For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन ट्रिक्स को अपनाकर सिर्फ पांच मिनट में उबालें आलू: Instant Potato Boil Tips

04:00 PM Jun 15, 2023 IST | Mitali Jain
इन ट्रिक्स को अपनाकर सिर्फ पांच मिनट में उबालें आलू  instant potato boil tips
Instant Potato Boil Tips
Advertisement

Instant Potato Boil Tips: आलू को अगर सब्जियों का राजा कहा जाए तो गलत नहीं होगा। चाहे परांठे बनाने हो या फिर सब्जी, बर्गर बनाना हो या फिर फ्राइज, सबसे पहले नजर आलूओं पर ही जाती है। शायद यही कारण है कि अधिकतर घरों में महिलाएं एक साथ कई किलो आलू लाकर रखती हैं। उन्हें लगता है कि अगर कोई सब्जी नहीं होगी तो वे आलू से कुछ ना कुछ अवश्य बना लेंगी। लेकिन परांठे से लेकर टिक्की बनाने के लिए आलूओं को पहले उबालने की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर अचानक घर में मेहमान आ जाए या फिर परिवार के सदस्य टिक्की-बर्गर बनाने की जिद करने लगें तो ऐसे में दिमाग में यही आता है कि जल्दी-जल्दी आलू कैसे उबलें। यह तो हम सभी जानते हैं कि आलू उबलने में कितना समय लगता है। लेकिन अगर आप आलू उबालने में लगने वाले समय को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स को अपना सकते हैं-

काट लें आलू

Instant Potato Boil Tips
Cut Potato

यह एक बेहद ही आसान तरीका है। अमूमन उन आलू को उबलने में काफी समय लगता है, जो साइज में बड़े होते हैं। ऐसे में समय की बचत करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप आलू को अच्छी तरह से क्लीन करें और फिर उसे बीच में से काट लें। अब आप इन आलूओं को उबालें। आप देखेंगे कि आपका काफी सारा समय आसानी से बच गया है। कई लोग इस विधि से आलू के उबलकर फटने की शिकायत करते हैं। ऐसे में आप कूकर में एक चौथाई नमक डाल दें। अगर आपको आलू फ्राई करके सब्जी बनानी है या फिर इसे सलाद में इस्तेमाल करना है तो आप केवल एक ही सीटी लगाएं। वहीं, परांठे या टिक्की के लिए आप दो से तीन सीटी लगा सकते हैं।

माइक्रोवेव में उबालें आलू

Microwave
Microwave

अगर आपके पास माइक्रोवेव है तो ऐसे में आलूओं को जल्दी उबालने के लिए इनका इस्तेमाल करना काफी अच्छा रहेगा। इसके लिए, आप सबसे पहले आलू को अच्छी तरह धो लें। अब आप एक माइक्रोवेव सेफ कंटेनर में आलू रखें। साथ ही, इसमें थोड़ा पानी भी डालें। आप इस कंटेनर को लिड से कवर करें। अगर कंटेनर की लिड नहीं है तो ऐसे में आप प्लास्टिक रैप का इस्तेमाल करें। माइक्रोवेव में आप महज 2 से 3 मिनट में ही आलूओं को उबाल सकते हैं। माइक्रोवेव में आलू उबालने का एक फायदा यह भी है कि जब तक आपके आलू उबलते हैं, तब तक आप किचन में बाकी तैयारी कर सकते हैं। ऐसे में आपके समय और मेहनत दोनों की ही बचत होगी।

Advertisement

छील लें आलू

Peel Potato
Peel Potato

अगर आप जल्दी आलू उबालना चाहते हैं, तो आपको पहले यह भी अवश्य देखना चाहिए कि आप उसे किचन में किस तरह इस्तेमाल करने वाले हैं। मसलन, अगर आप आलू को मैश करके कोई डिश बनाना चाहते हैं तो ऐसे में उसे छीलकर भी उबाला जा सकता है। इससे आलू बहुत कम समय में ही उबलकर पक जाते हैं। इसके लिए आप पहले आलू को अच्छी तरह धो लें और फिर उन्हें छील लें। अब आप अपनी सुविधानुसार इन्हें चौकोर कांटें और कांटे की मदद से हल्का सा गोद लें। यह तरीका अपनाने से आपके आलू महज 3-4 मिनट में ही उबल जाएंगे और फिर आप उन्हें आसानी से मैश कर सकते हैं। हालांकि, इस तरीके का इस्तेमाल आपको तब नहीं करना चाहिए, जब आपको फ्राइज आदि बनाने हों।

पहले गर्म करें पानी

पहले गर्म करें पानी
पहले गर्म करें पानी

यह भी एक आसान तरीका है, जिसकी मदद से आलू को उबलने में लगने वाले समय को कम किया जा सकता है। इस तरीके को अपनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में आवश्यकतानुसार पानी डालें। अब इस बर्तन को गैस पर रखें और पानी में उबाल आने दें। जब तक पानी गर्म हो रहा है, आप आलूओं को अच्छी तरह से धो लें। अब आप पानी गर्म होने के बाद आलू को पानी में डालें। आप देखेंगे कि आलू काफी कम समय में पक जाएंगे। याद रखें कि जब आप ठंडे पानी में आलू डालते हैं तो पानी को गर्म होने में समय लगता है और फिर आलू पकते हैं। वहीं, अगर आप गर्म पानी में आलू को डालते हैं तो पानी का तापमान पहले से ही अधिक होता है, जिसके कारण आलू जल्दी उबल जाते हैं।

Advertisement

अगर छोटे हो आलू

Small Potato
Small Potato

अगर आपके आलू छोटे हैं और आप उन्हें झटपट उबालना चाहते हैं तो ऐसे में आप बिना पानी के भी आलूओं को उबाल सकती है। इस तरीके को अपनाने के लिए आपको पहले कूकर की तली में देसी घी लगाना होगा। चूंकि पानी के बिना आलू के जलने का खतरा भी रहता है। ऐसे में तली में देसी घी लगाना सही रहेगा। अब आप पहले अपने छोटे आलूओं को पानी की मदद से अच्छी तरह वॉश करें। अब इन्हें कूकर में रखें। अब आप एक क्लीन टॉवल लें और उस पानी में भिगोकर निचोड़ लें। इस टॉवल की मदद से कुकर में रखे आलू को कवर करें। ऐसा करने से आलूओं में नमी बनी रहेगी और वह जल्दी पक जाएंगे। अब कूकर का ढक्कन लगाएं और उसे गैस पर रखकर 2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ध्यान रखें कि आपको कूकर में सीटी नहीं लगानी है, जब आपको कूकर की सीटी में हल्की आवाज सुनाई दें तो गैस को लो फ्लेम पर कर दें। अब करीबन 3 से 4 मिनट के लिए कूकर को गैस पर रहने दें। आपके आलू आसानी से पक जाएंगे।

बिना पानी के माइक्रोवेव में उबालना

Boil
Boil Potato withour water in microwave

यूं तो माइक्रोवेव में आलू उबालना काफी आसान होता है, लेकिन अगर आपके पास माइक्रोवेव नहीं है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप माइक्रोवेव में पानी के बिना ही आलूओं को उबालना चाहते हैं तो आपको यह तरीका अपनाना चाहिए। इतना ही नहीं, इसमें समय भी काफी कम लगता है। इसके लिए पहल आप आलूओं को अच्छी तरह से धो लें। जब यह साफ हो जाएं तो एक कांटे की मदद से हर आलू को कम से कम 6-7 बार गोद लें। अब इन सभी आलूओं को एक माइक्रोवेव सेफ प्लेट में रख लें और करीबन 2 मिनट 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें। अगर आपको क्रंची आलू पसंद है तो इतना समय पर्याप्त है। वहीं, अगर आप अपने आलू को अधिक नरम करना चाहते हैं तो ऐसे में उन्हें 30 सेकंड के लिए और माइक्रोवेव करें। अब आप आलू को माइक्रोवेव से बाहर निकालें और ठंडा होने पर छीलकर इस्तेमाल करें।

Advertisement

पानी की मात्रा का रखें ध्यान

Water Level
Water Level

जब आप आलू को कुकर में उबालते हैं तो आपको पानी की मात्रा का भी ध्यान रखना चाहिए। कई लोग कुकर में बहुत अधिक पानी डालते हैं, जिससे उसे उबलने में अधिक समय लगता है। बेहतर होगा कि आप पानी इतना डालें कि आपके आलू ढक जाएं। साथ ही, इन्हें जल्दी उबालने के लिए आप आंच को भी तेज रखें। कुछ लोग जल्दबाजी में कुकर का प्रेशर निकाल देते हैं, लेकिन ऐसा करने से आलू कच्चे रह जाते हैं और फिर आपको उन्हें दोबारा उबालना पड़ता है। इसलिए हमेशा कुकर का प्रेशर खुद ब खुद निकलने दें।

FAQ | क्या आप जानते हैं

आलू को तेजी से कैसे उबालें?

आलू को जल्दी से उबालने के लिए आप आलू को काटकर व उसमें थोड़ा नमक डालकर उबालें। नमक के कारण उनके उबलने की प्रकिया काफी तेज हो जाएगी।

उबले आलू को जल्दी ठंडा कैसे करें?

उबले हुए आलू को छीलना या उससे रेसिपी तैयार करना मुश्किल होता है। ऐसे में उन्हें जल्दी ठंडा करने के लिए पहले उसे छलनी में डालें और गर्म पानी को गिरा दें। अब आप उन्हें ठंडे पानी के नीचे रखें। अगर आपको बहुत ज्यादा जल्दी है तो ऐसे में आप उन्हें बर्फ के पानी में भी रख सकते हैं।

आलू कितने मिनट में उबलता है?

आलू को अगर आप क्यूब्ड में काटकर उबालते हैं या फिर छोटे आलू को उबालते हैं तो इसमें करीबन 10 से 15 मिनट लगेंगे। वहीं, बड़े व पूरे आलू में आपको करीबन 20 से 25 मिनट लगेंगे।

आलू उबालने के लिए कितना पानी चाहिए?

आलू को उबालने के लिए आप उसे एक बर्तन में रखें और फिर उसे करीबन एक इंच पानी से ढक दें। ध्यान रखें कि अगर आप बहुत अधिक या बहुत कम पानी डालते हैं तो इससे आलू सही ढंग से नहीं उबल पाते हैं।

आलू उबालने पर क्या होता है?

आलू को कच्चे से ज्यादा उसे उबालकर खाने की सलाह दी जाती है। जब आप आलू को उबालकर खाते हैं तो इससे उनका टॉक्सिक स्टार्च निकल जाता है।

क्या आलू उबलते पानी में जल्दी पकते हैं?

अगर आप आलू के पकने के समय को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में उसे उबलते पानी में डालकर पकाना चाहिए। जब आप ठंडे पानी में आलू डालते हैं तो पानी को गर्म होने में समय लगता है और फिर आलू पकते हैं। वहीं, अगर आप गर्म पानी में आलू को डालते हैं तो पानी के तापमान के कारण आलू जल्दी उबल जाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement