For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या टॉयलेट करने के बाद पानी पीना है नुकसानदायक? जानिए एक्सपर्ट की सलाह: Kidney Health Tips

07:00 AM Jun 22, 2024 IST | Ayushi Jain
क्या टॉयलेट करने के बाद पानी पीना है नुकसानदायक  जानिए एक्सपर्ट की सलाह  kidney health tips
Kidney Health Tips
Advertisement

Kidney Health Tips: हमारे शरीर की देखभाल के लिए हम कई तरह की चीजों पर ध्यान देते हैं, लेकिन क्या कभी आपने इस बारे में सोचा है कि पीने का पानी भी इनमें से एक महत्वपूर्ण चीज है? हम दिनभर कई काम करते हैं, दौड़भाग करते हैं, व्यायाम करते हैं और पसीना बहाते हैं, जिससे हमारे शरीर से पानी की कमी हो जाती है। इस कमी को पूरा करने के लिए हमें दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। लेकिन पानी पीने का भी एक सही तरीका होता है, और कब पानी पीना चाहिए और कब नहीं, इस पर भी ध्यान देना चाहिए।

Also read : जानिए कैसे है काबुली चना शरीर के लिए फायदेमंद: Chickpea Benefits

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसी ही आदत के बारे में, जो हम में से ज्यादातर लोग रोजाना करते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं टॉयलेट जाने के बाद पानी पीने की आदत के बारे में। क्या आप जानते हैं, टॉयलेट जाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक? आइए इस सवाल का जवाब जानने के लिए विज्ञान और आयुर्वेद की ओर रुख करें।

Advertisement

टॉयलेट करने के बाद पानी पीना सही है या गलत ?

यह सवाल कई लोगों के मन में उठता है कि टॉयलेट जाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं। आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों ही इस बात पर सहमत हैं कि टॉयलेट जाने के तुरंत बाद पानी पीना नहीं चाहिए। इसके पीछे कुछ कारण हैं। टॉयलेट जाने की प्रक्रिया में किडनी और ब्लैडर से पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स बाहर निकलते हैं। तुरंत पानी पीने से पानी का अवशोषण अच्छी तरह नहीं हो पाता, जिससे किडनी पर बोझ बढ़ सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि टॉयलेट के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है। आयुर्वेद में माना जाता है कि टॉयलेट के तुरंत बाद पानी पीने से किडनी में स्टोन और यूरिन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

टॉयलेट करने के कितने समय बाद पीना चाहिए पानी

टॉयलेट करने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें। बजाय इसके, टॉयलेट के बाद कम से कम 20 मिनट इंतजार करें और फिर पानी पिएं। यह आपकी किडनी और ब्लैडर को धीरे-धीरे काम करने के लिए मददगार साबित हो सकता है, साथ ही शरीर को भी आराम मिलता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement