For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

तेल से नहीं मेकअप रिमूवर से मेकअप हटाना है बेहतर: Makeup Remover

05:00 PM Feb 27, 2024 IST | Nidhi Goel
तेल से नहीं मेकअप रिमूवर से मेकअप हटाना है बेहतर  makeup remover
Makeup Remover
Advertisement

Makeup Remover: मेकअप करने के बाद उसको हटाना बहुत जरूरी है। अगर मेकअप को सही तरह से न हटाया जाए तो त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। इसलिए स्किन एक्सपर्ट हमेशा ही मेकअप को हटाकर ही सोने की सलाह देते हैं। मेकअप हटाने के लिए लोग कई बार फेसवॉश, पानी या तेल का इस्तेमाल करते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए सही नहीं है। बेहतर होगा मेकअप हटाने के लिए तेल या अन्य विकल्प की जगह एक सही मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें।

Also read : मेकअप ब्रश से पाएं परफेक्ट मेकअप

तेल से बेहतर है मेकअप रिमूवर

Makeup Remover
Makeup Remover

तेल से यदि आप मेकअप को हटाती है तो उससे आपकी त्वचा को काफी नुकसान होता है। आपकी त्वचा के पोर्स में तेल भर जाता है जिससे त्वचा सांस नहीं ले पाती है। और नतीजा यह होता है कि आपकी त्वचा पर मुंहासे निकल जाते है। और जब आप तेल से मेकअप को साफ करते है तो त्वचा पर काफी अधिक तेल लग जाता है जिससे मेकअप भली भांति नहीं हटता है। जिससे कई बार तभी दाने निकल जाते है। जो बेहद भददे नजर आते है।  जबकि आप मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करती है तो आपकी त्वचा साफ तो होती ही है साथ ही आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। आपकी त्वचा साफ होने के साथ मुलायम भी हो जाती है, जो मेकअप को उतारने के बाद बेहद जरूरी है।

Advertisement

मार्केट में उपलब्ध है कई तरह के मेकअप रिमूवर

मेकअप रिमूवर में कई सारी वैरायटी आती है जैसे मेकअप रिमूवर वाइप्स, मेकअप रिमूवर ऑयल, क्लींजर, आई मेकअप रिमूवर पैड और आई मेकअप रिमूवर लोशन। मेकअप रिमूवर में यदि आप किसी तरह से इसका इस्तेमाल करना चाहती है तो इसमें लिक्विड कंसिस्टेंसी भी आती है। इन्हें तैलीय घटक से तैयार किया जाता है। वाटरप्रूफ मेकअप हटाने में भी ये सक्षम है। इससे आप वाटर प्रूफ मेकअप भी हटा सकते हैं।

सोने से पहले मेकअप हटाना है जरूरी

शादी और पार्टिस में लगभग हर लड़की मेकअप करती है, न सिर्फ लड़की बल्कि लड़के भी मेकअप करते हैं। भले ही लड़की हो या लड़का मेकअप हटाकर सोना जरूरी है, क्योंकि बिना मेकअप हटाए सोने से त्वचा सम्बन्धी समस्याएं होने लगती हैं। लंबे समय तक मेकअप के कारण चेहरे पर झाईयां और मुहांसे कई तरह की दिक्कतों का सामना आपको करना पड़ता है। अगर आप ऐसी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले मेकअप रिमूवर से मेकअप हटाकर ही सोएं।

Advertisement

हेयरलाइन के आस-पास से मेकअप को कैसे हटाएं

आपको ध्यान देना होगा कि कुछ लोग जब गालों और माथे से मेकअप हटाते हैं तो माथे के आस-पास हेयर लाइन पर काफी मेकअप लगा रह जाता है। ऐसे में अच्छी तरह पूरा मेकअप हटाने के लिए मेकअप रिमूवर को कॉटन पर लें और हेयर लाइन को पूरी तरह से साफ करें। इसके लिए आप लिक्विड मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। ताकि मेकअप पूरी तरह से साफ हो।

आंखों का मेकअप साफ करने के लिए

Eye Makeup Remover
Eye Makeup Remover

गालों और हेयरलाइन से मेकअप साफ करने के बाद बारी आती है आंखों का मेकअप साफ करने की। क्योंकि आंखों पर से मस्कारा और लाइनर को हटाना सबसे मुश्किल कार्य होता है। आंखों से मेकअप को हटाते हुए उसको ज्यादा रगड़े नहीं बल्कि हल्के हाथों से हटाएं। इसके लिए काॅटन बाॅल को मेकअप रिमूवर में डुबोकर मेकअप साफ करें। अगर आप कॉटन का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो रिमूविंग पैड भी ले सकती हैं। इसके लिए आप इन पैड को पहले दस सेकेंड के लिए आंखे बंद करके उन पर रखें फिर थोड़ी देर में मेकअप को साफ करें। इसके बाद आंखों को साफ पानी से धोएं। मॉइश्चराइजर लगाएं।

Advertisement

लिपस्टिक हटाने के लिए

आजकल जितनी भी लिपस्टिक आ रही है वह ज्यादातर स्टे वाली होती है। और होंठो पर से जल्दी हटती नहीं है। ऐसे में महिलाएं उन्हें रगड़-रगड़ कर साफ करने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सही जानकारी हासिल करें कि लिपस्टिक को होंठो से कैसे हटानी है। इसके लिए मेकअप रिमूवर पैड या फिर लिक्विड मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती है। इससे आपकी जिद्दी लिपस्टिक हट जाएगी। और आपके होंठ कोमल भी बने रहेंगे।

नोट: ध्यान रखें कि भूल कर भी बेबी वाइप्स का इस्तेमाल चेहरे पर से मेकअप हटाने के लिए न करें। ये मेकअप हटाने के लिए नहीं है। साथ जब भी मेकअप रिमूवर से मेकअप हटाएं तो चेहरा धोकर पूरे चेहरे पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement