For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लहसुन छीलने लगता है वक्त, तो इन हैक्स लें मदद: Kitchen Hacks

04:00 PM Mar 22, 2024 IST | Nidhi Mishra
लहसुन छीलने लगता है वक्त  तो इन हैक्स लें मदद  kitchen hacks
Kitchen Hacks
Advertisement

Kitchen Hacks: लहसुन हमारे रोज़मर्रा के खाने में उपयोग की जाने वाली एक आवश्यक वस्तु है। भोजन में स्वाद के अलावा लहसुन स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। मतलब कि हमारे भोजन में लहसुन शामिल करने के कई फायदे हैं, लेकिन लहसुन की एक कली से चिपचिपी त्वचा को छीलना हम में से बहुतों के लिए एक मुश्किल काम हो जाता है। यदि आप भी लहसुन छिलने को ऐसा ही महसूस करते है, तो नीचे दिए गए आसान टिप्स का उपयोग करें। क्योंकि इस समस्या से निपटने के लिए और साथ ही समय बचाने के लिए लहसुन छीलने की तरकीबों की एक सूची तैयार की है जो आपके रसोई में समय की बचत कर सकता हैं, तो आइए जानते है लहसुन छीलने के आसान हैक्स के बारे में।

Also read: बिना प्याज लहसुन के बनाइए हरा भरा कबाब

लहसुन को 3 मिनट में छीलने का बेहद आसान और झटपट तरीका

Kitchen Hacks
Garlic

लहसुन की पतली परत को छीलने में काफी समय लगता है। लेकिन ये आसान तरीका इस झंझट को चंद मिनटों में दूर कर देगा। सबसे पहले, बस एक लहसुन लें और ऊपर की लौंग को अलग कर लें। अब दो स्टील के कटोरे ले लें। अलग हुई लौंग को प्याले में रखिये और प्याले को ढक दें। अब बंद प्याले को तीन मिनट तक हिलाइये, आप देखेंगे कि छिलके अपने आप निकल जायेंगे। लहसुन को छीलने का एक और तरीका यह है कि लहसुन के निचले हिस्से को काटकर, इसे माइक्रोवेव में रखें और इसे एक या दो मिनट के लिए थोड़े से पानी के साथ गर्म करें। एक बार जब आप इसे बाहर निकाल लें, तो बस लहसुन की कलियों को रगड़ें और कुछ ही मिनटों में छिलके निकल जाएंगे।

Advertisement

माइक्रोवेव विधि

microwave method
microwave method

लहसुन को छीलने का एक और तरीका यह है कि लहसुन के निचले हिस्से को काटकर, इसे माइक्रोवेव में रखें और इसे एक या दो मिनट के लिए थोड़े से पानी के साथ गर्म करें। एक बार जब आप इसे बाहर निकाल लें, तो बस लहसुन की कलियों को रगड़ें और कुछ ही मिनटों में छिलके निकल जाएंगे। हालाँकि, ये लहसुन कुछ ज्यादा ही पका हुआ होगा, उसे भोजन में इस्तेमाल ना करें। इससे खाने का स्वाद खराब हो सकता है।

चाकू की मदद से छिले

peel with a knife
peel with a knife

लहसुन को छीलने के लिए यह क्लासिक और आसान तरीकों में से एक है । इस विधि का उपयोग करने के लिए, बस चाकू को लहसुन की पूरी कली पर दबाएं और इसके छिलके आसानी से उतर जाएगा। यदि आपके पास छीलने के लिए केवल कुछ ही लहसुन की कलियाँ हैं, तो यह विधि ठीक काम करती है। हालाँकि, यदि आपके पास छीलने के लिए बहुत अधिक लहसुन है, तो यह तरीका ठीक नहीं है।

Advertisement

इस विधि को जरूर करें ट्राई

New Hacks
New Hacks

यह एक आसन हैक्स में से एक है। जिसके लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होगी। आपको बस इतना करना है कि लहसुन की एक कली को अपनी मुड़ी हुई तर्जनी और अंगूठे के बीच तब तक दबाना है जब तक लहसुन की त्वचा फट न जाएं। बस इतना ही करें और आप छिलकों को बहुत आसानी से उतरते हुए देखेंगे,यह एक सीधी और प्रभावी ट्रिक है जिसे आपको अवश्य आजमाना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement