For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए प्रोफेशनल शेफ की तरह खाना बनाने का हुनर: Cooking Skills

04:52 PM Jun 19, 2024 IST | Pinki
जानिए प्रोफेशनल शेफ की तरह खाना बनाने का हुनर  cooking skills
Cooking Skills
Advertisement

Cooking Skills: खाना बनाने का शौक तो बहुत है और हर कोई तारीफ करके भी जाता है लेकिन किसी प्रोफेशनल कुक या शेफ की तरह वो बात नजर नहीं आती है, तो निराश होने की जरूरत नहीं है। आप कुछ दिनों में किसी प्रोफेशनल शेफ की तरह खाना बनाना तो नहीं सीख सकते हैं क्योंकि इसमें अभ्यास और अनुभव की जरूरत होती है। हालांकि अपनी कुकिंग स्किल्स को आप जल्दी सुधार सकते हैं और किसी प्रोफेशनल शेफ की तरह खाना बनाने के अपने सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं जो आपका ये काम आसान कर देंगे।

आपकी रूटीन में शामिल हो कुकिंग

Cooking Skills
Cooking Skills

आप एक्सपर्ट तो बनना चाहती हैं लेकिन अगर कुकिंग में समय नहीं देना चाहती हैं, तो यहां आपका सपना पूरा होने में परेशानी होगी। कारण यही है कि रोजाना अगर आप कुकिंग करेंगी तो आपके अभ्यास से कुकिंग स्किल्स निखरेगी। इसलिए नियमित रूप से खाना बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहें। आप पूरा डिनर खुद तैयार करें। इससे आपके पास प्रयोग का समय भी होगा और कुकिंग भी मजेदार रहेगी।

Read Also: बेटा हो या बेटी, किचन से जुड़ना है जरूरी, जानिए क्यों

Advertisement

बेसिक्स पर ध्यान दें

शेफ की तरह डिश तैयार करनी हैं, तो खाना पकाने की बेसिक टेक्निक्स को समझना और उनमें महारत हासिल करना जरूरी है। रोस्टिंग, ग्रिलिंग, सॉटिंग, ब्रेजिंग जैसी तकनीकों को सीखने और अभ्यास करने में समय दें।

सही किचन टूल्स का चयन है जरूरी

घर पर शेफ की तरह कुकिंग करना चाहती हैं, तो ऐसा करने के लिए आपके पास सही टूल्स होना चाहिए। इसका मतलब ये नहीं है कि आप महंगी किचन एक्सेसरीज खरीद लाएं। इसकी बजाए आपके किचन में चार बेसिक टूल्स होना जरूरी है।

Advertisement

नाइफ: शेफ की तरह नाइफ पर पैसा खर्च करना आपको अखरेगा नहीं। हाई क्वालिटी शेफ नाइफ आपके काम को प्रोफेशनल टच देने का काम करेगी। कटिंग, चॉपिंग हो या डाइसिंग, आपकी अपनी नाइफ स्किल्स को सुधारने में समय दें। इसका सही तरीके से उपयोग करने का नॉलेज कुकिंग को बहुत आसान और सुरक्षित बना देगा।
मिक्सिंग बोल्स: अगर आपके पास मिक्सिंग बोल्स के सेट हैं, तो खाने की तैयारी करना आसान हो जाएगी। आपके पास स्मॉल, मीडियम और लार्ज बोल्स होना चाहिए।
कटिंग बोड्र्स: वुडन या प्लास्टिक कटिंग बोड्र्स का सेट आपको फूड को सेपरेट करने और ऑर्गनाइज करने का काम आसान करेगा।
मेजरिंग कप और स्पून: किसी भी रेसिपी में सामग्रियों का माप बहुत मायने रखता है। घर पर शेफ की तरह खाना बनाना सीखने के लिए किसी रेसिपी की सामग्री की मात्रा को सटिक रूप से लेने के लिए मेजरिंग कप और स्पून बहुत काम आएंगे।

पैन सेट्स में निवेश करना है समझदारी

Cooking Skills
Cooking Skills

आप किसी भी तरह की कुकिंग करने की प्लानिंग कर रहे हों, हाई क्वालिटी वाले पैन सेट एक बड़ी जरूरत हैं। किसी विश्वसनीय ब्रांड से पैन खरीदने से आपको अपनी डिश में सस्ते पैन की कोटिंग के टुकड़े मिलने से बचा सकेंगे। आमतौर पर, सिरेमिक कोटिंग वाले पैन एक भरोसेमंद नॉन-स्टिक सरफेस देते हैं और दूसरे तरह की पैन की तुलना में क्रेक और स्क्रैच कम ही देखने को मिलते हैं। इस बात का ख्याल रखें कि आपके कलेक्शन में एक फ्राइंग पैन, सॉते पैन, स्टॉकपॉट और कच्चा लोहे का कड़ाही हो।

Advertisement

प्रैक्टिस में कमी नहीं

जितना अधिक आप कुकिंग करेंगे, उतना बेहतर होगा। विभिन्न सामग्रियों और तकनीकों के साथ प्रयोग करने से न डरें।

वीडियो देखें

खाना पकाने के ट्यूटोरियल और डेमो ऑनलाइन देखें। आप यूट्यूब पर कुकिंग टेक्निक्स और रेसिपीज के इंस्ट्रक्शनल वीडियो देख सकते हैं।

फ्लेवर पेयरिंग सीखें

Cooking Skills
Cooking Skills

यह समझना कि कौन से स्वाद एक-दूसरे के पूरक हैं, खाना पकाने में महत्वपूर्ण है। तरह-तरह के फ्लेवर प्रोफाइलों के बारे में जानने की कोशिश करें और सामग्री को नए तरीकों से पेश करने का प्रयोग करें।

सब्सटिट्यूट इस्तेमाल करने से बचें

आप कोई रेसिपी फॉलो कर रहे हैं, तो आपको बिलकुल वही लिस्ट फॉलो करनी चाहिए। अगर रेसिपी में सफेद दानेदार शुगर इस्तेमाल की है, तो ब्राउन शुगर या रॉ शुगर वैसी कंसीस्टेंसी नहीं दे पाएगी। मैपल सीरप जैसा सब्सटिट्यूट यहां वो स्वाद नहीं दे पाएगा।

सामग्री का चयन

आप सबसे सस्ती, सबसे पुरानी सामग्री चुनकर महानता की उम्मीद नहीं कर सकते। कभी-कभी आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलने और ऐसी चीजें खरीदने की जरूरत होती है जिन्हें खरीदने की आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। इसके अलावा, सामान्य तौर पर हमेशा ताजी सब्जियों का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि लोकल फूड खरीदने से आपको हाई क्वालिटी और फ्रेशनेस का लेवल मिलता है। हालांकि, यदि यह कोई विकल्प नहीं है, तो डिब्बाबंद की तुलना में फ्रेश या फ्रोजन हमेशा बेहतर विकल्प होता है। खाना बनाते समय इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री का सावधानीपूर्वक चयन ही इसके स्वाद पर गहरा प्रभाव डाल सकता है।

किचन को व्यवस्थित रखें

किचन अगर व्यवस्थित होगा, तो खाना बनाना आसान भी होगा और किसी भी तरह का डिस्टर्बेंस महसूस नहीं होगा। किचन को ऑर्गनाइज रखने से समय पर आपको चीजें मिलेंगी। खाना बनाना शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक उपकरण और सामग्रियां हैं।

फूड ब्लॉग्स फॉलो करें

हमेशा जिज्ञासु और प्रेरित रहें। नई टेक्निक्स और रेसिपी को सीखने के लिए फूड ब्लॉग्स को फॉलो करें, कुुकबुक पढ़ें और कुकिंग शो देखें। आप चाहें तो किसी विशेष क्वीजिन के लिए कुकरी क्लास भी ले सकते हैं।

स्पाइस कलेक्शन बढ़ाएं

स्वादिष्ट डिशेज बनाने के लिए, आपको बड़े पैमाने पर स्पाइस कलेक्शन की जरूरत होगी। खासकर आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ये आवश्यक चीजें, हमेशा आपके पास रहें जिसमें समुद्री नमक, काली मिर्च, लहसुन का पाउडर, प्याज का पाउडर, लाल मिर्च, तुलसी और जीरा पाउडर शामिल हैं। ये मसाले आपको स्वादिष्ट डिशेज बनाने में मदद करेंगे। जैसे-जैसे आप कुकिंग में आगे बढ़ते जाएंगे आपका ये कलेक्शन बढ़ते जाएगा।

प्लेटिंग पर ध्यान दें

प्रोफेशनल शेफ की तरह अपनी रेसिपी पेश करनी है तो प्रेजेंटेशन की पावर को कम मत आंकिए। शेफ अपनी डिशेज को कलात्मक ढंग से परोसने पर बहुत ध्यान देते हैं। अलग-अलग बनावट, रंग और ऊंचाई का उपयोग करके अपने फूड को अरेंज करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement