For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Indian Akshay Urja Day- हजारों के बिजली बिल से हो गए हैं परेशान, ऐसे करें इसे कम करने का इंतजाम

भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के विकास और कुशल उपयोग के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 20 अगस्त को अक्षय ऊर्जा दिवस मनाया जाता है।
02:20 PM Aug 17, 2023 IST | Ankita Sharma
indian akshay urja day  हजारों के बिजली बिल से हो गए हैं परेशान  ऐसे करें इसे कम करने का इंतजाम
Advertisement

Indian Akshay Urja Day: बिजली का भारी भरकम बिल आमतौर पर लोगों के घर का बजट बिगाड़ देता है। गर्मियों और उमस भरे दिनों में यह परेशानी और भी बढ़ जाती है। भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के विकास और कुशल उपयोग के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 20 अगस्त को अक्षय ऊर्जा दिवस मनाया जाता है। चलिए इस खास दिन पर हम जानते हैं कि कैसे कुछ आसान तरीकों को अपनाकर हम अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं।

यहां से करें शुरुआत

बिजली का बिल कम करना है तो कुछ आदतें सुधारनी होंगी। आमतौर पर घरों का लगभग 5 प्रतिशत अतिरिक्त बिजली बिल इसलिए आता है, क्योंकि हम कमरे से निकलते समय लाइट पंखे बंद नहीं करते। इसलिए अपनी आदत सबसे पहले सुधारें। ​जब तक हो घर में नेचुरल लाइट और हवा आने दें। वाशिंग मशीन का उपयोग तब ही करें, जब कपड़े ज्यादा हों। आप चाहें तो दो दिन के कपड़े इकट्ठे वॉश कर सकती हैं। अगर घर बहुत गर्म रहता है तो आप घर की छत पर सन प्रोटेक्टिव कोटिंग, इससे असर नजर आएगा।

एसी लगवाते समय इस बात पर दें ध्यान

एसी को आप हमेशा 24 डिग्री सेंटीग्रेड पर ही चलाएं।
You should always run the AC at 24 degree centigrade only.

एयर कंडीशनर यानी एसी घर का एक ऐसा उपकरण है जिससे सबसे ज्यादा बिजली की खपत  होती है। ऐसे में इसका उपयोग सोच समझकर करें। एसी को आप हमेशा 24 डिग्री सेंटीग्रेड पर ही चलाएं। इससे कम तापमान करने से एसी बिजली ज्यादा यूज करेगा और आपका बिजली का बिल काफी ज्यादा आएगा। जब एसी चलाएं तो घर के दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें। एसी का वेंट ऐसी जगह लगाएं जहां सीधी धूप न आती हो। ध्यान रखें अगर एसी चलाया है तो पंखे की स्पीड कम कर दें, इससे कमरा जल्दी ठंडा होगा।

Advertisement

एलईडी बल्ब कम करेंगे भार

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर का बिजली का बिल कम आए तो आप एलईडी बल्बों का उपयोग करें।
If you want the electricity bill of your house to come down, then you should use LED bulbs.

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर का बिजली का बिल कम आए तो आप एलईडी बल्बों का उपयोग करें। ये बल्ब रोशनी ज्यादा देते हैं और बिजली की खपत काफी कम होती है। इसी के साथ आपके घर में लगी पुरानी स्टार्टर वाली ट्यूब लाइट्स को भी बदलें। अब मार्केट में कई प्रकार की अच्छी एलईडी ट्यूब लाइट्स उपलब्ध हैं।

फ्रिज यूज करते समय न करें ये गलतियां

फ्रिज को कभी भी दीवार से बहुत सटा कर न रखें, इससे फ्रिज की कूलिंग कम हो जाती है
Never keep the fridge too close to the wall, this reduces the cooling of the fridge

फ्रिज आज हर घर की जरूरत है। लेकिन इसे ठीक से यूज करना जरूरी है। फ्रिज को कभी भी दीवार से बहुत सटा कर न रखें, इससे फ्रिज की कूलिंग कम हो जाती है और कूलिंग के लिए वह ज्यादा बिजली का उपयोग करता है। फ्रिज को ऐसी जगह रखें, जहां से उसे चारों ओर से हवा लग सके। फ्रिज का टेम्परेचर ​बहुत कम रखने से बिजली की खपत ज्यादा होती है। इसलिए इसे मौसम और जरूरत के अनुसार सेट करें। फ्रिज का गेट अगर सही से बंद नहीं हो रहा है तो उसे ठीक करवाएं, जिससे कूलिंग बाहर न निकले और बिजली बच सके। अगर फ्रिजर में बर्फ जम जाती है तो उसे समय समय पर साफ करें।

Advertisement

लगवाएं सोलर पैनल

बिजली के बिल को 60 प्रतिशत से भी ज्यादा कम करना चाहते हैं तो आप घर और ​ऑफिस में सोलर पैनल लगवा लें।
If you want to reduce the electricity bill by more than 60 percent, then you should get solar panels installed at home and office.

बिजली के बिल को 60 प्रतिशत से भी ज्यादा कम करना चाहते हैं तो आप घर और ​ऑफिस में सोलर पैनल लगवा लें। सोलर ऊर्जा की मदद से आप घर का हर उपकरण चला सकते हैं। हालांकि इसे लगवाना थोड़ा महंगा है, लेकिन ये जिंदगी भर आपका साथ देगा। अगर आपने सोलर पैनल लगवा रखा है तो उसे समय समय पर पानी से साफ करना न भूलें। क्योंकि इसपर धूल जम जाती है, जिससे इसका असर कम हो जाता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement