For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फाइनेंशियल प्लानिंग के वो 6 यूट्यूब चैनल जिनकी कमान है महिलाओं के हाथ: Indian Female Youtubers

03:00 PM Jul 13, 2023 IST | Yasmeen Yasmeen
फाइनेंशियल प्लानिंग के वो 6 यूट्यूब चैनल जिनकी कमान है महिलाओं के हाथ  indian female youtubers
Indian Female Youtubers
Advertisement

Indian Female Youtubers: आज महिलाएं फाइनेंशिअली इंडिपेंडेंट हैं लेकिन बहुत सी महिलाओं को यह परेशानी होती है कि वो अपने पैसे को किस तरह से इंवेस्ट करें? स्टॉक मार्केट के बारे में वो कैसे जानें और अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग किस तरह की होनी चाहिए। अगर आप भी कुछ इसी तरह की परेशानी से दो चार हो रही हैं तो आपको बता दें कि यू ट्यूब पर आपको फाइनेंस यू ट्यूब चैनल मिलेंगे जिनके जरिए आप पैसे का बेहतर मैनजमेंट करना सीख सकती हैं। आपको यहां हम 6 चैनल के बारे में जानकारी दे रहे हैं। यह चैनल महिलाएं होस्ट करती हैं और कंटेंट की वजह से वह अपने आप में बेस्ट हैं। इनके जरिए आप अपने पैसे के बारे में स्मार्ट डिसीजन ले सकते हैं। यहां आपको बजट से लेकर इंवेस्टमेंट तक सभी कुछ मिलेगा। यह चैनल इस बात की भी गवाही देते हैं कि महिलाएं रूढ़िवादिता को तोड़कर आगे बढ़ रही हैं घर को सजाने के साथ-साथ वह घर खरीदने और रियल इंवेस्टमेंट तक का माद्दा रखती हैं। भारत की यह टॉप 6 फाइनेंस यू ट्यूबर्स आपको फाइनेंशियली स्मार्ट बनाने के साथ अपनी सफलता की कहानी लिख रही हैं।

सीए रचाना फड़के रानाडे

रचाना रानाडे की बात करें तो यह बहुत ही मशहूर फाइनेंस यू ट्यूबर हैं। अगर आप इस चैनल को देखेंगी तो आप अपने घर का फाइनेंस बहुत अच्छे से संभाल सकती हैं। इनका चैनल बजट, बचत और इंवेसटमेंट पर फोकस रहता है। जहां आपको प्रैक्टिकल बातें और आप किस तरह से उन्हें अपने बजट में अप्लाई कर सकती हैं बताया जाता है। इस चैनल की मदद से आप मंथली बजट बनाने से लेकर बहुत से इंवेस्टमेंट ऑप्शंस को आसानी से समझ सकती हैं।

बी वैल्दी

एक फाइनेंस यू टूयूबर के तौर पर स्वाति कुमारी भी देश में एक स्थापित नाम है। इनके चैनल का टारगेट ऑडियंस महिलाएं हैं। जहां वो महिलाओं को बताती हैं कि कैसे वे आर्थिक रुप से आत्मनिर्भर हो सकती हैं। इस चैनल के जरिए आप अपने पर्सनल फाइनेंस को बहुत अच्छे से मैनेज करना सीख सकती हैं। जिसमें इमरजेंसी फंड बनाना और शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट जैसी जानकारियां होती हैं। इनके चैनल की खास बात है कि आपको जानकारी तो मिलती ही है वहीं आप मोटिवेटेड भी होते हैं। आपके अंदर यह अप्रोच भी डेवलप होती है कि आप अपने पैसे को भविष्य में किस तरह से बेहतर तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

कैप्टन प्रितिका

अगर आप अपने पैसे को पूरा बजट में चाहते हैं तो प्रितिका लूनिया के चैनल आपके लिए परफैक्ट रहने वाला है। इस चैनल के जरिए आप अपने पैसे की पर्सनलाइज्ड प्लानिंग और फाइनेंशियल मैनेजमेंट बेहतर तरीके से कर सकते हैं। इस चैनल को देखकर आप अपनी सैलरी को बेहतर प्लानिंग, आयकर रिटन की विस्तृत जानकारी और रिटायरमेंट की अच्छी योजना बना सकते हैं। यह चैनल आपको बताता है इंवेस्टमेंट के बारे में जानकारी कोई रॉकेट साइंस नहीं है। इस चैनल की खासियत इसकी भाषा का सरल होना है। इंवेस्टमेंट के अलावा यह चैनल इस बात पर भी फोकस करता है कि महिलाएं किस तरह अपने करियर को डिजाइन करें।

द अरबन फाइट

तस्कीन फातिमा बाशा सुगंधा राखा के साथ अपना यूट्यूब चैनल चलाती हैं। इस चैनल पर आपको बताया जाएगा कि आप किस तरह अपने अपने पैसे का बेहतर इंवेस्टमेंट कर सकती हैं। इसके साथ ही चैनल स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और रियल एस्टेट में इंवेस्टमेंट के डिटेल्ड ऑप्शंस के बारे में जानकारी देता है। यह उन महिलाओं के लिए एक गाइड का काम करेगा जो फाइनेंशियली इंडिपेंडेट होती है लेकिन इस बात को नहीं समझ पाती कि वह पैसे को किस तरह से और कहां इंवेस्ट करें।

Advertisement

कृतिका यादव

कृतिका यादव का चैनल आपको पर्सनल फाइनेंस और फाइनेंशियली प्लानिंग के लिए जाना जाता है। कृतिका यादव को आप फॉलो करेंगे तो समझ पाएंगे किस तरह की भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आप किस तरह की फाइनेंशियल प्लानिंग करें। इसके साथ आप बजट, बचत और इंवस्टमेंट के प्रैक्टिकल पहलूओं को जान पाएंगे। इसके अलावा आप रिटायरमेंट प्लानिंग, बीमा और रिअल इस्टेट इंव्स्टमेंट प्लानिंग को भी बेहर ढंग से समझ पाएंगे।

गुरलीन कौर टिक्कू

गुरलीन कौर टिक्कू एक सटिर्फाइड फाइनेंशियल प्लानर हैं। उनके पास 17 साल फील्ड में काम करने का अनुभव है। इनका चैनल रिटायरमेंट प्लानिंग, बचत, बीमा पर फोकस करता है। इसके अलावा यह आपको मेडिकल इंशोरेंस के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करती हैं और बताती हैं कि आप उन्हें किस तरह अपने लिए चुन सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement