For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Anxiety Beneficial: चिंता भी हो सकती है कुछ हद तक फायदेमंद

जैसे ही हम किसी चीज को लेकर चिंता करते हैं या कोई चुनौती का सामना करते हैं तो हमारे शरीर से एकदम से बहुत अधिक ऊर्जा निकलती है।
02:40 PM Jul 20, 2022 IST | Monika Agarwal
anxiety beneficial  चिंता भी हो सकती है कुछ हद तक फायदेमंद
Anxiety Beneficial
Advertisement

Anxiety Beneficial: जैसे ही हम किसी चीज को लेकर चिंता करते हैं या कोई चुनौती का सामना करते हैं तो हमारे शरीर से एकदम से बहुत अधिक ऊर्जा निकलती है। उस ऊर्जा से हम चिंता से बाहर निकल सकते हैं या फिर उसमें उलझ कर रह सकते हैं। यह निर्णय हमें करना होता है।

चिंतित व्यवहार

stress relief

बहुत से मामलों में हमारा दिमाग अपने आप ही ऐसी स्थिति में चिंतित व्यवहार करना शुरू कर देता है। हर दिन इस विषय में घबराहट एंग्जायटी का एक लक्षण होती है। यह हमें एक ऐसे दलदल में फंसा देती है जिससे हम बहुत देर से बाहर निकल पाते हैं, वह भी काफी प्रयास करने के बाद। लेकिन, क्या आपने कभी इसकी सकारात्मक साइड को देखा है? निम्न तरह से आप अपने इस टेंशन भरे व्यवहार से खुद के अंदर छुपी हुई शक्ति का अहसास कर सकते हैं।

दूसरे व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ रहा है

stress relaxing

अक्सर हम चिंता और बुरे विचार आने से डरते हैं। इनसे दूर भागने की कोशिश करते हैं। लेकिन, असलियत में भय एक आवश्यक और जरूरी जज्बात है जो मानव के मन में होना ही चाहिए। इसके कारण हम अपने आप को शारीरिक और आर्थिक रूप से सुरक्षित रखने का प्रयास करते हैं।

Advertisement

इसलिए ही अगर हम अपने व्यवहार की चिंता करते हैं तो इसका अर्थ है हम अपने प्रभाव की टेंशन ले रहे हैं कि हमारा ऐसा व्यवहार करने से दूसरे व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ रहा है।

सहानुभूति की शक्ति

sympathy in stress

जब हम किसी बात को लेकर चिंतित होते हैं तो हमें दूसरों की बातों का बहुत फर्क पड़ता है। इस कारण की वजह से हम अपना व्यवहार दूसरों के साथ अच्छा रखते हैं, ताकि हमारे व्यवहार का किसी पर बुरा असर न पड़ सके। इस व्यवहार के कारण आप के शरीर में सहानुभति की शक्ति उत्पन्न होने लगती है।

Advertisement

आप दूसरों के प्रति बहुत अधिक सेंसिटिव होना शुरू कर देते हैं। इससे आप दूसरों में से कमी नहीं निकालेंगी और प्यार और स्वीकार की भावना से रहना शुरू कर सकेंगी।

कुछ रचनात्मक कर दिखाने की क्षमता

positivity

चिंता करने से हम बहुत अधिक रचनात्मक या फिर क्रिएटिव बन सकते हैं। आप इस बात को अपने आप ही महसूस कर सकते हैं। जब भी आप किसी डेड लाइन के अंदर किसी प्रोजेक्ट को समाप्त करने का जिम्मा लेते हैं और आपको टेंशन होने लगती है, तो आप और अधिक खुद को प्रस्तुत कर सकते हैं और उसका नतीजा भी काफी अच्छा मिलता है।

Advertisement

तो यह थी कुछ ऐसी सुपर पावर जो चिंता के कारण आप को मिल सकती है और आपको पहले से बेहतर बना पाने में मदद कर सकती हैं। इन का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपको अब हर काम में चिंता करनी है या फिर भय का सामना करना है। बल्कि अगर आप का व्यवहार हर बात को लेकर टेंशन का होता है तो आप एक बार चिंता करने के सकारात्मक पहलुओं के बारे में विचार करके देखें। हो सकता है आप को अपने अंदर छुपी हुई कुछ सुपर पावर का अहसास हो पाए जो आज तक आपने कभी जानी ही नहीं थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement