For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इनडोर लाइट्स जो बदल सकते हैं आपके घर की सुंदरता: Indoor Lights

11:00 AM Mar 14, 2023 IST | Rani
इनडोर लाइट्स जो बदल सकते हैं आपके घर की सुंदरता  indoor lights
Advertisement

Indoor Lights: एक घर की खूबसूरती में सबसे अहम रोल होता है लाइट्स का। आप मानें या ना मानें, लाइटिंग आइडियाज किसी भी अंधेरे वाली जगह में जादू कर सकते हैं, इंटीरियर को एन्हैन्स कर सकते हैं, कोनों को हाईलाइट कर सकते हैं और वॉर्म माहौल पैदा कर सकते हैं। जबकि सच तो यह है कि लाइटिंग को हमेशा से नजरअंदाज किया जाता है क्योंकि घर वाले लोग होम डेकोर की अन्य चीजों पर ध्यान देने लगते हैं। यदि आप अपने घर के लिए लाइटिंग के बारे में सोचते हैं, तो आपको लाइट से जुड़ी बेसिक जानकारी को समझने की जरूरत है।

एंबिएंट लाइटिंग

एंबिएंट लाइटिंग कमरे का मुख्य लाइट सोर्स होता है। यह कमरे में सॉफ्ट लाइट लेकर आता है और विजिबिलिटी को बढ़ाता है। इस तरह की लाइटिंग से पूरा कमरा जगमगा उठता है और घर में आने वाला हर मेहमान आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाता है।

टास्क लाइटिंग 

टास्क लाइटिंग उस समय के लिए बेस्ट है, जब आप पढ़ रहे हों, लैपटॉप पर काम कर रहे हों या नजदीक से कोई काम कर रहे हों। इस तरह की लाइट टास्क पर रोशनी डालती है। यह कन्ट्रास्ट लाइट सेटिंग में बेहतरीन तरीके से काम करती है।  उदाहरण के लिए, कम रोशनी वाले कमरे में हाई बीम टेबल लैंप हाई ग्लेयर लाइट से ज्यादा बढ़िया लगता है और प्रभाव भी डालता है।

Advertisement

एक्सेंट लाइटिंग 

Indoor Lights Ideas
Accent Lights

एक्सेंट लाइटिंग फोकल पॉइंट पर लाइट को कान्सन्ट्रैट करके आपके घर के एम्बियन्स को सेट करता है। इस तरह की लाइटिंग इल्यूमिनेटिंग स्टेटमेंट करके थिएट्रिकल लुक क्रिएट करती है और कमरे को ग्रैन्ड लुक देती है। आर्ट वर्क, शेल्फ, फर्निचर और आर्किटेक्चरल चीजों को हाईलाइट करने के लिए एक्सेंट लाइटिंग बेस्ट और पहली चॉइस होनी चाहिए।

अब जब आपको यह पता चल गया है कि विभिन्न तरह की लाइटिंग टेक्निक्स होती है, जिनका इस्तेमाल अलग-अलग जरूरत और अलग-अलग कमरों के हिसाब से किया जाता है तो अब आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि आप अपने घर के किस कोने में किस तरह की लाइटिंग का इस्तेमाल करें।

Advertisement

तो फिर देर किस बात की आइए जानते हैं कि किस घर के किस कोने में किस तरह की लाइटिंग का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ताकि आपके घर में आए मेहमान देखकर कहें कि वाह कितना खूबसूरत घर है।

फ़ोयर एरिया 

फ़ोयर एरिया को लॉबी भी कहा जाता है जो फ्लैट में इंट्री करते के साथ ही आता है। फ़ोयर से ही पहला इंप्रेशन पड़ता है तो इसलिए जरूरी है इस जगह को वॉर्म और वेलकमिंग लाइटिंग से सजाया जाए। शैंडलियर्स, पेंडेंट लाइट और स्कोन्स फोयर एरिया के लिए बेहतरीन विकल्प है और ये घर को सॉफ्ट, गोल्डन लाइट और इनवाइटिंग लुक देते हैं। यदि आप किसी खास फोकल प्वाइंट को हाईलाइट करना चाहते हैं तो फ़ोयर एरिया में फोकस लाइट के साथ एक्सेंट लाइटिंग भी ऐड कर सकते हैं। यह एक शानदार लाइटिंग आईडिया है जो आपके घर को स्पॉटलाइट में ला सकता है।

Advertisement

लिविंग रूम

लिविंग रूम एक वर्सेटाइल स्पेस है इसलिए यह जरूरी है कि आप यहां पर ऐसी लाइटिंग लगाएं जो ना तो घर को बहुत ब्राइट लुक दे और ना ही बहुत दबा दे। बेहतर तो यह होगा यहां पर लेयर्ड कॉम्बिनेशन में ओवरहेड लाइट्स, फ्लोर लैंप और टेबल लैंप रखे जाएं। और एंबियंसस को ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए आप यहां पर डिमर्स भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

डाइनिंग रूम 

Indoor Lights Tips
Dinning Room Lights

डाइनिंग रूम का इस्तेमाल इंटिमेट मील्स और प्यार भरी पारिवारिक बातचीत के लिए होता है तो यह जरूरी है कि इस स्पेस को रिलैक्सिंग और ऑफ ड्यूटी वाइब दिए जाएं। लिविंग रूम की तरह ही यहां पर भी डिमर्स इंस्टॉल किए जा सकते हैं, जो शीक डिनर पार्टी को ग्लैम डिनर पार्टी में कुछ सेकेंड में ही बदलने की क्षमता रखते हैं। यहां स्टेटमेंट शैंडलियर्स या पेंडेंट लाइट को डाइनिंग टेबल के ठीक ऊपर इंस्टॉल किया जा सकता है।  साथ ही मूड को बेहतर बनाने के लिए फ्लोर लैंप का विकल्प भी बढ़िया है। यदि आपके डायनिंग एरिया में पंखे के लिए ही सिर्फ एक इलेक्ट्रिकल कनेक्शन है तो आप ऐसे मॉडल का चुनाव करें जिसमें इनबिल्ट एक्सेंट लाइट लगी होती हैं। अपने डाइनिंग स्पेस को ग्लैम अप लुक देने के लिए हेड टर्निंग लाइट से बेहतर और कोई चुनाव नहीं है।

किचन 

किचन की लाइटिंग ऐसी होनी चाहिए जो काम करते समय खूब सारी रोशनी प्रदान करें लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि आप एस्थेटिक टच को भूल जाएं। यहां ऐसे फिक्चर्स लगाएं जो प्रैक्टिकल हो और नीचे की ओर झुके हुए हों ताकि खाना बनाते समय आपके किचन काउंटर पर अच्छी रोशनी आती रहे। किचन के लिए अंडर कैबिनेट लाइटिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो आपके काउंटर स्पेस को हाईलाइट करेगा और साथ ही किचन के कोनों को भी। मेन एमबियन्ट लाइट के लिए आप पेंडेंट लाइट का चुनाव कर सकते हैं, जो आपके किचन की खूबसूरती को बढ़ा देगा।

बेडरूम 

Bedroom
Bedroom Lights

सभी चाहते हैं कि उनका बेडरूम ऐसा हो, जहां जाते ही उन्हें आराम महसूस हो। इसलिए बेडरूम में वॉर्म लाइट की जरूरत सबको पड़ती है। डिमर वाले स्कोन्स और रिस्ट्रेंट पेंडेंट या शैंडलियर चैनल आपके बेडरूम को ग्लैम लुक दे सकते हैं। सभी लाइट की मदद से आप का बेडरूम चमकेगा और साथ ही आपको गहरी नींद भी आएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement