For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये सल्फर-रिच फूड्स: Sulphur Rich Foods

07:00 AM May 07, 2024 IST | Abhilasha Saksena
हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये सल्फर रिच फूड्स  sulphur rich foods
Sulphur Rich Foods
Advertisement

Sulphur Rich Food: स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को जिस तरह प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है उसी तरह सल्फ़र की भी ज़रूरत होती है। सल्फ़र की कमी से कई तरह की बीमारियों जैसे गठिया माइग्रेन, कमजोर नाखून, हेयरफॉल, गठिया और यहाँ तक की कैंसर होने का भी ख़तरा रहता है। इसलिए डाइट में सल्फ़र रिच फ़ूड शामिल करना ज़रूरी है।

Also read: Summer Diet: कैसा हो गर्मियों में आहार?

क्यों है शरीर को सल्फ़र की ज़रूरत

सल्फर शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल है। यह दो अमीनो एसिड मेथियोनीन और सिस्टीन में मौजूद होता है जिनका इस्तेमाल शरीर प्रोटीन बनाने के लिए करता है। सल्फ़र कोलेजन प्रोटीन बनाता है जो स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है। सल्फ़र शरीर से इन्फेक्शन दूर करने में भी काम आता है और शरीर को खतरनाक रेडिएशन्स से बचाता है। मेटाबोलिज्म में सुधार कर पाचन सकती को मज़बूत बनाता है।

Advertisement

Sulphur Rich Foods
Include these foods in your diet

डेली डाइट में सल्फर रिच फूड्स को शामिल करने से कई तरह के फ़ायदे मिलते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को  नियंत्रित रखता है। सल्फर स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इससे बाल मजबूत होने के साथ झुर्रियां की समस्या भी नहीं होती है। तो चलिए आज जानते हैं ऐसे 7 सल्फ़र रिच फ़ूड के बारे में जिन्हें आपको डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिये-

अंडे, मछली और चिकन

Eggs
Eggs

अंडे, मछली और चिकन मेथिओनाइन के अच्छे स्रोत हैं। इसलिए इन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिये। यह वो जरूरी अमीनो एसिड है जो आपके शरीर द्वारा संश्लेषित नहीं किया जा सकता है। सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन के सेवन से मेटॉबोलिज्म अच्छा रहता है।

Advertisement

दालें

Pulses
Pulses

दालों के नियमित सेवन से शरीर में सल्फर की कमी को पूरा किया जा सकता है। दालें प्रोटीन का प्रमुख स्रोत तो हैं ही सोडियम, पोटेशियम, विटामिन डी, आयरन और विटामिन सी से भी भरपूर होती हैं। इसके सेवन से शरीर को ताकत मिलती है।

नट्स

Dry Fruits
Dry fruits

अखरोट, बादाम और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सभी नट्स में सल्फर की भरपूर मात्रा होती है। इन्हें खाने से शरीर को ओमेगा -3 फैटी एसिड मिलता है। नट्स शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करते हैं।

Advertisement

लहसुन और प्याज

Onion and Garlic
Onion and Garlic are rich source of sulphur

एलियम सब्ज़ियों में सल्फ़र की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए डाइट में लहसुन, प्याज और हरे प्याज़ को शामिल करना प्याज और लहसुन को कच्चा ही डाइट में शामिल करें क्योंकि कई बार पकाने से इनके पोषक तत्व कम हो सकते हैं।

क्रूसिफ़ेरस सब्ज़ियाँ

Cruciferous vegetables
Cruciferous vegetables

क्रूसिफ़ेरस सब्ज़ियाँ सल्फ़र के प्रमुख स्रोतों में से एक हैं। ये सब्ज़ियाँ फ़ाइबर रिच होती हैं इसलिए हेल्दी डाइट के लिए इनका सेवन ज़रूर करें। इसमें फूलगोभी, पत्तागोभी, ब्रोकोली, केल और मूली जैसी सब्ज़ियाँ शामिल हैं।

अदरक

Ginger
Ginger

अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर को इंफेक्शन से बचाते है। इसलिए शरीर में सल्फर की कमी को पूरा करने के लिए इसका सेवन किया जा सकता हैं।

साबुत अनाज

Whole grains
Whole grains

साबुत अनाज थायमिन (विटामिन बी-1) के रूप में सल्फर का अच्छा स्रोत है। इसलिए गेंहू, बाजरा, ज्वार, रागी, मिलेट, साबूदाना को डाइट में शामिल करें।

आप भी हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में इन सल्फ़र रिच फूड्स को ज़रूर शामिल करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement