For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चाय-कॉफी के बजाय ये ड्रिंक्स भी बना सकते हैं आपका दिन: Tea and Coffee Alternatives

09:30 AM Apr 12, 2024 IST | Anuradha Jain
चाय कॉफी के बजाय ये ड्रिंक्स भी बना सकते हैं आपका दिन  tea and coffee alternatives
Tea and Coffee Alternatives
Advertisement

Tea and Coffee Alternatives: भारतीय कल्चर में चाय और कॉफी दो ऐसे पेय पदार्थ हैं जिनके बिना दिन अधूरा है। बहुत से लोगों को बेड टी, कॉफी ना मिले से उनका दिन बिगड़ जाता है। कुछ लोगों को चाय-कॉफी पीने के बाद ही मल त्यागने में आसानी होती है। यहां तक कि दिनभर की थकान मिटानी हो, खुद को रिफ्रेश रखना हो तो भारतीय चाय और कॉफी पर ही निर्भर रहते हैं। लेकिन कई बार अधिक केफीन सेहत के लिए नुकसानदायक भी होती है। यहां तक की कुछ लोगों को कई गंभीर बीमारियों या समस्याओं के चलते कैफीन का सेवन सीमित करने के लिए कहा जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर चाय-कॉफी के अन्य विकल्प क्या हैं? तो चलिए आज जानते हैं, चाय-कॉफी के इन्हीं विकल्पों के बारे में।

Also read : इम्यूनिटी बूस्टर चाय और काढ़े

ग्रीन टी

चाय और कॉफी को ग्रीन टी आसानी से रिप्लेस कर सकती है। अच्छी बात ये हैं कि ग्रीन टी कई स्वास्थ्य लाभ मिलने के कारण बहुत लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। ग्रीन टी के फायदों की बात करें तो दूधयुक्त पेय पदार्थों की तुलना में ग्रीन टी को खाली पेट पचाना आसान होता है जबकि दूधयुक्त पेय पदार्थों को खाली पेट सेवन करने से एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है। साथ ही ये फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ग्रीन टी को बनाना भी बहुत आसान है। आपको उबलते हुए एक कप पानी में एक चुटकी ग्रीन टी की पत्तियां डालकर उसे छानना हैं और आपकी ग्रीन टी तैयार है। फ्लेवर के लिए आप इसमें शहद या नींबू की कुछ बूंदे डाल सकते हैं। हालांकि पाचन में सुधार करने और शरीर की सूजन को कम करने के लिए ग्रीन टी को बिना दूध और चीनी के सेवन करना चाहिए।

Advertisement

नारियल पानी

चाय और कॉफी को नारियल पानी आसानी से रिप्लेस कर सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि आप इसे खाली पेट भी पी सकते हैं और दिनभर में किसी समय भी इसका सेवन कर सकते हैं। साथ ही ये ना सिर्फ आपको दिनभर तरोताजा रखने में मदद करेगा बल्कि पाचन संबंधी और कब्ज संबंधी समस्याओं को आराम देते हुए पेट की गर्मी को दूर करेगा। लेकिन ये सुनिश्चित करें नारियल पानी में कोई अतिरिक्त पदार्थ ना डाले बल्कि नेचुरल तरीके से ही इसका सेवन करें।

नींबू पानी

Lemonade
Lemonade

यदि आप कॉफी और चाय के विकल्पों की तलाश में हैं, तो सबसे आसान और अच्छा विकल्प नींबू पानी है। ये ना सिर्फ आसानी से चुटकियों में बन सकता है बल्कि यह वजन घटाने में और आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। आपको दिनभर हाइड्रेटेड रखने से लेकर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में नींबू पानी बहुत मददगार है। गर्मियों को आपको कूल रखने वाले इस पेय पदार्थ को बनाने के लिए आप ठंडे पानी में नींबू का रस निचोड़कर डालें। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें शहद डाल सकते हैं या फिर पुदीने की पत्तियों के साथ चीनी मिलाकर इस पेय पदार्थ को पीएं। ये आपको दिनभर तरोताजा रखेगा।

Advertisement

छाछ और लस्सी

कॉफी और चाय के बेहतरीन विकल्पों में से छाछ और लस्सी भी हैं। ये ना सिर्फ आसानी से घर पर बनाए जा सकते हैं बल्कि बाजार में भी कई फ्लेवर्स में मौजूद हैं। छाछ और लस्सी ना सिर्फ आपकी बॉडी को ठंडा रखने में मददगार बल्कि छाछ से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। साथ ही ये बेहद स्वादिष्ट समर ड्रिंक है। छाछ और लस्सी पीने से आप दिनभर हाइड्रेट रह सकते हैं। आप अपनी एनर्जी बूस्ट कर सकते हैं। ये आपकी हड्डियों और पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद हैं। एसिडिटी कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर कम करने तक में ये ड्रिंक फायदेमंद हैं। छाछ बनाने के लिए आधा कप दही और इससे तीन से चार गुना पानी लें। इसमें एक चुटकी भुना जीरा, एक चुटकी काली मिर्च और काला नमक स्वादानुसार डालें। फ्लेवर के लिए कुछ पुदीने की पत्तियां डालें। इन सबको अच्छी तरह से मिक्स करके ठंडा करें और आपका ड्रिंक तैयार है। लस्सी बनाने के लिए एक कप दही और बराबर का पानी मिक्स करें। इसमें चीनी मिक्स करें। फ्लेवर के लिए रुहावजा मिक्स करें। इसे अच्छे से मिक्स करके ठंडा करें आपकी लस्सी तैयार है।

आम पन्ना

आम पन्ना को बेस्ट समर ड्रिंक्स के नाम से भी जाना जाता है। आम पन्ना विटामिन सी, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट का अच्छा स्रोत है। ये गर्मियों में कॉफी और चाय को आसानी से रिप्लेस कर सकता है। आम पन्ना ना सिर्फ कब्ज को दूर करने बल्कि डिहाइड्रेशन से बचाता है और इम्यूनिटी बूस्ट करने का बेस्ट ड्रिंक है। इसे बनाना भी बहुत आसान है और आप घर पर बनाकर इसे स्टोर करके पी सकते हैं। आम पन्ना बनाने के लिए आपको कुछ कच्चे आम चाहिए। उनका छिलका और गुठली निकालकर गुदा अलग कर लें। अब आपको कितना आम पन्ना बनाना है उसी हिसाब पानी लें। यदि आपने 4-5 बड़े कच्चे आम लिए हैं तो एक से डेढ़ लीटर पानी लें। इसमें काला नमक स्वादानुसार, 2 चुटकी काली मिर्च और 2 बड़े चम्मच चीनी डालकर इसको अच्छे से पकाएं। इसके बाद इस पानी को छान लें और आपका आम पन्ना तैयार है। आम पन्ना को ठंडा करके पीएं। आम पन्ना ना सिर्फ आपकी दिल की सेहत को तंदरुस्त रखेगा बल्कि आपको तरोताजा भी रखने में मदद करेगा।

Advertisement

हल्दी का दूध

यदि दूधयुक्त पेय पदार्थों को पीने के शौकीन हैं तो आप कॉफी और चाय के सबसे अच्छे विकल्प हल्दी के दूध का सेवन कर सकते हैं। हल्दी के दूध को गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है। हल्दी भारतीय रसाई का ऐसा मसाला है जो खाने में रोजाना इस्तेमाल होता है। रात के समय हल्दी के गर्मागर्म दूध को चीनी के साथ या बिना चीनी के पिया जा सकता है। ये ना सिर्फ अच्छी नींद को बढ़ावा देगा बल्कि इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है। सामान्य खांसी और सर्दी की समस्या तो इस दूध से चुटकियों में ठीक हो सकती है। हल्दी का दूध कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। इसे बनाना भी बहुत आसान है। 1 कप या गिलास दूध में एक चौथाई या आधा चम्मच हल्दी के साथ चुटकी भर दालचीनी, काली मिर्च पाउडर और अदरक के टुकड़ों को पीसकर पकाएं और फिर इसे छानकर पी लें। अगर आप हल्दी का दूध नहीं पीना चाहते तो आप ठंदे दूध का सेवन ड्राई फ्रूट्स डालकर कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement