For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए वास्तु के अनुसार क्या है फ्रिज रखने का सही स्थान: Vastu Tips

01:35 PM Jun 19, 2024 IST | Ayushi Jain
जानिए वास्तु के अनुसार क्या है फ्रिज रखने का सही स्थान  vastu tips
vastu shastra
Advertisement

Vastu Tips: हम अपने घरों को सजाने और व्यवस्थित करने में काफी समय और मेहनत लगाते हैं। हम हर वस्तु और सामान को एक सुविधाजनक और अनुकूल स्थान देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन वस्तुओं का स्थान और दिशा हमारे जीवन और दिनचर्या पर भी प्रभाव डाल सकती है? वास्तु शास्त्र, प्राचीन भारतीय वास्तुकला और डिजाइन का विज्ञान, इस बात पर बल देता है कि दिशाओं का ऊर्जा प्रवाह पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

read also: किस दीवार पर कौन सा रंग कराएं?: Vastu Tips

गलत दिशा में रखी गई वस्तुएं नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न कर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि आधुनिक रसोई में रेफ्रिजरेटर, जिसे हम प्यार से "फ्रिज" कहते हैं, एक अनिवार्य उपकरण बन गया है। यह न केवल भोजन को ताज़ा रखने में मदद करता है, बल्कि हमारे जीवन को भी सुविधाजनक बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, रेफ्रिजरेटर को रखने की भी उचित दिशा होती है? वास्तु शास्त्र, प्राचीन भारतीय वास्तुकला और डिजाइन का विज्ञान, यह मानता है कि दिशाओं का ऊर्जा प्रवाह पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

Advertisement

गलत दिशा में फ्रिज रखने से क्या होता है ?

गलत दिशा में रखे गए उपकरण नकारात्मक ऊर्जा पैदा कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप घर में अशांति, स्वास्थ्य समस्याएं और वित्तीय कठिनाइयां हो सकती हैं। जैसे कि, वास्तु के अनुसार, पूर्व दिशा अन्न धन की दिशा मानी जाती है। यदि फ्रिज का दरवाजा इस दिशा की ओर नहीं खुलता है, तो धन की हानि हो सकती है। गलत दिशा में खुलने वाला फ्रिज का दरवाजा घर में अशांति और तनाव पैदा कर सकता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि गलत दिशा में खुलने वाला फ्रिज का दरवाजा स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

फ्रिज रखने की उचित दिशाएं

दक्षिण-पश्चिम, यह दिशा अग्नि तत्व और वायु तत्व के मिश्रण का प्रतिनिधित्व करती है, जो फ्रिज के लिए अनुकूल माना जाता है। यह दिशा समृद्धि और स्थिरता से जुड़ी है। पश्चिम, यह दिशा वायु तत्व का प्रतिनिधित्व करती है, जो गति और प्रवाह का प्रतीक है। यह दिशा फ्रिज के कुशल संचालन में सहायक मानी जाती है।
उत्तर-पश्चिम, यह दिशा जल तत्व और वायु तत्व का मिश्रण है, जो फ्रिज के लिए उपयुक्त माना जाता है। यह दिशा शांति और समृद्धि से जुड़ी है।

Advertisement

फ्रिज रखने की अनुचित दिशाएं

पूर्व, यह दिशा अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करती है, जो फ्रिज के जल तत्व के विपरीत है। माना जाता है कि यह विपरीत ऊर्जाओं का टकराव पैदा कर सकता है। उत्तर, यह दिशा जल तत्व का प्रतिनिधित्व करती है, जो फ्रिज के लिए अनुकूल तो है, लेकिन यह दिशा ग्रहों और देवताओं से जुड़ी मानी जाती है। ईशान कोण, यह दिशा देवताओं और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement