For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शिल्पा शेट्टी की तरह जवां दिखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स: Shilpa Shetty Fitness

07:00 AM Mar 31, 2024 IST | Pratima Singh
शिल्पा शेट्टी की तरह जवां दिखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स  shilpa shetty fitness
Shilpa Shetty Fitness
Advertisement

Shilpa Shetty Fitness: शिल्पा शेट्टी की उम्र मानों बढ़ने के बजाय घटने लगी है। उनका चेहरा पहले से भी ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आता है। यही वजह है कि आजकल हर लड़की शिल्पा शेट्टी जैसा कर्वी फिगर पाना चाहती है और उनका लुक, फिगर, बेदाग त्वचा और पतली कमर सभी को आकर्षित करते हैं। ऐसे में अगर आप भी उनकी तरह खूबसूरत और बोल्ड लुक पाना चाहती हैं तो कुछ वेट लॉस टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती रहती है हमारे शरीर से हर साल एक पर्सेंट कॉलेजन घटता रहता है और 40 के बाद तो इसमें काफी तेजी से गिरावट आने लगती है। इसलिए हमें 30 वर्ष के बाद या इसके आसपास अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। आप अपनी फिटनेस को बरकरार रखने और स्किन को जवां रखने के लिए कुछ फलों को अपनी रोजाना आहार में शामिल जरूर करें।

Also read: भूलकर भी न काटें इस दिन नाखून, नहीं तो बिगड़ सकता है हर बनता हुआ काम: Nail Cutting Astro

Advertisement

Shilpa Shetty Fitness
Apple benefits for skin

सेब में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें डेड सेल्स को रिपेयर करने की ताकत होती है। सेब में मिनरल्स और विटामिन भी मौजूद होते हैं जो उम्र के साथ बढ़ने वाली स्किन की फाइन लाइंस को कम करने में सहायकता कर सकते हैं।

अनार खाना हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन,आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट के पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। डेली डाइट में इसको जोड़ने से शरीर कमजोर नहीं होता और कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा इसमें पॉलीफेनल्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिमाग और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

Advertisement

avocados
Benefits of avocados

एवोकाडो हमारी स्किन को हाइड्रेट रखने वाला फल होता है और स्किन को पोषण देने में मददगार माना जाता है। एवोकाडो में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो प्रदूषण और सूरज के संपर्क में आने से हमारी स्किन को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इस फल को डाइट में शामिल करने से स्किन ग्लो करती है और एंटी एजिंग होने के कारण यह त्वचा को बूढ़ा होने से बचा सकता है।

कीवी में कई आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपको जवां दिखने में सहायता करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी के साथ साथ विटामिन ई भी भरपूर होते हैं। इसको डाइट में शामिल करने से आंखों के नीचे आने वाले डार्क सर्कल भी कम हो सकते हैं।

Advertisement

आड़ू में मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों से बचाने में सहायता करते हैं। डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं। आड़ू में विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और फोलेट पाए जाते हैं। इसको आहार में शामिल करने से बॉडी हेल्दी रहती है। आड़ू में बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन, जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को जवान रखने में मदद करते हैं।

खट्टे फलों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जैसे संतरा, नींबू और अंगूर। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और कॉलेजन को बूस्ट करने की ताकत होती है। कॉलेजन हमारी स्किन में इलास्टिसिटी बनाए रखने में के लिए जरूरी है और यह विटामिन वाले फल फाइन लाइंस की संभावना को भी कम करते हैं और स्किन के टोन को बेहतर कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement