For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए अपनाएं ये उपाय: Increase Breast Milk

11:00 AM Apr 09, 2023 IST | Swati Kumari
डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए अपनाएं ये उपाय  increase breast milk
Advertisement

Increase Breast Milk: बच्चे के लिए मां का दूध सबसे बड़ा आहार होता है। ऐसे में ब्रेस्ट से पर्याप्त दूध आना बहुत जरूरी है, क्योंकि बच्चे के लिए एकमात्र पोषण का जरिया दूध ही होता है। हालांकि, कुछ महिलाओं की शिकायत होती है कि डिलीवरी के बाद उन्हें दूध कम आता है और इसके कई कारण होते हैं। कभी-कभी ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि महिलाओं ने बच्चे को सर्जरी द्वारा जन्म दिया होता है या फिर कभी खानपान में लापरवाही बरती गई हो, तब भी महिलाओं के ब्रेस्ट में कम दूध आता हैं। ऐसे में अगर आपको भी ब्रेस्ट में दूध कम आने की परेशानी है, तो हम आपको ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं।

पालक

Increase Breast Milk
Spinach

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पालक का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इससे उनके शरीर में आयरन की कमी पूरी होती हैं। पालक में फोलिक एसिड और कैल्शियम होता है जो मां और बच्‍चे दोनों को हेल्दी रखता है। अगर महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान ही पालक का प्रतिदिन सेवन करें तो उनके ब्रेस्ट मिल्क बूस्ट होता है।

लहसुन

Garlic for increase breast milk
Garlic

अगर आप चाहती हैं कि आपके बच्चे को दूध की कोई कमी ना हो, तो आप अपने खाने में लहसुन का अधिक उपयोग करें। ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका लहसुन खाना हैं। लहसुन में ऐसे कई प्रकार के गुण मौजूद हैं, जो दूध बनाने की प्रक्रिया में काफी मदद करते हैं। इसलिए लहसुन की कुछ कलियों को भूनने के बाद सब्जी में मिलाकर जरूर खाएं।

Advertisement

तुलसी

Tulsi
Tulsi(Holy Basil)

तुलसी ना सिर्फ ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद करती है, बल्कि मां और बच्चे के इम्यूनिटी सिस्टम को भी दुरुस्त रखती हैं। आप सुबह गर्म पानी में तुलसी की 10 पत्तियां डालकर पियेंगी, तो आपको इससे कुछ ही दिनों में फायदा जरूर मिलेगा।

सौंफ

fennel for breastfeeding
Fennel

जिन महिलाओं को ब्रेस्ट में दूध कम आने की शिकायत होती है, उन्हें डिलीवरी के बाद सौंफ का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो सौंफ को माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आप उसे गर्म पानी में मिलाकर भी पी सकती हैं।

Advertisement

खजूर

Khajur
Khajur (Date)

खजूर खाने से ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद मिलती है, ऐसा हमारी नानी और दादी के जमाने से कहा जाता है, क्योंकि खजूर में प्रोलैक्टिन हर्मोन की एक्टिविटी बढ़ाने का गुण होता है। आप 8-10 खजूर को रात भर पानी में भीगा कर छोड़ दें। फिर सुबह उसे महीन पीसने के बाद दूध में मिलाकर पी लीजिए। इससे आपको ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

जीरा

cumin
Cumin Seeds

जीरा ना सिर्फ नई मां के ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि उनके वजन को भी कम कर सकता है। आप जीरे को अदरक और गुड़ के साथ पका कर खा सकती है। या फिर उसे गर्म पानी में मिलाकर पी भी सकती हैं।

Advertisement

इन सभी घरेलू उपाय को आजमाने के बाद आपका ब्रेस्ट मिल्क बढ़ेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement