For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चों की इन आसान तरीकों से गार्डनिंग में बढ़ाए रुचि: Gardening Tips

05:30 PM Apr 15, 2024 IST | Sonalika Arya
बच्चों की इन आसान तरीकों से गार्डनिंग में बढ़ाए रुचि  gardening tips
Gardening Tips
Advertisement

Gardenin Tips: बच्चों को बागवानी में रुचि लेने के तरीके और इसके फायदे बच्चों को प्राकृतिक तरीके से जोड़ने का एक शानदार तरीका है उन्हें बागवानी में शामिल करना। यह एक हेल्दी एक्टिविटी है, जो बच्चों को प्राकृतिक दुनिया के साथ जोड़ती है और उन्हें विभिन्न विविधताओं की समझ और सहयोगिता की शिक्षा देती है। बागवानी करने के बहुत सारे फायदे होते हैं, जो बच्चों के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास में मदद कर सकते हैं।

Advertisement

Gardening Tips
Planting Ceremony

बच्चों को प्लांटेशन ड्राइव जैसे गार्डनिंग के कार्यक्रमों में शामिल करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। ये एक्टिविटी उन्हें दूसरे बच्चों के साथ मिलकर काम करने का मौका देती हैं। सामूहिक वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन करके बच्चों को पेड़ लगाने के महत्व को समझाया जा सकता है।

Advertisement

आप बच्चों के साथ मिलकर पौधों में पानी डालने वाले कैन बना सकते है। इसके लिए आप बेकार पड़ी पानी की बोतल, कैन या बर्तन का इस्तेमाल कर सकते है। जिसके जरिए बच्चों को पौधों में पानी डालने के महत्व को बताया जाएगा साथ ही वो नेचर से भी जुड़े रहेंगे

Advertisement

Plant pot
Plant pot

आर्ट एंड कर्फ्ट के जरिए आप बच्चों से कई काम करा सकते साथ ही उनकी क्रिएटिविटी भी बढ़ा सकते है। इसके लिए आप बच्चों के साथ घर की बॉलकनी या गार्डन में रखे मिट्टी के छोटे पॉट पेंट कर सकते है, और उन्हें खूबसूरती से डेकोरेट कर सकते है। इसके अलावा आप बच्चों के साथ मिलकर अपनी बॉलकनी का मेकओवर कर सकते है। साथ ही उन्हें पौधों को उगाने, देखभाल करने और समय-समय पर उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी दे सकते है।

बच्चों को प्रेरित करने के लिए बागवानी से जुड़ी सामग्री का संग्रहालय बनाया जा सकता है। यह उन्हें पौधों के टूल के बारे में सीखने का अवसर देता है। साथ ही उन्हें टीम वर्क और समुदाय में अपना हिस्सा लेने की कला सिखाते है।

Student in Farm
Student in Farm

बागवानी के माध्यम से बच्चों को प्राकृतिक वातावरण को जानने समझने का मौका मिलता है उन्हें प्राकृतिक प्रक्रियाओं, जैव विविधता, और प्राकृतिक संतुलन के महत्व को समझने में मदद मिलती है।

बागवानी करने से बच्चों को अपनी सदैव बढ़ती उत्पादकता का अनुभव होता है। वे खुद उगाए गए सब्जियों और फलों का आनंद लेते हैं और इससे आत्मसमर्थन की भावना भी विकसित होती है।

Gardening with children
Gardening with children

बागवानी करने से बच्चों को फिजिकल एक्टिविटी का अनुभव होता है और इससे उनके शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। साथ ही, प्राकृतिक फल और सब्जियों का सेवन करने से उनका आहार स्वस्थ और पौष्टिक बनता है।

इन सभी कारणों से, बच्चों को गार्डनिंग से जोड़ने के लिए प्रेरित करना उनके समृद्ध और स्वस्थ विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा अनुभव है जो उन्हें प्रकृति के साथ संवाद करने का और एक स्वस्थ और अच्छी जीवनशैली का प्रेरणा स्रोत प्रदान करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement