For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कम इन्वेस्टमेंट में पाएं ज़्यादा रिटर्न, जानें कैसे: Investment Tips

07:15 PM May 15, 2023 IST | Sudhanshu Tiwari
कम इन्वेस्टमेंट में पाएं ज़्यादा रिटर्न  जानें कैसे  investment tips
Investment Tips
Advertisement

Investment Tips: बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अभी तक इन्वेस्टमेंट शुरू नहीं करा है। क्योंकि उन्हें यह नहीं पता कि उन्हें कैसे और कहां इन्वेस्ट करना चाहिए। इसके अलावा वे यह भी सोचते हैं कि किस तरह से कम निवेश करके ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता हैं। क्योंकि पहली बार में इंसान जोखिम उठाना पसंद नहीं करता है। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो बिना सोचे समझे कहीं पर भी अपनी कमाई निवेश कर देते हैं और घाटा उठाते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप बहुत ही कम राशि निवेश (Investment Tips) करके एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

कमोडिटी मार्केट

Investment Tips : Gold
Investment Tips : Gold

कमोडिटी मार्केट यानी कि ऐसी वस्तुएं जिन्हें खरीद कर आप एक तरह से निवेश (Investment Tips) कर रहे हैं। इनमें आता है सोना, चांदी, डायमंड इत्यादि, सोना चांदी तो हम सबके घरों में होता है। इसके अलावा सोना चांदी को एक जरूरी वस्तु माना जाता है। साथ ही साथ यह जेवर का भी काम करता है। लेकिन इस वस्तु को हल्के में ना लें। सोना चांदी एक बहुत बढ़िया स्त्रोत है निवेश का । इसे खरीदने से ना केवल आप निवेश कर रहे हैं बल्कि अपने घर में सोना चांदी के जेवर ला रहे हैं। यह जेवर आपके खुद के काम आ सकते हैं और साथ ही साथ यह आपको भविष्य में आने वाली किसी भी विपदा से बचा सकते हैं। क्योंकि सोने पर लोन आसानी से मिल जाता है। और तो और सोने की वैल्यू भी बढ़ती रहती है। यह एक सदाबहार तरीका है। निवेश करने का। आप थोड़ी-थोड़ी धनराशि इकट्ठा करके छोटे- छोटे सोने के उत्पाद खरीद सकते हैं, जो कि इकट्ठा आपको एक बड़ा मुनाफा देंगे।

प्रॉपर्टी

Investment Tips : Property
Investment Tips : Property

बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि प्रॉपर्टी बनाना या खरीदना तो एक बहुत ही महंगा निवेश (Investment Tips) है। लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप छोटे-छोटे टुकड़ों में प्रॉपर्टी खरीदे या बनवाएं तो न तो यह आपको महंगा पड़ेगा और न ही एक बोझ लगेगा। इसकी शुरुआत आप छोटे-छोटे ₹200000 ₹300000 के प्लॉट खरीदने से कर सकते हैं। बाद में आपके पास जब और पैसा इकट्ठा हो जाए तब आप इन प्लॉट पर कमरे बनवा करके इन्हें किराए पर भी उठा सकते हैं। बहुत से लोग अपनी प्रॉपर्टी पर कॉम्प्लेक्स, कोचिंग, हॉस्पिटल की बिल्डिंग भी बनवा देते हैं जिनसे उन्हें एक बहुत तगड़ी धनराशि मिलने लगती है और इस निवेश में कोई नुकसान भी नहीं होता है। क्योंकि प्रॉपर्टी की वैल्यू हमेशा बढ़ती है। बहुत से लोग छोटे-छोटे प्लॉट खरीदते हैं और कुछ सालों बाद जब उनकी राशि बढ़ जाती है तो उन्हें ज्यादा धनराशि में बेच देते हैं।

Advertisement

यदि आप अपनी प्रॉपर्टी को बेचना नहीं चाहते तो आप उसे अपने उपयोग में भी ले सकते हैं। यहां तक कि बहुत से लोग खेत और बागान भी खरीदते हैं जिसमें बाद में वह खेती करवाते हैं और उसकी पैदावार को बेचकर वह हर साल एक अच्छा मुनाफा कमाते हैं।

शेयर मार्केट

Investment Tips : Share Market
Investment Tips : Share Market

हर साल बहुत सी कंपनियां अपने शेयर्स (Investment Tips) निकालती है। इसमें बहुत तरह के शेयर होते हैं ₹50, ₹100, ₹1000 इत्यादि । जिस भी कंपनी पर आपको यकीन हो कि वह आने वाले समय में बढ़ोतरी करेगी, आप उस कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं।

Advertisement

और जब इन शेयर्स की वैल्यू बढ़ जाए तब आप इन्हें बेच सकते हैं। शेयर मार्केट में जितना फायदा होने की उम्मीद है उतना ही घाटा होने की भी इसीलिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट (Investment Tips) करने से पहले अच्छे से उसकी जानकारी जरूर ले ले। इसमें सबसे अच्छी चीज यह है कि आप बहुत ही कम राशि निवेश करके एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आप शेयर मार्केट में होने वाले घाटे से बचना चाहते हैं तो निवेश करते समय ही एक लिमिट सेट करें। और जैसे ही आपका शेयर उस लिमिट पर पहुंचे फिर चाहे आप का मुनाफा हो रहा हो या घाटा आप उस शेयर को बेच दें।

ऐसा करने से भले ही आपको ज्यादा मुनाफा न हो लेकिन आपका ज्यादा नुकसान भी नहीं होगा और आप शेयर मार्केट के बिजनेस में बने रहेंगे। शेयर्स लेने के लिए सबसे अच्छी कंपनी है रिलायंस, टाटा इत्यादि। इन कंपनी के शेयर में घाटा कम होता है। फिर भी शेयर्स में निवेश करने से पहले एक बार किसी लीगल फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह जरूर लें।

Advertisement

म्युचुअल फंड

Investment Tips : Mutual Fund
Investment Tips : Mutual Fund

आज के समय में म्युचुअल फंड्स (Investment Tips) की डिमांड बहुत बढ़ गई है। यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आप थोड़ी ही धनराशि निवेश करके एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन म्यूच्यूअल फंड्स में भी जोखिम का बहुत खतरा होता है। म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले अच्छे से इनकी जानकारी ले लेनी चाहिए. और हो सके तो किसी लीगल फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह भी ले।

बैंक एफडी

यदि आप निवेश (Investment Tips) करने का सबसे आसान तरीका पूछे तो यह है बैंक में एफडी खुलवाना हर बैंक में एफडी खुलवाने की सुविधा होती है। जिसमें आप अपनी इच्छा अनुसार धनराशि इन्वेस्ट कर सकते हैं कुछ समय के लिए। आप चाहे तो यह एस एफडी 1 साल, 2 साल, 5 साल, 10 साल या अपनी मर्जी मुताबिक किसी भी टाइम पीरियड के लिए बनवा सकते हैं। और बैंक आपको इस पर इंटरेस्ट देती है। बैंक एफडी तुड़वाना भी बेहद आसान है लेकिन इससे आपका मुनाफा कम हो जाता है। कुछ बैंक 3% से 6% के बीच में इंटरेस्ट देती है। बैंक में एफडी कराने से आपका पैसा आपके पास ही रहता है। निवेश करने के लिए यह सबसे सुरक्षित, आसान और प्रचलित तरीका है।

Advertisement
Tags :
Advertisement