For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्मॉल कैप की जगह लार्ज कैप में बढ़ रहा निवेशकों का भरोसा: Large Cap Funds  

03:00 PM May 04, 2024 IST | Abhilasha Saksena
स्मॉल कैप की जगह लार्ज कैप में बढ़ रहा निवेशकों का भरोसा  large cap funds  
Large Cap Funds  
Advertisement

Large Cap Funds:  पैसा कमाने के साथ ही बचत और उसको सही जगह पर निवेश करना भी ज़रूरी है जिससे ज़रूरत के लिए एक अच्छा फण्ड तैयार किया जा सके। लेकिन निवेश करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है जिसमें लाभ के साथ ही रिस्क जैसे फ़ैक्टरों पर भी विचार करना होता है अन्यथा आपको फ़ायदे की जगह नुक़सान भी हो सकता है। इसी जोखिम की वजह से पिछले कुछ समय से निवेशकों की पसंद बदल रही है और अब स्मॉल कैप की जगह उनकी रुचि लार्ज कैप फंड्स में बढ़ती जा रही है। अगस्त 2021 के बाद पहली बार, मार्च 2024 में म्‍यूचुअल फंडों की स्मॉल-कैप स्कीम्‍स में निवेश कम हुआ है। जानते हैं निवेशक के लार्ज कैप में निवेश के फ़ायदे-

Also read: सिर्फ शारीरिक ही नहीं आर्थिक सेफ्टी भी है। …तब शेयरों को बेच देना चाहिए

कम जोखिम

Large Cap Funds  
Less risk

लार्ज-कैप फण्ड में स्मॉल कैप फण्ड की तुलना में निवेश करने में रिटर्न को लेकर जोखिम कम है। इन कंपनियों के स्टॉक की कीमतों में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव नहीं होते हैं। लार्ज कैप म्यूचुअल फ़ंड मुख्य रूप से बड़े बाज़ार पूंजीकरण वाली कंपनियों में निवेश करते हैं।  ये फ़ंड छोटे या मिड कैप फ़ंड की तुलना में कम अस्थिर होते हैं। ये फ़ंड स्थिरता और लगातार रिटर्न प्रदान करते हैं। इसलिए, ये कम जोखिम लेने की क्षमता वाले निवेशकों के लिए सबसे उपयुक्त हैं

Advertisement

उच्च तरलता

लार्ज कैप में निवेश का एक और फ़ायदा यह है कि लार्ज-कैप इक्विटी फंड्स पर्याप्त मात्रा में तरलता प्रदान करते हैं। यानी की इन फंड्स में  निवेश करने पर आपको लिक्विडिटी की चिंता सबसे सबसे कम होती  है। मार्केट में इन स्टॉक की मांग हमेशा अधिक रहती है। इसलिए जरूरत पड़ने पर लार्ज कैप स्टॉक खरीद और बेच सकते हैं। इसलिए आप निश्चिंत होकर इनमें पैसा लगा सकते हैं।

funds in emergency
You can use these funds in emergency

आर्थिक मंदी का कम असर

भले ही इन निवेशों में रिटर्न जल्दी और बहुत ज्यादा नहीं मिले लेकिन इन फंड्स का बाजार की उथल-पुथल का ज्यादा असर नहीं होता है। इसलिए जब बाज़ार में मंदी का माहोल हो तो इनमें निवेश करना सही निर्णय साबित होता है क्योंकि ये फंड आपका पैसा सुरक्षित रहने की गारेंटी देता है।

Advertisement

Large Fund
Large funds are less affected by market

पोर्टफोलियो स्ट्रांग बनाता है

लार्ज कैप कंपनियां बड़ी होती हैं और बाज़ार में इनकी अच्छी प्रतिष्ठा होती है। लार्ज-कैप फंड्स कई क्षेत्रों की विशिष्ट कंपनियों में निवेश करते हैं, इसलिए पोर्टफोलियो को अपने आप ही डाइवरसिफ़िकेशन या विविधीकरण का लाभ मिलता है। लार्ज कैप म्यूचुअल फ़ंड मुख्य रूप से बड़े बाज़ार पूंजीकरण वाली कंपनियों में निवेश करते हैं।

portfolio strong
Make your portfolio strong

क्या है लार्ज कैप फंड्स

लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड इक्विटी फंड होते हैं जो मुख्य रूप से लार्ज-कैप यानी की बड़ी कंपनी स्टॉक में निवेश करते हैं। इन कंपनियों का बाज़ार में लंबे समय से अस्तित्व बना हुआ है। इनमें रिलायंस, टीसीएस, इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक जैसे मार्केट लीडर कंपनियों में फंड्स का 80 फ़ीसदी हिस्सा निवेश किया जाता है।

Advertisement

Large Cap funds
Large Cap funds

तो, आप भी अगर बाज़ार के उतार-चदाब की चिंता में पड़े बिना कम जोखिम लेकर बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो लार्ज कैप फंड्स में पैसा निवेश करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement