For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर में होने वाला वायु प्रदूषण है खतरनाक, हो सकती हैं कई बीमारियां: Household Air Pollution

07:00 AM Apr 12, 2024 IST | Anuradha Jain
घर में होने वाला वायु प्रदूषण है खतरनाक  हो सकती हैं कई बीमारियां  household air pollution
Household Air Pollution
Advertisement

Household Air Pollution (HAP): हर घर में अलग-अलग तरीके से खाना बनता है और इसके लिए अलग-अलग तरीके अपनाएं जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके घर के अंदर भी बहुत वायु प्रदूषण हो रहा है। WHO की एक रिपोर्ट की मानें तो हर साल घर में हो रहे वायु प्रदूषण से लगभग 30 लाख लोगों की मौत हो जाती है, खासकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों में। जी हां, आपके अपने घर में ही एक खतरा छिपा है जो आपकी सेहत के लिए एक मूक हत्यारा है। चलिए जानते हैं, कैसे घरेलू वायु प्रदूषण (HAP) आपके लिए जानलेवा है और किन-किन चीजों से घर में वायु प्रदूषण होता है।

Also read : खतरनाक प्रदूषण अजन्मे बच्चे को पहुंचा सकता है नुकसान

घरेलू वायु प्रदूषण के सोर्स और उनका प्रभाव

हाउसहोल्ड एयर पॉल्यूशन कई चीजों से होता है, जिसमें शामिल हैं; लकड़ी, गोबर, चारकोल, कृषि अपशिष्ट और मिट्टी के तेल से प्रदूषणकारी ईंधन को घरों में और घरों के आसपास खुले में या स्टोव के जलाने से होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में लगभग 2.3 बिलियन लोग खाना पकाने, हीटिंग और रोशनी के लिए मुख्य रूप से प्रदूषणकारी ईंधन पर निर्भर रहते हैं। इन ईंधनों से घरेलू वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से बच्चों में निमोनिया और एडल्ट्स में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, फेफड़ों का कैंसर, स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

Advertisement

इन बीमारियों से हो रही है मौत

death
Household Air Pollution death

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की 2022 घरेलू वायु प्रदूषण बीमारी का बोझ; अन्य एचएपी डेटा के मुताबिक, घरेलू वायु प्रदूषण के कारण होने वाली बीमारियों से हर साल 30 लाख से अधिक लोगों की असमय मौत हो जाती है। इन मौतों में से 32% इस्केमिक हार्ट डिजीज के कारण, 21% लोअर रेस्पिरेटरी इंफेक्शन के कारण, 23% स्ट्रोक के कारण, 19% क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) के कारण और 6% लंग कैंसर के कारण होती हैं। 5 साल से कम उम्र के बच्चों में, निमोनिया से होने वाली मौतों में से 50 फीसदी मौत घरेलू वायु प्रदूषण के कारण होती है। इतना ही नहीं, इस बात के भी सबूत मिले हैं कि घरेलू वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से जन्म के समय कम वजन, मृत बच्चे का जन्म, अस्थमा, कान में इंफेक्शन, अपर श्वसन इंफेक्शन, टीबी, मोतियाबिंद, नासोफेरींजल और लेरिन्जियल कैंसर और सर्विकल कैंसर हो सकता है।

घर में होने वाले वायु प्रदूषण में मौजूद छोटे पार्टिकुलेट मैटर और अन्य प्रदूषक एयरवेज से लंग्स में सूजन पैदा कर सकते हैं, जो इम्यून के रिस्पॉन्स को कम करता है और ब्लड की ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता को कम करता है। घरेलू वायु प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क में आने से सेहत पर कुछ अस्थाई प्रभाव भी पड़ते हैं, जैसे - खांसी, आंखों, नाक और गले में जलन।

Advertisement

घरेलू वायु प्रदूषण से बचने के समाधान

  • हाउसहोल्ड एयर पॉल्यूशन (एचएपी) से निपटने के लिए खाना पकाने की नई तकनीकों को अपनाना जरूरी है। साथ ही बेहतर कुकस्टोव और इसी तरह के नए ऊर्जा सॉल्यूशन को अपनाया जा सकता है। घरेलू वायु प्रदूषण से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाना चाहिए।
Advertisement
Tags :
Advertisement