For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रेलवे के पैकेज से यात्रा करना होगा सरल, एक पैकेज से करें कई जगहों का सफर: IRCTC Family Tour Packages

09:00 PM Apr 09, 2024 IST | Sudhanshu Tiwari
रेलवे के पैकेज से यात्रा करना होगा सरल  एक पैकेज से करें कई जगहों का सफर  irctc family tour packages
IRCTC Family Tour Packages
Advertisement

IRCTC Family Tour Packages: इस बार अप्रैल में कुल 18 छुट्टियां मिल रही हैं, वहीं मई महीने से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जायेंगी जो जून के मध्य तक चलेंगी। इस बीच अगर आप साल भर खुद को फ्रेश रखने के लिए कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टूर पैकेज के बारे में बतायेंगे जो रेलवे द्वारा जारी किया जाता है। ये टूर पैकेज़ आम आदमी के बजट में होते हैं, उसके साथ ही इन टूर पैकेज के माध्यम से कम से कम दो से तीन जगह एक साथ घूम सकते हैं।

Also Read : IRCTC Tour Package: हंसी वादियां, खुला आसमान देखना है तो कश्मीर जाना तो बनता है!

कैब, बस और होटल की नो टेंशन

अगर आप बाहर से कोई टूर पैकेज लेते हैं तो आपको कैब या ऑटो के लिए भी अलग से बजट बनाना पड़ता है, कभी कभी तो होटल के लिए भी। इस प्रक्रिया के दौरान पूरी फैमिली तो ट्रिप का भरपूर आनंद लेती है, पर आप पीछे छूट जाते हैं, कई बार ऑटो बुक करने में तो कई बार होटल से जुड़ी कई समस्याओं में। पर अगर आप आईआरटीसी द्वारा जारी किये गए इन टूर पैकेज को लेंगे तो आपको अलग से चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होगी। रेलवे द्वारा जारी किये गए इन टूर पैकेज में आपको बस, कैब और होटल आपके बजट के अनुसार मिल जायेंगे, यही नहीं इन पैकेज में आपकी पसंद के अनुसार खाना भी मिलता है।

Advertisement

पूर्वोत्तर भारत की करें सैर

 IRCTC Family Tour Packages
IRCTC Family Tour Packages

अगर आप भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से अर्थात चेरापूंजी, गुवाहटी, काजीरंगा, मावलिनोंग और शिलांग घूमना चाहते हैं तो रेलवे द्वारा जारी किये गए इस पैकेज की बुकिंग कर सकते हैं। इस टूर की शुरुआत चंडीगढ़ में 11 अप्रैल से शुरू हो रही है जो 6 रात और 7 दिन का टूर है। अगर आप दो लोगों के साथ इस टूर को करेंगे तो आपको इसके एवज में 46,700 रूपये देने होंगे। वहीं अगर आप तीन लोगों के साथ इस पैकेज की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको 44800 रूपये देने होंगे जबकि बच्चों के 39650 रूपये आपको अलग से देने होंगे। इस पैकेज में फ्लाइट टिकट, होटल टिकट, खाने का बिल, कैब का बिल शामिल है।

दक्षिण भारत की करें सैर

दक्षिण भारत के प्रमुख शहर कन्याकुमारी, मदुरै, मल्लिकार्जुन, रामेश्वरम, तिरुपति और त्रिवेंद्रम को आप इस टूर पैकेज के माध्यम से घूम सकते हैं। इस पैकेज की शुरुआत अम्बाला, चंडीगढ़, हजरत निजामुद्दीन, जालंधर सिटी, करनाल, कुरुक्षेत्र, लुधियाना और पानीपत जंक्शन से ट्रेन मिलेगी। इस पैकेज की शुरुआत 18 अप्रैल से हो रही है। आपको बता दें की यह टूर 12 रात और 13 दिनों का होगा। अगर आप दो लोग या तीन लोग के साथ इस टूर में शामिल होना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 39,610 रूपये देने होंगे। वहीं अगर इस यात्रा में आपके साथ बच्चे शामिल है तो आपको 35,650 रूपये अलग से देने होंगे। इस टूर में आपके ट्रेन का खर्च, होटल खर्च, घूमने का खर्च और खाने पीने का खर्च शामिल होगा।

Advertisement

कश्मीर के वादियों की करें सैर

IRCTC Family Tour Packages
IRCTC Family Tour Packages

अगर आप दुनिया का स्वर्ग कही जाने वाली जगह कश्मीर के गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग और श्रीनगर में घूमना चाहते हैं तो रेलवे का यह टूर पैकेज आपके लिए सही है। इस पैकेज की शुरुआत मात्र 52,930 रूपये से हो रही है, जिसमें आपको 5 रात और 6 दिन का टूर कराया जायेगा। इस पैकेज में फ्लाइट टिकट, होटल, खाने और घूमने का खर्च शामिल है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement