For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मंदिर से मिले फूलों को फेंकने के बजाय करें इस तरह इस्तेमाल: Hindu Belief Tips

06:00 AM May 26, 2024 IST | Ayushi Jain
मंदिर से मिले फूलों को फेंकने के बजाय करें इस तरह इस्तेमाल  hindu belief tips
Hindu Belief Tips
Advertisement

Hindu Belief Tips: सनातन धर्म में मंदिर और धार्मिक स्थलों का विशेष महत्व है। ये स्थान केवल पूजा-अर्चना के लिए ही नहीं, बल्कि आध्यात्मिक शांति और आत्मिक उन्नति के लिए भी जाते हैं। पूजा पाठ के दौरान फूलों का विशेष महत्व है फूल के बिना पूजा पाठ अधूरी मानी जाती है। अक्सर आपने कभी ना कभी ऐसा जरूर देखा होगा या फिर आपके साथ भी हुआ होगा कि आप जब कभी भी मंदिर जाते हैं तो कई बार पुजारी प्रसाद के रूप में भगवान पर चढ़ाए गए फूल भी आपको दे देते हैं।

Also read : हैरान करने वाले सुंदर मंदिर

अब यहां दुविधा इस बात की होती है कि आखिर इन फूलों का क्या किया जाए? घर में फूल रखे रखे सूख जाते हैं जिस वजह से कई लोग इन फूलों को कचरे में फेंक देते हैं। वहीं कुछ लोग सोच विचार में रहते हैं कि आखिर इन फूलों का क्या किया जाए, अगर आप भी अक्सर ऐसा सोचते हैं कि मंदिर से मिले हुए फूलों का क्या करना चाहिए तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि आप मंदिर से मिले हुए फूलों को कचरे में फेंकने की वजह किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। मंदिर से मिले हुए फूलों को कचरे में फेंकना बिल्कुल भी सही नहीं माना जाता है, इसी के साथ चलिए जानते हैं कि किस तरह करें फूलों का इस्तेमाल।

Advertisement

मंदिर से मिले हुए फूलों का करें यह उपाय

Hindu Belief Tips
Do this remedy with flowers found from the temple

लाल कपड़े में बांधकर रखें तिजोरी में

मंदिर से दर्शन करने के बाद घर लाए गए प्रसाद के फूलों का महत्व केवल धार्मिक ही नहीं होता। इन फूलों को घर की तिजोरी में रखने से धन वृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। लाल रंग को शुभ और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। लाल कपड़े में लिपटे फूल तिजोरी में रखने से धन-दौलत में वृद्धि होती है। फूलों को शुद्धता और सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। तिजोरी में रखे फूल घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं, जिससे मन शांत रहता है और व्यापार में तरक्की होती है। मंदिर में अर्पित किए गए फूलों को भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इन्हें तिजोरी में रखने से माना जाता है कि देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और धन-धान्य में वृद्धि होती है।

जल में करें प्रवाहित

फूलों को जल में प्रवाहित करना पुण्य का काम माना जाता है। ऐसा करने से भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है और पापों का नाश होता है। मंदिर में अर्पित फूल पवित्र होते हैं। इन्हें कूड़े में फेंकने से उनका अपमान होता है। जल में विसर्जन सम्मानजनक तरीका है। फूल जल में मिलकर प्रकृति का हिस्सा बन जाते हैं। फूलों को साफ और सुगंधित जल में विसर्जित करें। यदि संभव हो तो, फूलों को गंगा नदी में विसर्जित करें। फूलों को विसर्जित करते समय मंत्र का जाप करें या प्रार्थना करें।

Advertisement

खाद के रूप में करें इस्तेमाल

मंदिर के फूलों को कूड़े में फेंकने से पर्यावरण को नुकसान होता है। इनका उपयोग खाद बनाने से पर्यावरण स्वच्छ रहता है। मंदिर के फूलों से बनी खाद पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो पौधों की वृद्धि और विकास को बढ़ावा देते हैं। यह माना जाता है कि मंदिर के फूलों से बनी खाद में शनि की परिवर्तनकारी ऊर्जा होती है। इसका उपयोग घर के बगीचे में करने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement