोर्ड पर प्याज, गाजर, टमाटर और शिमला मिर्च को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद गर्म पानी में इन सभी सब्जियों को भी नमक डालकर उबाल लें। जब पानी में ओट्स अच्छी तरह से पक जाए, तो उसे एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें। इसके बाद जब सब्जी उबल जाए, तो उसका एक्स्ट्रा पानी निकाल दें और उसे दही के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब उस मिश्रण में एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच चाट मसाला पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।

फिर गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें तेल डालें। तेल के गर्म हो जाने के बाद उसमें राई, करी पत्ता, एक सूखी साबुत लाल मिर्च और जीरा डालें। इस तड़के में ओट्स डालें और मिक्स करें। अब आप ओट्स को सब्जियों वाले बाउल में डालकर फिर से मिक्स कर लें। अगर आप नॉर्मल तरीके से यह रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं, तो तेल के बजाय घी या मटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, अगर आप वजन कम करने के लिए ये रेसिपी बना रहे हैं, तो बेहतर होगा कि ओलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही आप इस रेसिपी में किसी भी प्रकार की सब्जी का उपयोग कर सकते हैं। इससे खाने का स्वाद बढ़ जाएगा।

Advertisement

Oats Masala Dahi Benefits
Oats Masala Dahi Benefits

प्रतिदिन सुबह में ओट्स मसाला दही खाने से आपको भूख कम लगेगी, जिस वजह से आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। इस रेसिपी को खाने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है, जिससे डायबिटीज वाले मरीजों को काफी फायदा मिलता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए भी आप इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा इसे प्रतिदिन खाने से हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है, क्योंकि इसमें डालने वाली सभी सामग्री पोषक तत्वों से भरी हुई है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement