For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

‘भिड़ू’ शब्द का इस्तेमाल करने वालों से नाराज हुए जैकी श्रॉफ, दिल्ली हाई कोर्ट में किया मुकदमा: Jackie Shroff High Court Appeal

05:31 PM May 15, 2024 IST | Sudhanshu Tiwari
‘भिड़ू’ शब्द का इस्तेमाल करने वालों से नाराज हुए जैकी श्रॉफ  दिल्ली हाई कोर्ट में किया मुकदमा  jackie shroff high court appeal
Jackie Shroff High Court Appeal
Advertisement

Jackie Shroff: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता जैकी श्रॉफ ने अपने ‘व्यक्तित्व और प्रचार अधिकारों की सुरक्षा’ के लिए मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट में मुकदमा दर्ज करवाया है। फिल्‍मी पर्दे से लेकर आम जिंदगी में भी जैकी दा ‘भिड़ू‘ शब्द का खूब उपयोग करते हैं। उनसे प्रेरित हो कर फैंस भी ‘भीड़ू’ शब्द का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब ऐसा करने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। क्योंकि जैकी दा ने दिल्ली हाई कोर्ट में कई संस्थाओं के खिलाफ केस किया है। ऐक्टर ने उन विभिन्न संस्थाओं के खिलाफ लीगल एक्शन लिया है जो उनकी रजामंदी के बिना उनके नाम, तस्वीर, और उनकी आवाज में 'भिड़ू' शब्द का इस्तेमाल व्यावसायिक फायदे के लिए कर रहे हैं। जैकी श्रॉफ द्वारा दाखिल की गई याचिका पर आज बुधवार को अदालत में सुनवाई होगी। आज के डिजिटल युग में 'सेलिब्रिटी राइट्स' को लेकर यह केस बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Also read : जरूर ट्राई करें जैकी श्रॉफ से लेकर सारा तक की ये हेल्दी फूड रेसिपी: Bollywood Celebs Recipe

इसके पहले कई बॉलीवुड एक्टर्स पहुंचे कोर्ट

इससे पहले कई बॉलीवुड अभिनेताओं ने गोपनीयता और प्रचार अधिकारों की सुरक्षा’ के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया है । बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ अमिताभ बच्चन ने मुंबई उच्च न्यायालय में एक अर्जी दी थी। ऐक्टर ने लोगों को उनकी नकल करने और उनकी रजामंदी के बिना उनकी आवाज का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ अदालत में अर्जी दी थी। इसमें एक ज्वेलरी कंपनी ने प्रचार करने के लिए अभिनेता से मिलती-जुलती आवाज का उपयोग किया था।
दिग्गज अभिनेता अनिल कपूर ने भी पिछले साल अपने ‘व्यक्तित्व और प्रचार अधिकारों की सुरक्षा’ के लिए दिल्ली हाई कोर्ट से मदद मांगी थी। और इस साल जनवरी में अनिल कपूर को इस मुकदमे में जीत हासिल हुई। अभिनेता ने उनलोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था जो लोग बिना अनुमति के व्यावसायिक लाभ के लिए उनके नाम , आवाज , बोलने का अंदाज और 'झकास' शब्द का इस्तेमाल कर रहे थे।

Advertisement

जैकी श्रॉफ की फिल्में

जैकी श्रॉफ के आगामी फिल्म प्रोजेक्ट्स कि बात करें तो वो कोटेशन गैंग में नजर आने वाले हैं। एक्टर के बड़े पर्दे पर आखिरी फिल्म ‘जेलर’ थी। इस फिल्म में अभिनेता रजनीकान्त के साथ नजर आए थे। जैकी दा ‘ मस्ती में रहने का’ फिल्म में नीना गुप्ता के साथ नजर आए थे। जैकी श्रॉफ की सुपरहिट फिल्मों की लिस्ट बहुत लंबी है। इनकी इवरग्रीन फिल्में राम लखन , लज्जा , खलनायक, बंधन और भूत अंकल जैसे अनेकों नाम शामिल हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement