For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सालों तक लोहे के बर्तन में नहीं लगेगा कोई जंग या कोई काली परत, बस इन 5 बातों का रखें ध्यान: Cleaning Hacks

पुराने समय की की बात करें तो लगभग हर घर में खाना बनाने के लिए लोहे के बर्तन का ही इस्तेमाल किया जाता था।
04:00 PM May 22, 2023 IST | Sufia Parveen
सालों तक लोहे के बर्तन में नहीं लगेगा कोई जंग या कोई काली परत  बस इन 5 बातों का रखें ध्यान  cleaning hacks
Cleaning Hacks
Advertisement

Cleaning Hacks: पुराने समय की की बात करें तो लगभग हर घर में खाना बनाने के लिए लोहे के बर्तन का ही इस्तेमाल किया जाता था। ऐसा माना जाता है कि इसमें बना हुआ खाना सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। बता दें, इसमें पके फूड्स में आयरन मिक्स हो जाता है।

लेकिन लोहे के बर्तनों की देखभाल भी आपको अच्छे से करनी पड़ती है। ये काम थोड़ा चुनौती भरा भी है। आपके घर में मौजूद लोहे के बर्तनों को विशेष ध्यान और देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि थोड़ी सी भी गलती से आपके लोहे के बर्तनों में जंग लग सकता है। ऐसे में अगर आप खाना पकाने के लिए आयरन के कढ़ाई या तवे का इस्तेमाल करते हैं, तो इस आज आप सीख सकते हैं कि घर में रखे लोहे के बर्तनों को आसानी से कैसे साफ किया जा सकता है। ये बेहतरीन टिप्स आपके काफी काम आने वाली हैं।

यह भी देखे-प्रेग्नेंसी के बाद सोनम कपूर ऐसे रखती हैं खुद को फिट

Advertisement

लोहे के बर्तन इस्तेमाल करने के फायदे

लोहे के बर्तन ज़्यादा शक्तिशाली होते हैं, इसलिए उन्हें बार बार नहीं बदलना पड़ता है।
लोहे के बर्तन का इस्तेमाल करने से आपके खाने में आयरन की मात्रा बढ़ती है, जो आपके हेमोग्लोबिन को बढ़ाता है जो आपके शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है।
लोहे के बर्तन ज़्यादा स्थायी होते हैं जो खाद्य पदार्थों को नुकसान पहुंचाने वाले एसिडिक तत्वों से बचाते हैं। लोहे के बर्तन अधिक साफ रखने में आसान होते हैं। इन्हें धोने के लिए आप साबुन और पानी का उपयोग कर सकते हैं।

बर्तनों को सीजन कर सकते हैं

आप लोहे के बर्तनों में जंग लगने से बचने के लिए उन्हें सीजन कर सकते हैं। सीजनिंग का मतलब होता है कि आप एक तरीके से लोहे के बर्तन को विशेष तरीके से तैयार करते हैं जो उन्हें लंबे समय तक इस्तेमाल करने में मदद करता है और जंग लगने से बचाता है। सीजनिंग करने के लिए, बर्तन को साबुन और पानी से धो लें और उसके बाद उसे सूखा लें। फिर बर्तन के ऊपर तेल लगाएं और उसे उच्च तापमान पर रखें। अगले कुछ मिनटों तक, बर्तन को धीमी आंच पर रखें और उसके बाद उसे ठंडा होने दें। इस तरह से, बर्तन को कम से कम तीन बार सीजन करें। इससे आपके बर्तन का सतह समतल होता है, उसमें तेल का लेयर जमा होता है जो बर्तन की सतह को रोकता है जिससे जंग लगने की संभावना कम होती है।

Advertisement

सॉफ्ट ब्रश का यूज़ करें और गर्म पानी से धोएं

Use Soft Brush
Use Soft Brush

आप लोहे के बर्तनों में जंग लगने से बचने के लिए उन्हें गर्म पानी से धोएं और सॉफ्ट ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, बर्तन को गर्म पानी से धो लें। आप इसके लिए साबुन या डिश वॉशिंग साबुन का उपयोग कर सकते हैं। फिर, एक सॉफ्ट ब्रश का उपयोग करें जैसे कि नायलॉन ब्रश या सिलिकॉन ब्रश जो जंग को हटाने में मदद करता है लेकिन बर्तन की सतह को नुकसान नहीं पहुंचाता है। अगर बर्तन में जंग बहुत ज्यादा है, तो आप इसके लिए एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इसके लिए, सीता हुआ अम्लीय पदार्थ जैसे कि नींबू या वाइनेगर को गर्म पानी में मिलाएं और उसके बाद इस मिश्रण का उपयोग करें बर्तन को साफ करने के लिए। फिर उसे धो लें और सॉफ्ट ब्रश का उपयोग करें जैसे कि पहले बताया गया है।

बर्तनों पर नमक छिड़कें और गीले कपड़े से साफ करें

नमक लोहे के बर्तनों में जंग लगने से रोकने के लिए एक उपयोगी घरेलू उपाय है। आप बर्तन की सतह पर थोड़ा सा नमक छिड़क सकते हैं और इसे एक गीले कपड़े से साफ कर सकते हैं। इस तरह, नमक बर्तन की सतह से जंग को रोकता है और उसको हटाने में मदद करता है। उसके बाद, आप बर्तन को गर्म पानी और साबुन से धो सकते हैं और फिर सॉफ्ट ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। आप इस प्रकार अपने लोहे के बर्तनों को साफ और जंग मुक्त रख सकते हैं। एक अन्य उपाय जो आप अपना सकते हैं वह है, आप बर्तन की सतह पर लेमन या वाइनेगर को भी रगड़ सकते हैं। ये भी बर्तन की सतह से जंग को हटाने में मदद करते हैं। आप इसके बाद उसे धो सकते हैं और सॉफ्ट ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।

Advertisement

स्टोर करने से पहले बर्तनों को अच्छी तरह से सुखाएं

लोहे के बर्तन

अगर आप लोहे के बर्तनों में जंग को रोकना चाहते हैं, तो उन्हें स्टोर करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से सुखा लेना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे बर्तन में नमी बचती है और जंग के अवसरों को कम किया जा सकता है। बर्तन को सुखा करने के लिए, आप उसे कुछ देर खुले हाथों या धुप में रख सकते हैं। इसके अलावा, आप एक सूखे कपड़े से उसे पोंछ सकते हैं या फिर एक तोलिये का उपयोग कर सकते हैं। बर्तन की सतह को अच्छी तरह से सुखा लेने से पहले, आप उसे अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं, जैसे कि उपरोक्त उपायों में वर्णित है। इस तरह, आप अपने लोहे के बर्तनों को साफ और सूखे रखकर जंग को रोक सकते हैं और उन्हें लंबे समय तक उपयोग कर सकते हैं।

अपने बर्तनों को ठीक से स्टोर करें

लोहे के बर्तनों में जंग लगने से बचाने के लिए, आपको अपने कुकवेयर को ठीक से स्टोर करना चाहिए। लोहे के बर्तनों को अलग स्थान पर रखें ताकि वे एक दूसरे से टकराने नहीं पाएं। इससे उनमें जंग नहीं लगेगी। अपने बर्तनों को स्टोर करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से सुखा लें। यदि आप अपने बर्तनों को ठीक से सुखा नहीं करते हैं, तो उनमें जंग लगने की संभावना बढ़ जाती है। बर्तनों को साफ करें: अपने बर्तनों को स्टोर करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से साफ करें। लोहे के बर्तनों को साफ करने के लिए गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें। बर्तनों को धुले हाथों से सुखा लें और उन्हें एक सूखे कपड़े से पोंछ लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement